Advertisement

dhanbad

  • May 19 2019 2:02AM
Advertisement

पारा 44 पर, आसमान से अग्निवर्षा

गर्मी से हर तबका बेहाल, एक-दो दिन में 46 तक जायेगा तापमान 

इस सीजन अब तक का सबसे गर्म दिन था शनिवार
 
धनबाद : कोयलांचल में गर्मी का कहर जारी है. शनिवार को यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इस सीजन में यह सबसे अधिक है. अगले दो-तीन दिनों में पारा 45-46 तक पहुंचने का अनुमान है. पिछले तीन-चार दिनों से धनबाद में पारा 40 डिग्री से उपर ही रिकॉर्ड किया जा रहा है.
 
आज तो यहां दिन चढ़ने से पहले ही स्थिति भयावह हो गयी थी. घर-दफ्तर से बाहर निकलते ही बदन जलने लग रहा था. बिना गमछा, मुंह में कपड़ा बांधे पैदल या दुपहिया पर चलना मुश्किल हो रहा था. राहगीर बेहोश हो जा रहे थे. शहर की प्रमुख सड़क किनारे पेड़ कट जाने तथा कोई यात्री पड़ाव नहीं होने के कारण राहगीरों को कहीं रुक कर सुस्ताने में भी परेशानी हो रही थी.
 
गंतव्य तक पहुंच कर ही लोग रेस्ट ले पा रहे थे. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक यहां मौसम गर्म ही रहेगा. लू का कहर जारी रहेगा. यहां अधिकतम तापमान भी 41 से 46 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. 
 
एसी, कूलर से भी राहत नहीं : पारा लगातार बढ़ने से यहां एसी-कूलर से भी बहुत राहत नहीं मिल पा रही है. काफी देर तक एसी चलने के बाद ही घर, दफ्तर या अन्य भवन ठंडा हो पा रहा है. आर्द्रता बढ़ जाने के कारण कूलर से भी बहुत राहत नहीं मिल रही है. रहा-सहा कसर बिजली संकट निकला रहा है. दिन और रात दोनों समय बिजली की लोड शेडिंग जारी है. 
 
जून के पहले सप्ताह में हो सकती है प्री-मॉनसून बारिश : मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल धनबाद में हीट वेव जारी रहेगा. यहां मॉनसून भी जून के तीसरे सप्ताह से पहले पहुंचने की उम्मीद नहीं है. हालांकि जून के पहले हफ्ते में एक-दो दिन प्री-मॉनसून बारिश के आसार बन रहे हैं. इससे पारा में कुछ कमी आ सकती है. लेकिन 20 जून के पहले गर्मी से बहुत राहत की उम्मीद नहीं है. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement