25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद-बोकारो को छोड़ अन्य जिलों के छात्र माने जायेंगे बाहरी

धनबाद : धनबाद-बोकारो को छोड़ अन्य जिलों के बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय से पीजी करने को इच्छुक छात्र अब बाहरी माने जायेंगे. यह निर्णय गुरुवार को विश्वविद्यालय की नामांकन समिति की बैठक में लिया गया है. बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने की. बैठक में यह तय किया गया कि पीजी […]

धनबाद : धनबाद-बोकारो को छोड़ अन्य जिलों के बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय से पीजी करने को इच्छुक छात्र अब बाहरी माने जायेंगे. यह निर्णय गुरुवार को विश्वविद्यालय की नामांकन समिति की बैठक में लिया गया है.

बैठक की अध्यक्षता कुलपति प्रो अंजनी कुमार श्रीवास्तव ने की. बैठक में यह तय किया गया कि पीजी में धनबाद-बोकारो जिलों को छोड़ राज्य के अन्य विश्वविद्यालय के छात्रों को ओपन कैटेगरी में क्वालीफाइ करना होगा.
ऐसे छात्रों के लिए केवल 15 प्रतिशत सीट रखी गयी है. वहीं धनबाद व बोकारो के कॉलेजों से ग्रेजुएशन करने वाले छात्र-छात्राओं को ही आरक्षण का लाभ मिलेगा, क्योंकि इस विवि की स्थापना इन्हीं दो जिलों के छात्रों के लिए की गयी है. बैठक में प्रति कुलपति डॉ एके महतो, डीएसडब्ल्यू डॉ एलबी सिंह, एडमिशन कमेटी के अध्यक्ष डॉ डीके सिंह समेत अन्य सदस्य उपस्थित थे.
पास कोर्स के छात्रों को भी पीजी का मौका : बीबीएमकेयू से छात्र अब डबल पीजी कर सकेंगे. जिन छात्रों ने ग्रेजुएशन के दौरान किसी विषय की पढ़ाई तीन वर्षों तक की है, उसमें वे पीजी कर सकते हैं. बशर्ते उस विषय में छात्र को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए. इस निर्णय से पास कोर्स (जेनरल) के छात्र लाभान्वित हो सकेंगे.
बी टेक छात्र भी कर सकेंगे पीजी
एडमिशन कमेटी ने पीजी इन इंवायरमेंट एंड डिजास्टर मैनेजमेंट की पढ़ाई के लिए बीटेक किये छात्रों को भी मौका देने का निर्णय लिया है. अभी तक इस कोर्स की पढ़ाई केवल साइंस विषयों में ग्रेजुएशन करने वाले छात्र ही कर सकते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें