34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कंचनपुर : 197 शौचालय की नींव तक नहीं खुदी

धनबाद : बाघमारा प्रखंड की कंचनपुर पंचायत में शौचालय घोटाला में मुखिया सीताराम भुइयां पर प्राथमिकी दर्ज होगी. प्रशासनिक जांच में शौचालय घोटाला की पुष्टि के बाद उपायुक्त अमित कुमार ने तत्काल एफआइआर कराने को कहा है. 23 लाख रुपये से अधिक का कोई हिसाब-किताब नहीं मिला है. यहां 390 में केवल 142 शौचालय ही […]

धनबाद : बाघमारा प्रखंड की कंचनपुर पंचायत में शौचालय घोटाला में मुखिया सीताराम भुइयां पर प्राथमिकी दर्ज होगी. प्रशासनिक जांच में शौचालय घोटाला की पुष्टि के बाद उपायुक्त अमित कुमार ने तत्काल एफआइआर कराने को कहा है. 23 लाख रुपये से अधिक का कोई हिसाब-किताब नहीं मिला है. यहां 390 में केवल 142 शौचालय ही पूर्ण पाये गये. जबकि 197 की नींव तक नहीं खुदी.

क्या है पूरा मामला : प्रभात खबर ने 21 जुलाई को कंचनपुर पंचायत में शौचालय निर्माण के नाम पर घोटाला की खबर प्रकाशित की थी. इसके बाद उपायुक्त ने एडीएम (विधि-व्यवस्था) राकेश दुबे की अध्यक्षता में एक जांच टीम बनायी थी.
जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट उपायुक्त को सौंप दी है. सूत्रों के अनुसार जांच टीम ने पाया कि वहां कुल 390 शौचालय निर्माण के लिए 46 लाख 80 हजार रुपये की निकासी की गयी. जांच के दौरान कुल 197 शौचालय पाये गये, जिसमें से 142 पूर्ण तथा 55 अपूर्ण हैं. शेष 193 में कोई काम नहीं हुआ.
जबकि इसके मद में भी राशि खर्च होने का दावा किया जा रहा है. कैश रजिस्टर में भी राशि खर्च का पूर्ण ब्यौरा नहीं है. टीम ने पाया कि शौचालय मद में पंयाचत के खाता में लगभग 18 हजार रुपये ही बचे थे. जांच कमेटी ने राशि वसूली के लिए कठोर कार्रवाई की अनुशंसा की है.
आपूर्तिकर्ता पर राशि ले कर भागने का आरोप
सूत्रों के अनुसार मुखिया ने जांच टीम को बताया कि शौचालय मद की सारी राशि लेकर आपूर्तिकर्ता फरार हो गया. सामान के मद में अग्रिम राशि लेने के बाद आपूर्तिकर्ता टाल-मटोल करने लगा. उन्होंने एक दबंग नेता पर आपूर्तिकर्ता को अग्रिम राशि देने के लिए दबाव डालने का भी आरोप लगाया है.
सीएम के समक्ष उठा मामला
शौचालय घोटाला का मामला मुख्यमंत्री रघुवर दास के समक्ष बाघमारा प्रखंड बीस सूत्री उपाध्यक्ष गुरमीत सिंह ने उठाया. दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग की थी. आज उपायुक्त ने प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें