30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हीट वेव का कहर जारी, पारा 44 डिग्री

धनबाद : कोयलांचल में हीट वेव का कहर लगातार जारी है. रविवार को भी यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले दो दिनों में यहां राहत की बारिश हो सकती है. शनिवार शाम हुई हल्की बूंदा-बांदी से लोग आज यहां राहत की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन आज भी दिन चढ़ने […]

धनबाद : कोयलांचल में हीट वेव का कहर लगातार जारी है. रविवार को भी यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अगले दो दिनों में यहां राहत की बारिश हो सकती है.

शनिवार शाम हुई हल्की बूंदा-बांदी से लोग आज यहां राहत की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन आज भी दिन चढ़ने के साथ ही धूप तीखी होने लगी. सुबह से लेकर देर शाम तक गर्म हवा चलने से लोग बेहाल रहे. लगातार तीसरे दिन यहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जबकि सामान्यत: धनबाद में लगातार इस तरह का पारा देखने को नहीं मिलता है.
चिकित्सक की सलाह : पीएमसीएच मेडिसीन विभाग के अध्यक्ष डॉ यूके ओझा के अनुसार हीट वेव से बचाव बहुत जरूरी है. हाइ फीवर, पेट दर्द, उल्टी जैसा लगना, सिर में तेज दर्द, बदन दर्द हीट वेव के लक्षण हैं. इनसे बचाव के लिए खाली पेट कभी भी घर से बाहर नहीं निकलें. रोज चार से पांच लीटर पानी पीयें.
इसमें एक लीटर ओआरएस या नमक, चीनी, पानी व मीठा सोडा का घोल शामिल करें. सिर के उपर कोई हल्के रंग का सूती कपड़ा रख कर बाहर निकलें. सन बर्न से बचने के लिए फुल बांह का कॉटन कपड़ा पहनें. सीधे धूप के संपर्क में बहुत देर तक नहीं रहें.
दो दिनों में प्री-मॉनसून बारिश की उम्मीद : मौसम विभाग के अनुसार रविवार को सिक्किम के कुछ इलाकों में मॉनसून की बारिश हुई है. एक-दो दिनों में बिहार से नेपाल और तिब्बत से लगे राज्यों में बारिश होने का अनुमान है. 18 जून को धनबाद में प्री-मॉनसून बारिश शुरू हो सकती है. मंगलवार से पारा में नरमी के संकेत मिल रहे हैं. यहां मॉनसून के सक्रिय होने में चार-पांच दिन लग सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें