36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : धनबाद में एयरपोर्ट निर्माण की कवायद तेज, जनवरी के अंतिम सप्ताह में हो सकता है ऐलान

धनबाद : धनबाद में कॉमर्शियल एयरपोर्ट के लिए कवायद तेज हो गयी है. इस माह के अंतिम सप्ताह तक इस पर कुछ घोषणा हो सकती है. क्या है स्थितिधनबाद में एयरपोर्ट की मांग बहुत पुरानी है. पहले यहां एक छोटा एयरपोर्ट था. अस्सी के दशक में कुछ दिनों तक धनबाद से पटना के बीच वायु […]

धनबाद : धनबाद में कॉमर्शियल एयरपोर्ट के लिए कवायद तेज हो गयी है. इस माह के अंतिम सप्ताह तक इस पर कुछ घोषणा हो सकती है.
क्या है स्थितिधनबाद में एयरपोर्ट की मांग बहुत पुरानी है. पहले यहां एक छोटा एयरपोर्ट था. अस्सी के दशक में कुछ दिनों तक धनबाद से पटना के बीच वायु सेवा भी शुरू हुई थी.
लेकिन, छोटे विमान व पटना के लिए ज्यादा यात्री नहीं मिलने के कारण यह सेवा बंद कर दी गयी. इसके बाद एयरपोर्ट के विस्तार या यहां हवाई सेवा शुरू करने की पहल खटाई में पड़ गयी. धीरे-धीरे एयरपोर्ट यहां हैलीपेड में तब्दील हो गया.
आज यहां चार्टर्ड प्लेन तक नहीं उतर पा रहा है. केवल हेलीकॉप्टर ही उतरता है. वह भी ज्यादातर सरकारी. धनबाद में एक बड़े एयरपोर्ट बनाने की मांग पर सरकारी कवायद एक बार फिर पिछले कुछ वर्षों से चल रही है. कई बार दिल्ली व रांची से टीमें यहां आकर निरीक्षण तक कर चुकी है. टीम यहां बरवाअड्डा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की संभावना को तकनीकी रूप से खारिज कर चुकी है.
बलियापुर में आड़े आ रही अड़चन
बलियापुर में कॉमर्शियल एयरपोर्ट के लिए सर्वे हो चुका है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय एयरपोर्ट के लिए यहां लगभग पांच सौ एकड़ जमीन की मांग कर रही है. जबकि यहां अतिक्रमणमुक्त केवल 180 एकड़ जमीन ही है. यहां दो सौ एकड़ अतिरिक्त जमीन का अधिग्रहण करना होगा.
यह एक बड़ी समस्या है. रविवार को धनबाद के विधायक राज सिन्हा ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा से मिल कर इस मुद्दे पर फिर एक बार बात की. मंत्री ने कहा कि जनवरी के अंतिम सप्ताह में जमशेदपुर में बड़ी बैठक होगी. उसी बैठक में ही धनबाद में एयरपोर्ट शुरू करने पर फैसला होगा. यहां ज्वाइंट वेंचर में एयरपोर्ट बनाये जाने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें