36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एसएसएलएनटी काॅलेज की इंटर छात्रा की संदिग्ध परिस्थितियों में जहर के सेवन से मौत

राजगंज : धनबाद के एसएसएलएनटी काॅलेज में इंटर की छात्रा विशाखा कुमारी (20) का शव रविवार की सुबह राजगंज के एक यात्री शेड में पड़ा मिला. शेड थाना क्षेत्र के तिलाटांड़ पहाड़ी के समीप सड़क किनारे तेतुलमारी-हीरक रोड पर पहाड़पुर मोड़ के पास है. शव पड़े होने की सूचना पर मौके पर पहुंची राजगंज पुलिस […]

राजगंज : धनबाद के एसएसएलएनटी काॅलेज में इंटर की छात्रा विशाखा कुमारी (20) का शव रविवार की सुबह राजगंज के एक यात्री शेड में पड़ा मिला. शेड थाना क्षेत्र के तिलाटांड़ पहाड़ी के समीप सड़क किनारे तेतुलमारी-हीरक रोड पर पहाड़पुर मोड़ के पास है. शव पड़े होने की सूचना पर मौके पर पहुंची राजगंज पुलिस ने पंचनामा बना इसे पोस्टमार्टम के लिए धनबाद भेज दिया. पोस्टमार्टम में छात्रा की बॉडी में जहर की मात्रा पायी गयी. इससे यह अंदेशा जताया जा रहा है कि छात्रा ने स्वयं या किसी ने धोखे से जहर पिला दिया था.

छानबीन में यात्री शेड से 100 मीटर दूर तिलाटांड़ पहाड़ी पर पानी और कोल्ड ड्रिंक की बोतल के अलावा जहर की शीशी पायी गयी है. विशाखा तेतुलमारी इस्ट बसुरिया के धारजोरी निवासी स्व. संजय महतो व सीता देव्या की छोटी पुत्री थी. वह 18 मई की सुबह से गायब थी.
राजगंज पुलिस के चौकीदार के फर्दबयान पर अज्ञात के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है. बाघमारा डीएसपी मनोज कुमार जांच की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. कतरास इंस्पेक्टर सुनील कुमार व राजगंज थानेदार गंगा सागर ओझा तफ्तीश में जुटे हैं. शाम के वक्त धनबाद से सीआइएसएफ का खोजी कुत्ता विक्की को यात्री शेड ले जाया गया. ट्रेनर मो. तैयब आलम ने विशाखा का दुपट्टा विक्की को सुंघाया. कुत्ता पहाड़ी तक जाकर लौट आया.
थोड़ी देर के बाद कुत्ते को वह जगह सुंघायी गयी, जहां विशाखा का शव पड़ा था. इसके बाद कुत्ता सही जगह पहुंच गया. पहाड़ी पर बांस की झुरमुठ के पास विशाखा की सेंडल, कान की रिंग, हेयर बैंड, जहर की शीशी, रेल टिकट, पानी व कोल ड्रिंक्स की बोतल आदि बरामद की गयी. ये सामान करीब ढाई घंटे की मशक्कत के बाद पुलिस ने बरामद किये. घटनास्थल पर ही विशाखा की मां सीता देव्या व मामी मीना देवी ने सामान की पहचान की.
बताया कि सैंडल, कान की रिंग व हेयरबैंड तथा पानी की छोटी बोतल विशाखा की ही थी. इधर, युवती का शव मिलने की जानकारी होने पर राजगंज थाना मेें परिजनों की भीड़ जमा हो गयी है. चीख-पुकार से थाना परिसर का माहौल गमगीन हो गया है. थाना पहुंचने वालों में युवती के मामा राजू महतो, भरत महतो, चाचा शिवजय महतो, पड़ोसी और झामुमो नेता पवन महतो थे.
आधा घंटा पहले निकली थी कंप्यूटर क्लास से : विशाखा के मामा भरत महतो और राजू महतो ने बताया कि वह 16 मई को बलियापुर के प्रधानखंता जगदीश गांव में उनके घर गयी थी. विशाखा को 18 मई की सुबह क्लास अटेंड करनी थी.
वह जगदीश गांव की एक महिला रिश्तेदार के साथ ट्रेन पकड़ी. महिला सब्जी बेचने के लिए धनबाद स्टेशन पर ही उतर गयी थी, जबकि विशाखा भूली चली गयी. वह सोना मार्केट, भूली डी ब्लाॅक स्थित स्मृति कंप्यूटर सेंटर में कंप्यूटर की क्लास करती थी. क्लास सुबह नौ बजे ओवर होनी थी.
विशाखा 8.30 बजे ही वहां से निकल गयी और इसके बाद गायब हो गयी. छात्रा का मोबाइल व पर्स गायब है. पुलिस उसके दोनों मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर डालने के लिए टेक्निकल सेल की मदद ली है. कॉल रिकॉर्ड की भी जांच की जा रही है. मृतका के पास से एक कागज मिला है, जिस पर कंप्यूटर सेंटर का नाम लिखा था. इससे उसकी पहचान करने में आसानी हुई.
कंप्यूटर सेंटर के संचालक से पूछताछ : पुलिस ने स्मृति कंप्यूटर सेंटर के संचालक जावेद अख्तर से पूछताछ की है. उसने बताया कि विशाखा 16-17 मई को क्लास करने नहीं पहुंची थी. 18 मई को नीयत समय से एक घंटा पहले ही पहुंच गयी थी और आधा घंटे पहले निकल गयी.
पुलिस ने कंप्यूटर सेंटर में प्रशिक्षण लेने वाली उसकी कई सहेलियों के नाम जुटाये हैं. उनसे विशाखा की गहरी छनती थी. पुलिस सहेलियों से पूछताछ करेगी, ताकि विशाखा की दैनिक गतिविधि और निजी जिंदगी के बारे में कुछ जानकारी मिल पाये.
पुलिस यह भी जानने का प्रयास कर रही है कि विशाखा की किसी युवक से दोस्ती थी या नहीं. जांच में जुटी पुलिस ने पाया कि विशाखा के दोनों नाक में रूई डाल दिया गया था. उसकी अंगुलियों के पास काले निशान थे, जो सवाल खड़े करते हैं. शरीर व कपड़े पर घसीटने का निशान पाया गया है, हालांकि विशेष चोट कहीं नजर नहीं आ रही थी.
तेतुलमारी-हीरक रोड पर पहाड़पुर मोड़ पर है यात्री शेड
खोजी कुत्ते की मदद से बांस की झुरमुठ से मिले छात्रा के कई सामान
इस्ट बसुरिया के धारजोरी स्थित घर पर मची चीख-पुकार
इंटर में अध्ययनरत विशाखा 18 मई की सुबह से थी गायब
कुछ महत्वपूर्ण तथ्य
पोस्टमार्टम के लिए दंडाधिकारी के नेतृत्व में मेडिकल बोर्ड का गठन
बॉडी में मिली जहर की मौजूदगी
जोर-जबर्दस्ती की संभावना से डॉक्टरों का इंकार
छात्रा के मोबाइल के जरिये घटना के उद्भेदन की तैयारी
भूली डी ब्लाॅक के सोना मार्केट स्थित स्मृति कंप्यूटर सेंटर में करती थी कंप्यूटर क्लास
मेडिकल बोर्ड ने किया पोस्टमार्टम
वि शाखा की मौत को गंभीर मान तथा किसी भी विवाद से बचने के लिए राजगंज पुलिस ने मेडिकल बोर्ड गठित कर पोस्टमार्टम कराने की अनुशंसा की थी. कार्यपालक दंडाधिकारी अनुज बांडो की मौजूदगी में मेडिकल बोर्ड ने छात्रा का पोस्टमार्टम किया. बोर्ड में डॉ सपन स्वराज, एनाटॉमी विभाग के डॉ एम प्रसाद, पैथोलॉजी विभाग के डॉ रणजीत कुमार सिंह, सर्जरी व गायनी विभाग के डॉक्टर शामिल थे. अंत्यपरीक्षण के दौरान डॉक्टरों ने युवती की मौत का कारण जहर का सेवन बताया.
अब जहर खाने या खिलाने से मौत हुई, यह अनुसंधान का विषय है. पोस्टमार्टम में इंटर्नल पार्ट में किसी प्रकार की इंज्यूरी नहीं मिली है. चेहरे पर हल्का खरोंच था, जो शव उठाने के दौरान हो सकता है. डॉक्टरों ने बिसरा प्रिजर्व कर लिया है. पूरी पोस्टमार्टम प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करायी गयी. इस बीच पुलिस मृतका के परिजनों का बयान लेकर केस की जांच में तेजी लाने का प्रयास कर रही है, ताकि दोषी गिरफ्तार किये जा सकें.
माेबाइल का अंतिम लोकेशन प्रधानखंता
मौ त की जांच में जुटी पुलिस के समक्ष कई चुनौतियां हैं. पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि कंप्यूटर क्लास से निकलने के बाद विशाखा किस-किस के साथ देखी गयी थी. उसके पुरुष दोस्त में कौन शामिल था. यह भी जानने का प्रयास किया जा रहा कि छात्रा का किसी से प्रेम प्रसंग तो नहीं था. मृतका का मोबाइल भी मौत की गुत्थी सुलझाने में मदद कर सकता है.
विशाखा के मोबाइल में दो सीम लगे थे. टेक्निकल सेल की जांच के बाद पता चला है कि उसका एक सीम 17 मई को ही बंद हो गया था. दूसरे सीम का अंतिम लोकेशन प्रधानखंता मिला है. पुलिस कॉल रिकॉर्ड निकलवा रही है, ताकि अंतिम संपर्क किससे हुआ तथा किस-किस से बात होती थी, पता चल सके. रविवार के कारण पुलिस को थोड़ी परेशानी हुई.
बना हुआ है अकाल मौत का सिलसिला
विशाखा कुमारी के घर में अकाल मृत्यु का सिलसिला बना हुआ है. छात्रा की दादी ढेंकी में चावल कूटने के दौरान गिर कर मर गयी थीं. दादा सहजन तोड़ने के क्रम में गिर कर मर गये थे. वहीं चचेरी बहन की मौत दुर्घटना में हो गयी थी. मृतका के पिता की भी मौत हो चुकी है.
मां सीता देव्या मजदूरी कर घर चलाती है. मृतका दो बहन थी. बड़ी की शादी हो चुकी है. सीता देव्या का रो-रो कर बुरा हाल था. वह बार-बार अचेत हो जा रही थी. मामी मीना देवी ने बताया कि उसने कल सुबह ही अपनी भांजी विशाखा को वापस आने को मना किया था. बावजूद वह नहीं मानी. कंप्यूटर क्लास व पढ़ाई का हवाला देकर जबरन मामा घर से भूली आ गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें