26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कंचनपुर मुखिया का वित्तीय अधिकार जब्त

बाघमारा : शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की बात सामने आने पर प्रशासन रेस धनबाद/बाघमारा : बाघमारा प्रखंड की कंचनपुर पंचायत में शौचालय निर्माण में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी की बात सामने आयी है. प्रभात खबर के 21 जुलाई के अंक में ‘बनने थे 392 शौचालय, बने सिर्फ 167’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद […]

बाघमारा : शौचालय निर्माण में गड़बड़ी की बात सामने आने पर प्रशासन रेस

धनबाद/बाघमारा : बाघमारा प्रखंड की कंचनपुर पंचायत में शौचालय निर्माण में व्यापक पैमाने पर गड़बड़ी की बात सामने आयी है. प्रभात खबर के 21 जुलाई के अंक में ‘बनने थे 392 शौचालय, बने सिर्फ 167’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित होने के बाद जिला प्रशासन ने गड़बड़ी की जांच शुरू करा दी है. खबर का असर यह है कि पंचायत प्रतिनिधियों और प्रखंड से लेकर जिला स्तर तक प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. जिला प्रशासन ने प्रखंड स्तरीय जांच टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद मामले की उच्चस्तरीय जांच का निर्णय लिया है.
उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने सोमवार को बताया कि रविवार को प्रखंड स्तरीय टीम ने गड़बड़ी की जांच की. जांच में घपले की पुष्टि हुई है. अब जिला स्तरीय टीम जांच करेगी. कंचनपुर के मुखिया सीताराम भुईयां का वित्तीय अधिकार तत्काल प्रभाव से जब्त कर लिया गया है.
जिला स्तरीय टीम की जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी. इसमें कुछ सरकारी कर्मी भी फंस सकते हैं. साथ ही संवेदकों के विपत्रों की भी जांच होगी. उपायुक्त अमित कुमार ने टीम के गठन पर मुहर लगा दी है. इसमें जिला पंचायतीराज पदाधिकारी चंद्रजीत सिंह भी शामिल किये गये हैं. जिला से गठित टीम में शामिल अधिकारी कंचनपुर पंचायत में हुए तथा चल रहे तमाम विकास कार्यों की तफ्सील से जांच करेगी.
इससे पूर्व खबर का संज्ञान लेते हुए रविवार को डीडीसी शशि रंजन ने शौचालय घोटाले की गहन जांच के आदेश दिये थे. बाघमारा प्रखंड की कोऑर्डिनेटर (शौचालय) सहिला परवीन के नेतृत्व में 15 सदस्यीय टीम गठित की गयी. टीम को शौचालयों का भौतिक सत्यापन कर वस्तुस्थिति के बारे में जिला को अवगत कराने का आदेश दिया गया था. आज प्रखंड स्तरीय जांच टीम ने अपनी रिपोर्ट डीडीसी को सौंप दी. टीम ने बांस कपूरिया, लखिड़पुर एवं रामपुर गांवों का दौरा कर लाभुकों से पूछताछ की और शौचालय की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली.
इस दौरान कई चौंकाने वाली बातें सामने आयीं. टीम ने पाया कि कई जगह पैसा उठा लिया गया है, लेकिन शौचालय का निर्माण नहीं कराया गया. कई जगह गड्ढे खोद, तो कतिपय जगह दो-तीन फुट ऊंची दीवार खड़ी कर छोड़ दी गयी है. शौचालय घोटाला में डीडीसी श्री रंजन के कड़े रुख के बाद पंचायत प्रतिनिधियों और प्रखंड के कर्मियों तथा अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें