31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

माइक्रो ऑब्जर्वर चुनाव आयोग के होते हैं आंख-कान : प्रेक्षक

धनबाद : धनबाद लोकसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक डॉ ए जयतिलक ने गुरुवार को माइक्रो ऑब्जर्वरों के साथ बैठक की. कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर भारतीय चुनाव आयोग के आंख-कान हैं. उनका दायित्व निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव कराना है. कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर चुनाव के दिन सुबह छह बजे मॉक पोल के समय बूथ पर उपस्थित […]

धनबाद : धनबाद लोकसभा क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक डॉ ए जयतिलक ने गुरुवार को माइक्रो ऑब्जर्वरों के साथ बैठक की. कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर भारतीय चुनाव आयोग के आंख-कान हैं. उनका दायित्व निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव कराना है. कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर चुनाव के दिन सुबह छह बजे मॉक पोल के समय बूथ पर उपस्थित रहेंगे. उनकी उपस्थिति में मॉक पोल होगा. मॉक पोल के बाद वे सर्टिफिकेट पर अपने हस्ताक्षर करेंगे. चुनाव के दिन मतदान केंद्र की हर गतिविधि पर सूक्ष्म नजर रखेंगे.

वे सुनिश्चित करेंगे कि पोलिंग पदाधिकारी द्वितीय अमिट स्याही बाएं हाथ की तर्जनी उंगली पर लगा रहे हैं या नहीं. यदि ऐसा नहीं हुआ तो पोलिंग पदाधिकारी द्वितीय पर कार्रवाई होगी. साथ ही वे रजिस्टर 17ए का भी निरीक्षण कर देखेंगे कि इसका ठीक से संधारण किया जा रहा है या नहीं. सामान्य प्रेक्षक ने सभी माइक्रो ऑब्जर्वरों को अपना मोबाइल नंबर भी उपलब्ध कराया और कहा कि वे बेहिचक उन्हें एसएमएस, व्हाट्सएप या कॉल कर किसी भी अनियमितता की जानकारी दे सकते हैं.

कहा कि किसी मतदान केंद्र पर इवीएम में खराबी आने पर वे जिला निर्वाचन पदाधिकारी के साथ उन्हें भी इसकी सूचना दें. बैठक में अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि व्यवस्था) राकेश कुमार दुबे, सिविल सर्जन डॉ प्रदीप बास्की, पुटकी के सीओ सुरेंद्र कुमार, दिलीप कुमार कर्ण, राजकुमार वर्मा एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें