33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रेलवे स्टेशनों पर बिकेगा सिर्फ रेल नीर

धनबाद : रेलवे स्टेशन पर बोतल बंद पानी का खेल अब रुक जायेगा. अब दूसरी कंपनी या लोकल पानी स्टेशन व ट्रेन में नहीं बिकेगा. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है. इसमें कहा है कि स्टेशन व ट्रेन में केवल रेल नीर ही यात्रियों को उपलब्ध कराया जाये. रेलवे के कॉमर्शियल विभाग […]

धनबाद : रेलवे स्टेशन पर बोतल बंद पानी का खेल अब रुक जायेगा. अब दूसरी कंपनी या लोकल पानी स्टेशन व ट्रेन में नहीं बिकेगा. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है. इसमें कहा है कि स्टेशन व ट्रेन में केवल रेल नीर ही यात्रियों को उपलब्ध कराया जाये. रेलवे के कॉमर्शियल विभाग को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

पीक सीजन हो या आम दिन, बिके सिर्फ रेल नीर : 30 अप्रैल को रेलवे बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर बताया गया है कि अब सभी स्टेशनों पर केवल रेल नीर की बिक्री सुनिश्चित करायी जाये. पैंट्रीकार वाले ट्रेनों और अन्य मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को केवल रेल नीर दिया जाये. इसके पहले रेलवे बोर्ड ने चार अप्रैल 2018 को रेल नीर बिक्री को लेकर सर्कुलर जारी किया था.
इसमें सभी राजधानी, दुरंतो, मेल एक्सप्रेस व बड़े स्टेशनों पर रेल नीर बेचने का आदेश जारी किया गया था. कहा गया था कि यदि रेल नीर उपलब्ध न हो पा रहा हो तो रेलवे से अप्रूव अन्य ब्रांडेड कंपनियों के पानी की बोतल बेच सकते हैं. लेकिन इस आदेश के बाद अब स्टेशन व ट्रेनों में सिर्फ रेल नीर ही उपलब्ध होगा.
मुनाफा का होता था खेल : रेलवे स्टेशन व ट्रेनों में पानी बोतल पर मुनाफे का खेल वर्षों से चलता आ रहा है. स्टेशन का स्टाॅल हो या चलती ट्रेन, रेल नीर की जगह यात्रियों को अन्य लोकल कंपनियों का पानी लेना पड़ता था. पैंट्रीकार के ठेकेदार भी अन्य कंपनियों का पानी उपलब्ध कराते थे. रेल नीर पूरे भारतीय रेल में 15 रुपये प्रति लीटर बोतल की दर से यात्रियों को उपलब्ध कराया जाता है.
रेल नीर पैंट्रीकार या स्टॉल को लगभग 11 रुपये में दिया जाता है और उन्हें चार रुपये की बचत होती थी, लेकिन इसके उलट लोकल पैकेज्ड वाटर की बोतल सिर्फ पांच-छह रुपये में आती है और इसे बेचने पर 9 या 10 रुपये का फायदा होता है. इसी मुनाफे की खातिर रेल नीर के बजाय लोकल पानी बेचकर यात्रियों को ठगा जाता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें