32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बंदी के कगार पर हार्डकोक उद्योग

कोयला की कमी बीसीसीएल सीएमडी से मिला इंडस्ट्रीज एडं कॉमर्स का प्रतिनिधिमंडल एरिया छह से 12 में कोयले का आवंटन बढ़ाने की मांग धनबाद : इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल विभिन्न मुद्दों को लेकर बुधवार को बीसीसीएल के प्रभारी सीएमडी शेखर शरण से कोयला भवन स्थित उनके कार्यालय में मिला. प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि […]

कोयला की कमी

बीसीसीएल सीएमडी से मिला इंडस्ट्रीज एडं कॉमर्स का प्रतिनिधिमंडल
एरिया छह से 12 में कोयले का आवंटन बढ़ाने की मांग
धनबाद : इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल विभिन्न मुद्दों को लेकर बुधवार को बीसीसीएल के प्रभारी सीएमडी शेखर शरण से कोयला भवन स्थित उनके कार्यालय में मिला. प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि कोयला के अभाव में हार्डकोक उद्योग बंदी के मुहाने पर है.
जिले में संचालित हार्डकोक उद्योग को प्रतिवर्ष 3.6 मिलियन टन को कोयले की आवश्यकता है, जबकि आपूर्ति मात्र एक मिलियन टन की हो रही हैं. पर्याप्त कोयला नहीं मिलने से कई भट्ठे बंद हो गये, जबकि कई बंदी के कगार पर हैं. हार्डकोक उद्यमियों ने कहा कि लिंकेज कोटा खत्म करना सही नहीं है.
ट्रेंच फोर के बाद जून माह में मात्र 30 प्रतिशत कोयला का आखिरी आवंटन किया गया है, जिसमें 21 प्रतिशत का आवंटन एरिया एक से पांच तक में कर दिया गया, जहां रंगदारों का सिंडिकेट हावी है. जबकि एरिया छह से 12 में मात्र नौ प्रतिशत का आवंटन दिया गया है. उन्होंने कहा कि 30 प्रतिशत का आवंटन उद्योग चलाने के लिए पर्याप्त नहीं है. इसलिए सीएमडी से आवंटन बढ़ाने का आग्रह किया.
बीसीसीएल के प्रभारी सीएमडी श्री शरण ने हार्डकोक उद्यमियों को आवश्यक कार्रवाई का भरोसा दिया. प्रतिनिधिमंडल में इंडस्ट्रीज एंड कॉमर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन सिंह, वरीय उपाध्यक्ष एसके सिन्हा उर्फ पलटन बाबू, राजीव शर्मा, प्रदीप मुखर्जी व जीटा के महासचिव राजीव शर्मा आदि शामिल थे.
इस कारण ट्रेंच फोर में नहीं लिया हिस्सा : श्री शरण ने ट्रेंच फोर में हिस्सा नहीं लेने का हार्डकोक उद्यमियों से वजह जाना. जिस पर हार्डकोक उद्यमियों ने बताया कि बीसीसीएल के विभिन्न कोल डंपों पर पर्याप्त कोयला नहीं होने तथा कोयले की खराब क्वालिटी के कारण उन्होंने ट्रेंच फोर में हिस्सा नहीं लिया है. पर्याप्त कोयला व बेहतर क्वालिटी होगा तो हिस्सा लेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें