28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

एप पर गंदगी का फोटो डालें, 12 घंटे में सफाई

धनबाद : आपके आसपास गंदगी है. कोई पशु मरा पड़ा है. मुहल्ले व बाजार में झाड़ू नहीं लग रही है तो तुरंत इसकी फोटो खींचे और स्वच्छता एप पर अपलोड करें. 12 घंटे के अंदर समस्या का निदान होगा. शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए नगर निगम ने स्वच्छता एप लांच किया है. […]

धनबाद : आपके आसपास गंदगी है. कोई पशु मरा पड़ा है. मुहल्ले व बाजार में झाड़ू नहीं लग रही है तो तुरंत इसकी फोटो खींचे और स्वच्छता एप पर अपलोड करें. 12 घंटे के अंदर समस्या का निदान होगा. शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए नगर निगम ने स्वच्छता एप लांच किया है. बस आपको अपने स्मार्ट फोन में स्वच्छता एप डाउनलोड करना है. सिटी मैनेजर विजय कुमार ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर विशेष रूप से इस पर फोकस किया जा रहा है. जो लोग अपने मुहल्ले की शिकायत करने निगम आते थे. उन्हें अब निगम आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. घर बैठे ही मुहल्ले की समस्या की फोटो खींचकर एप पर अपलोड करें. शिकायत के 12 घंटे के अंदर समस्या का निदान कर दिया जायेगा.

निगम के सफाई कर्मी-सुपरवाइजर का होगा ड्रेस कोड
धनबाद. नगर निगम के सुपरवाइजर व सफाई कर्मियों का ड्रेस कोड होगा. सफाई के दौरान दोनों ड्रेस में दिखेंगे. सुपरवाइजर ट्रैक सूट व सफाई कर्मी रिफ्लेक्टिंग जैकेट में होंगे. गुरुवार को धनबाद अंचल के सुपरवाइजर व सफाई कर्मियों के बीच ड्रेस बांटी गयी. मौके पर मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि प्रथम चरण में धनबाद अंचल के सुपरवाइजर व सफाई कर्मियों के बीच ड्रेस बांटी गयी है. एक-दो दिनों में सभी अंचल के 55 सुपरवाइजर व 1800 सफाई कर्मियों को ड्रेस उपलब्ध करा दी जायेगी. मौके पर नगर आयुक्त चंद्रमोहन कश्यप, अपर नगर आयुक्त महेश संथालिया, उप नगर आयुक्त मनोज कुमार, पार्षद निर्मल मुखर्जी आदि थे.
सफाई कर्मियों को बोनस: नगर आयुक्त ने कहा कि सफाई कर्मियों को जल्द बोनस दिया जायेगा. बोनस देने की तिथि की घोषणा एक-दो दिनों में कर दी जायेगी. श्री कश्यप ने कहा कि स्वच्छता स‌र्वेक्षण में नगर निगम को किसी सेक्टर में अच्छा ग्रेड मिलता है तो सरकार की ओर से भी एक माह का वेतन सफाई कर्मियों को मिलेगा.
23 को सफाई कर्मियों की स्वास्थ्य जांच: नगर निगम व प्रगति हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की ओर से 23 जनवरी को ननि कार्यालय में अपराह्न दो बजे से स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया जायेगा. वहीं झरिया व सिंदरी अंचल के लिए छह फरवरी को चासनाला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा छाताटांड़ अंचल व कतरास अंचल के लिए 11 फरवरी को छाताटांड़ अंचल कार्यालय में शिविर लगाया जायेगा.
पुटकी में चला स्वच्छता जागरूकता अभियान
पुटकी. फील्ड आउटरीच ब्यूरो, धनबाद इकाई ने गुरुवार क धनबाद नगर निगम के वार्ड संख्या नौ स्थित हनुमान मंदिर गोपालीचक 2 नंबर में एकदिवसीय विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया. उद्घाटन स्थानीय पार्षद सावित्री देवी एवं ग्रामीण एकता मंच के संस्थापक रंजीत सिंह उर्फ बबलू सिंह ने सयुंक्त रूप से किया. कार्यक्रम की शुरुआत स्कूली बच्चों ने स्वच्छता रैली निकाली कर की. इसके बाद स्वच्छता से संबंधित सवाल-जवाब किया गया. उसके बाद कला निकेतन भूली के कलाकारों ने स्वच्छता पर नाट्य प्रस्तुत किया. कार्यक्रम में संस्था के राज किशोर पासवान ने जानकारी दी. मौके पर पार्षद नंदो दुलाल सेनगुप्ता, अनिल शर्मा, तेज़बहादुर सिंह, मुन्ना सिंह, सुभाष पासवान, मंजु देवी, सुंदरी देवी आदि उपस्थित थे. धन्यवाद ज्ञापन प्रेम प्रकाश महतो ने किया.
स्वच्छता एप से दूर होगी निम्न समस्याएं
मुहल्ला व मार्केट एरिया में कचरा है, 12 घंटे में कचरा उठानेवाली आयेगी गाड़ी
सामुदायिक या सार्वजनिक शौचालय में जलापूर्ति की शिकायत, 12 घंटे में समस्या का निदान
आपके आसपास मृत पशु है, 48 घंटे में शिकायत का निदान
व्यावसायिक व आवासीय क्षेत्र में झाड़ू नहीं पड़ रहा है, 12 घंटे में समस्या का निदान
सामुदायिक-सार्वजनिक शौचालय की सफाई नहीं, 12 घंटे में समस्या का निदान
कैसे डाउनलोड करें स्वच्छता एप : गूगल प्ले स्टोर में जायें. swachhta-mohua टाइप करें, एप स्टॉल करें. एप में अपना नंबर डालें और ओटीपी प्राप्त करें, ओटीपी सबमिट करें. इसके साथ ही स्वच्छता एप डाउनलोड हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें