26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिन में कड़क धूप, शाम में घने काले बादल

धनबाद : कोयलांचल में रविवार को दिन में कड़क धूप तो शाम में घने काले बादल छाये रहे. अधिकतम पारा 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गर्मी से लोगों को कोई राहत नहीं मिली. आज भी पूरे दिन मौसम साफ रहा. पूरे दिन धरती तपती रही. लू के थपेडों से लोग बेहाल रहे. हालांकि शनिवार के […]

धनबाद : कोयलांचल में रविवार को दिन में कड़क धूप तो शाम में घने काले बादल छाये रहे. अधिकतम पारा 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. गर्मी से लोगों को कोई राहत नहीं मिली. आज भी पूरे दिन मौसम साफ रहा. पूरे दिन धरती तपती रही. लू के थपेडों से लोग बेहाल रहे. हालांकि शनिवार के मुकाबले आज अधिकतम पारा में तीन डिग्री की कमी आयी. लेकिन गर्मी से कोई राहत नहीं मिली.

शाम ढलने के बाद आसमान में काले बादल छाने लगे. लगा कि आज जमकर बारिश होगी. लेकिन बादल छाने से राहत के बजाय परेशानी बढ़ गयी. ऊमस के चलते लोग पसीने से तर-बतर होते रहे. रात में आसमान साफ हो गया. मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भी मौसम यहां पूरी तरह साफ रहेगा. अधिकतम पारा 20 मई को 43-44 डिग्री रहने का अनुमान है. यहां फिलहाल राहत की कोई संभावना नहीं है.
क्या खायें, क्या नहीं खायें : गर्मी के दिनों में मौसमी फल और हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए. जैसे तरबूज और खरबूजा, खीरा, ककरी, पुदीना आदि. इसमें 90% पानी होता है साथ ही ये विटामिन-ए, एंटी-ऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भी भरपूर होता है. खाने में दूध की जगह दही-छाछ को शामिल करें.
प्याज खायें. प्याज में क्वेरिस्टिंग होता है जो गर्मी में आपकी स्कीन पर पड़ने वाली रैशेज में आपको आराम पहुंचाती है. अंगूर भी खाना चाहिे. अंगूर में लायकोपीन होता है, जो त्वचा को अल्ट्रावॉयलेट किरणों के हानिकारक असर से बचाता है. इस मौसम में घर का बना और आसानी से पचने वाला खाना ही उत्तम है.
लिक्विड ज्यादा लें : इस मौसम में लिक्विट डाइट बढ़ा देना चाहिए. छाछ, लस्सी, नीबू पानी, नारियल पानी का नियमित सेवन करें. गर्मी में शरीर में पानी की कमी (डी-हाइड्रेशन) हो जाती है, इसलिए रोजाना तीन से चार लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. ताजे फलों का रस खूब पीएं. डिब्बाबंद जूस पीने से बचें. ग्रीन टी पी सकते हैं, लेकिन अल्कोहल और कैफीन का सेवन कम कर दें.
ऐसे खानोें से बचें : ज्यादा तले, मलासेदार खाना, अधिक वसा वाला खाना, कैफीन, ज्यादा मिठाई, बासी खाना, रेस्टोरेंट-ढाबे का खाना, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाना आदि. इसके साथ ही नॉनवेज फूड कम कर दें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें