31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

तेलीपाड़ा में देवस्थल की वेदी टूटी, हंगामा

नगर आयुक्त ने दिया वेदी बनाने का आश्वासन धनबाद : तेलीपाड़ा श्मशान मोड़ के पास संथाल समाज के देवस्थल के वेदी टूट जाने से रविवार को जमकर हंगामा हुआ. स्थानीय लोगों ने निगम की जेसीबी को रोक दिया और कर्मियों को बंधक बनाये रखा. पार्षद प्रियरंजन के वेदी पुन: बनवाने के आश्वासन के बाद मामला […]

नगर आयुक्त ने दिया वेदी बनाने का आश्वासन

धनबाद : तेलीपाड़ा श्मशान मोड़ के पास संथाल समाज के देवस्थल के वेदी टूट जाने से रविवार को जमकर हंगामा हुआ. स्थानीय लोगों ने निगम की जेसीबी को रोक दिया और कर्मियों को बंधक बनाये रखा. पार्षद प्रियरंजन के वेदी पुन: बनवाने के आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ. जानकारी के अनुसार नगर निगम की एजेंसी रैमकी को यहां कांपेक्टर स्टेशन के लिए जमीन दी गयी है. रैमकी की ओर से रविवार को यहां साफ-सफाई की जा रही थी.
सफाई के दौरान देव स्थल की वेदी टूट गयी. लगभग दो घंटे तक हो हंगामा होता रहा. सदर पुलिस घटना स्थल पर पहुंची. स्थानीय लोगों से बातचीत की. मौके पर पार्षद प्रियरंजन ने नगर आयुक्त से दूरभाष पर बातचीत की. नगर आयुक्त ने वेदी बनाने का आश्वासन दिया. इसके बाद स्थानीय लोगों ने जेसीबी के साथ कर्मियों को जाने दिया. मौके पर रमेश टुडू, जगत महतो, देबू महतो सहित काफी संख्या में स्थानीय लोग थे.
आस्था के साथ खिलवाड़ : झामुमो के जिलाध्यक्ष रमेश टुडू ने कहा कि आस्था के साथ खिलवाड़ किया गया. यहां दो एकड़ सरकारी जमीन है. वर्षों से यहां आदिवासी (संथाल) समाज के लोग 14 जनवरी को पूजा करते आ रहे हैं. सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर का चयन व भव्य मेला भी यहां लगता है. चुनाव आचार संहिता है. इसके बावजूद शिलान्यास कर कांपेक्टर स्टेशन बनाया जा रहा है. पूजास्थल है और घनी आबादी है. ऐसे में यहां कचरा डंप करने के लिए स्टेशन नहीं बनाने दिया जायेगा.
आदिवासी संस्कृति से जुड़ा है मामला : देव स्थल की परंपरा रही है कि 14 जनवरी के पूर्व आदिवासी समाज के लोग जंगल में शिकार करने जाते हैं. उनके लौटने तक उनकी पत्नी शृंगार नहीं करती है. 14 जनवरी को शिकार कर धनुर्धर लौटते हैं और यहां सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर का चयन होता है. इसके बाद ही महिलाएं शृंगार करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें