34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीबी एरिया की खदान में पानी भरा प्रशिक्षु एसीएम समेत नौ कर्मी बचे

पुटकी : बीसीसीएल की पुटकी बलिहारी प्रोजेक्ट खदान में पानी भरने से रविवार को पहली पाली में प्रशिक्षु एसीएम समेत नौ कर्मी कोई 45 मिनट तक फंसे रहे. इससे अफरातफरी मच गयी. चानक पर लोगों की भीड़ जुट गयी. लेकिन बाद में सभी सुरक्षित रास्ते से ऊपर आ गये.घटना का कारण खदान से पानी निकासी […]

पुटकी : बीसीसीएल की पुटकी बलिहारी प्रोजेक्ट खदान में पानी भरने से रविवार को पहली पाली में प्रशिक्षु एसीएम समेत नौ कर्मी कोई 45 मिनट तक फंसे रहे. इससे अफरातफरी मच गयी. चानक पर लोगों की भीड़ जुट गयी. लेकिन बाद में सभी सुरक्षित रास्ते से ऊपर आ गये.घटना का कारण खदान से पानी निकासी कम होना बताया जा रहा है. इससे पानी बैरियर तोड़ कर सुरक्षित समझे जाने वाले इलाके में जा घुसा. उल्लेखनीय है कि इस खदान में कोयला का खनन इन दिनों बंद है. केवल मेंटेनेंस कार्य हो रहा है. आज सभी कर्मी इसीलिए उतरे थे.

इनकी बची जान : शंभु दास, कालाचंद महतो, भागीरथ महतो, रामप्रसाद महतो, मो रफीक अंसारी, संतोष सिंह, बिनोद कुम्हार, नामधारी केवट (सभी पंप ऑपरेटर) व प्रशिक्षु एसीएम यशवंत रेड्डी.
पढ़ें पेज 05 भी
बैरियर तोड़कर घुसा पानी
कर्मियों ने बताया कि कोलियरी खदान के 452 डीप में पानी भरने के बाद 352 डीप 11 नंबर सीम के एमएस -2 में कार्य करने चानक नंबर दो से सुबह साढ़े छह बजे मजदूर शंभु दास, कालाचंद महतो, भागीरथ महतो, रामप्रसाद महतो, मो रफीक अंसारी, संतोष सिंह, बिनोद कुम्हार, नामधारी केवट (सभी पंप ऑपरेटर) व प्रशिक्षु एसीएम यशवंत रेड्डी खदान में उतरे थे.
करीब आधा घंटा तक सब कुछ सामान्य था, लेकिन करीब सवा सात बजे कुछ दूरी पर से जोरों की आवाज आयी. इसके बाद बैरियर तोड़ पानी का रेला आया. सभी कर्मी कमर तक पानी में डूब गए. सभी खदान में ऊंची जगह की ओर भागे.
इसके बाद उन्होंने ऊपर अपने वरीय अधिकारियों से संपर्क साधा और कहा- ‘सर अंदर काफी पानी भरता जा रहा है,जल्दी कुछ कीजिए और दूसरी टीम को सहयोग के लिए भेजिए. इस दौरान प्रशिक्षु एसीएम लगातार उनके संपर्क में रहे. थोड़ी देर बाद सभी एक नंबर चानक के पास पहुंचने में सफल रहे और वहां से सरफेस पर आ गये. सभी के सुरक्षित निकलने पर लोगों ने उनका स्वागत किया और ईश्वर के प्रति आभार जताने के लिए जैकारे लगाये.
क्यों आयी यह नौबत
पीबी प्रोजेक्ट की भूमिगत खदान में साउथ बलिहारी के 11 नंबर सीम से पानी प्रोजेक्ट के सीम में पहुंच रहा था. विगत एक सप्ताह में साउथ बलिहारी में पंपिंग कर्मियों की संख्या कम की गयी थी और पहले की मात्रा में पानी बाहर नहीं निकल रहा था. इस कारण प्रोजेक्ट का भी जलस्तर बढ़ने लगा और आज यह नौबत आयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें