Advertisement

dhanbad

  • May 12 2019 2:39AM
Advertisement

डायबिटिज एजुकेटर कोर्स शुरू करेगा स्वास्थ्य विभाग

 गेरियाट्रिक केयर कोर्स भी होगा शुरू , स्किल डेवलपमेंट मिशन के तहत मिलेगा प्रशिक्षण

धनबाद : स्वास्थ्य विभाग जल्द ही डायबिटिज एजुकेटर, गेरियाट्रिक केयर और अॉप्टिकल डिस्पेंसरी कोर्स शुरू करेगा. विभाग के नामकुम स्थित इंस्टीट्यूट अॉफ पब्लिक हेल्थ (आइपीएच) में यह कोर्स शुरू होगा. स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने विभाग की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिया है. कहा है कि इस प्रकार के नये पाठ्यक्रम शुरू होने से कम समय में युवाओं को रोजगार मिल सकेगा.

उन्होंने इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है. सचिव ने आइपीएच की सोसाइटी के रूप में निबंधन की कार्रवाई पूर्ण करने की जरूरत बतायी. उन्होंने मई माह तक निबंधन की कार्रवाई और फैकल्टी का पैनल तैयार करने का निर्देश दिया है. जरूरत के अनुसार विषेशज्ञों को बढ़ाने की बात भी कही है.

क्या है अॉप्टिकल डिस्पेंसरी : यह आंखों से जुड़ी बीमारियों से संबंधित है. इस कोर्स में चश्मा की जरूरतों, क्लाइंट को चश्मा चयन में सहायता, लेंस के टाइप, शेप, फ्रेम, डैमेज फ्रेम की रिपेयरिंग आदि की जानकारी दी जाती है. तीन माह का कोर्स है. अॉप्टिकल डिस्पेंसर आइ केयर टीम के साथ काम करता है. डॉक्टर द्वारा आंखों की जांच के बाद मरीज के आंखों की देखभाल की जिम्मेवारी अॉप्टिकल डिस्पेंसरी की होती है.

 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement