36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झरिया में जलापूर्ति को पुटकी लाइन दो दिनों तक बंद

जोड़ापोखर : जमाडा जल संयंत्र केंद्र जामाडोबा देखने तकनीकी सदस्य सह कार्यपालक अभियंता इंद्रेश शुक्ला गुरुवार को जामाडोबा वाटर बोर्ड पहुंचे. वाटर बोर्ड का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कर्मचारियों को कई दिशा-निर्देश दिये. झरिया में जलसंक को देखते हुए जमाडा ने पुटकी लाइन को दो दिनों तक बंद रखने का फैसला किया है. श्री […]

जोड़ापोखर : जमाडा जल संयंत्र केंद्र जामाडोबा देखने तकनीकी सदस्य सह कार्यपालक अभियंता इंद्रेश शुक्ला गुरुवार को जामाडोबा वाटर बोर्ड पहुंचे. वाटर बोर्ड का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कर्मचारियों को कई दिशा-निर्देश दिये. झरिया में जलसंक को देखते हुए जमाडा ने पुटकी लाइन को दो दिनों तक बंद रखने का फैसला किया है.

श्री शुक्ला ने कहा कि सरकार द्वारा चार करोड़ 71 लाख रुपये बाजार फीस दिया गया. इससे काम चल रहा है. जमाडा को छह इंजीनियरों की जरूरत है. लेकिन मात्र दो इंजीनियर से काम हो रहा है. हर डिवीजन में एक इंजीनियर की जरूरत है. कई विभाग कहते हैं कि जमाडा को बिल भुगतान कर दिया गया है. लेकिन, नगर निगम के पास ही जमाडा का किराया 85 लाख बाकी है. उन्होंने कहा कि झरिया में छह हजार कनेक्शन है. लेकिन उपभोक्ताओं से पूरा पैसा नहीं मिलता है.

प्लांट की हालत जर्जर है. लेकिन इसको देखने वाला कोई नहीं है. किसी तरह से आंशिक जलापूर्ति की जा रही है. कहा कि स्थिति सुधरने के बाद ही लोगों को सुचारु रूप से पानी मिल सकेगा.

बताया जाता है कि वाटर बोर्ड से जिला की करीब 12 लाख आबादी को जलापूर्ति की जाती है. प्लांट पुराना व जर्जर हो जाने के कारण प्रत्येक दिन कोई न कोई गड़बड़ी पैदा हो जाती है. 12 एमजीडी के जल भंडारण गृह में दामोदर नदी से दो इंटेकवेल के सहारे जल भंडारण किया जाता था. एक सप्ताह पूर्व इंटेकवेल का पांच नंबर मोटर खराब हो गया.

छह नंबर मोटर का चेकनेट टूटा
गुरुवार की रात छह नंबर का चेकनेट टूट गया. इससे जल भंडारण कार्य पूरी तरह से ठप हो गया. मोटर को बनाने के लिए जिस ठेकेदार को काम दिया गया है. वह अभी तक बना कर नहीं दिया है. पुटकी लाइन नौ एमजीडी प्लांट के जल भंडारण गृह से 18 इंच पाइप के माध्यम से 12 एमजीडी प्लांट में पानी की सप्लाई की जा सकती है.
परंतु इंटेकवेल के नौ नंबर मोटर पहले से ही खराब पड़ा है. आठ नंबर पंप के माध्यम से जल भंडारण कार्य किया जा रहा है. कर्मियों ने स्वीकार किया कि झरिया में पानी की भारी किल्लत है. इसे देखते हुए पुटकी लाइन को दो दिनों तक बंद रखा जायेगा, ताकि झरिया के लोगों को पानी की सप्लाई किया जा सके. इधर, प्लांट हाउस का निरीक्षण करने पहुंचे एसडीओ श्रवण कुमार ने बताया कि प्लांट की स्थिति जर्जर हो गयी है. किसी तरह जमाडा कर्मी प्लांट को जुगाड़ तंत्र के सहारे चला रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें