38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिना पीयूसी सेंटर के चल रहे 35 पेट्रोल पंप चिह्नित

गिरजेश, धनबाद : बार-बार नोटिस के बावजूद जिले के कई पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण जांच केंद्र (पीयूसी सेंटर) स्थापित नहीं हुआ. इसे लेकर विभाग कार्रवाई के मूड में है. परिवहन विभाग ने जिले के ऐसे 35 पेट्रोल पंपों को चिह्नित किया है. डीटीओ ओम प्रकाश यादव ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर ऐसे पेट्रोल […]

गिरजेश, धनबाद : बार-बार नोटिस के बावजूद जिले के कई पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण जांच केंद्र (पीयूसी सेंटर) स्थापित नहीं हुआ. इसे लेकर विभाग कार्रवाई के मूड में है. परिवहन विभाग ने जिले के ऐसे 35 पेट्रोल पंपों को चिह्नित किया है. डीटीओ ओम प्रकाश यादव ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर ऐसे पेट्रोल पंपों का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा.

इधर, पेट्रोलियम एंड डीलर एसोसिएशन के महासचिव संजीव राणा ने डीटीओ से मुलाकात कर दिवाली तक का समय मांगा है. हालांकि, डीटीओ से इसपर सहमति नहीं बन पायी है. बता दें कि धनबाद जिले में शहरी व ग्रामीण इलाकों में कुल 140 पेट्रोल पंप संचालित हैं. 90 पंप मालिकों ने ऑनलाइन पीयूसी सेंटर के लिए आवेदन दिया है.
एक सप्ताह के अंदर रद्द होगा पंपों का ट्रेड लाइसेंस : डीटीओ
पेट्रोलियम एंड डीलर एसोसिएशन ने डीटीओ
से मांगा समय
क्या है निर्देश
सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को सभी पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण जांच केंद्र लगाने का निर्देश दिया है. इसके आलोक में सरकार ने राज्य के सभी जिलों के पेट्रोेल पंपों पर अनिवार्य रूप से केंद्र स्थापित करने को ले परिवहन विभाग को आदेश दिया है. विभाग ने पंप मालिकों को अविलंब पीयूसी सेंटर स्थापित करने के लिए विज्ञापन भी जारी किया था.
पंप मालिक मान रहे घाटे का सौदा
बार-बार निर्देश के बाद भी पीयूसी सेंटर स्थापित नहीं करने का मुख्य कारण है कि पंप में वाहन जांच कराने को लेकर लोगों की भीड़ लगी रहेगी. साथ ही पीयूसी सेंटर स्थापित करने में खर्च होने वाले करीब छह लाख रुपये बच जाएंगे, क्योंकि खर्च होने वाली यह राशि सेंटर से प्राप्ति नहीं हो पाएगी. ग्रामीण इलाकों के पंप मालिक इसे घाटा का सौदा मानते हैं.
35 पेट्रोल पंपों को चिह्नत किया गया गया है. एक सप्ताह के अंदर उनका ट्रेड लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा. बार -बार कहने के बाद भी पंप मालिक पीयूसी सेंटर नहीं लगा रहे हैं.
ओम प्रकाश यादव, डीटीओ धनबाद
विभाग की प्रक्रिया धीमी है. लगभग 100 पेट्रोल पंप मालिकों ने पीयूसी के लिए आवेदन दिया है. शेष लोगों के लिए दिवाली तक का समय मांगा गया है.
संजीव राणा, महासचिव पेट्रोलियम एंड डीलर एसोसिएशन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें