36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब खुले तार से बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा

धनबाद : अब खुले तार से बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा. कनेक्शन के लिए बिजली विभाग हर पोल पर इलेक्ट्रिक बॉक्स लगाने जा रहा है. तीन काम होने जा रहे है. 33 हजार की नयी लाइन के साथ ही मीटर टू मीटर का काम होना है. विशेष कर यह कार्य ग्रामीण इलाकों में होगा. योजना में […]

धनबाद : अब खुले तार से बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा. कनेक्शन के लिए बिजली विभाग हर पोल पर इलेक्ट्रिक बॉक्स लगाने जा रहा है. तीन काम होने जा रहे है. 33 हजार की नयी लाइन के साथ ही मीटर टू मीटर का काम होना है. विशेष कर यह कार्य ग्रामीण इलाकों में होगा. योजना में ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिया जायेगा. पूरे काम को कंपनी को एक साल के अंदर में पूरा कर लेना है.

इससे बिजली की चोरी रुकेगी
हर पोल पर इलेक्ट्रिक बॉक्स होगा : बिजली कनेक्शन देने के लिए हर पोल पर इलेक्ट्रिक बॉक्स लगाया जायेगा. खुली लाइन से बिजली कनेक्शन देने की जगह बॉक्स से ही कनेक्शन दिया जायेगा. काम करने वाली कंपनी को प्रति कनेक्शन करने के लिए एक हजार रुपये दिये जायेंगे. जिन घरों में मीटर नहीं लगा है वहां मीटर लगाने के साथ कनेक्शन बॉक्स से किया जायेगा.
बिजली चोरी कम होगी : मीटर लगने व बॉक्स से कनेक्शन देने के बाद बिजली व्यवस्था में सुधार होगी. साथ ही बिजली विभाग के राजस्व में बढ़ोतरी होगी. बॉक्स से कनेक्शन देने पर अलग से टोका लगाने वालों की जानकारी विभाग को होगी.
उनके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. बिजली चोरी पर एक हद तक लगाम लगेगा. फिलहाल ग्रामीण इलाकों के उपभोक्ता फिक्स बिजली चार्ज का भुगतान कर बिजली का उपयोग करते है. मीटर रीडिंग बिल तैयार होने पर विभाग को फायदा होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें