31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : डीएमएफटी से धनबाद की तस्वीर बदलने की तैयारी, ट्रैफिक जाम से निजात के लिए भी खर्च होगी राशि

धनबाद : जिला खनिज विकास ट्रस्ट (डीएमएफटी) की राशि से धनबाद की तस्वीर बदलने की तैयारी चल रही है. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले दो वर्षों में यहां पानी, स्वास्थ्य, परिवहन के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन हो सकता है. धनबाद जिला में सीएसआर के तहत अब तक डीएमएफटी फंड में 39 अरब रुपये […]

धनबाद : जिला खनिज विकास ट्रस्ट (डीएमएफटी) की राशि से धनबाद की तस्वीर बदलने की तैयारी चल रही है. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले दो वर्षों में यहां पानी, स्वास्थ्य, परिवहन के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन हो सकता है. धनबाद जिला में सीएसआर के तहत अब तक डीएमएफटी फंड में 39 अरब रुपये आ चुके हैं.
विभिन्न कंपनियों से डीएमएफटी मद में प्राप्त राशि से जिला प्रशासन द्वारा अब शहरी क्षेत्र में सीएसआर का काम कराया जा रहा है. पहले इसके जरिये सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ही योजनाएं ली जा रही थी.
डीएमएफटी के फंड से अब तक सबसे ज्यादा योजनाएं जलापूर्ति के लिए ली गयी है. निरसा, गोविंदपुर तथा बाघमारा क्षेत्र में तीन बड़ी जलापूर्ति योजनाएं ली गयी है.
इन तीनों योजनाओं पर ही लगभग डेढ़ हजार करोड़ राशि खर्च की जा रही है. तीनों ही योजनाओं का टेंडर हो चुका है. उम्मीद है कि एक से डेढ़ वर्ष में तीनों बड़ी जलापूर्ति योजनाएं धरातल पर उतर जायेगी.
सीएसआर के तहत इन इलाकों में घर-घर तक पाइप लाइन के जरिये जलापूर्ति करने की तैयारी है. इसके अलावा शहरी क्षेत्रों में जहां-तहां छूटे मुहल्लों में जहां पानी की पाइप लाइन नहीं बिछी है में भी डीएमएफटी की राशि से पाइप लाइन बिछायी जायेगी.
सदर अस्पताल, पीएचसी को भी मिलेगी राशि
धनबाद के नवनिर्मित सदर अस्पताल के संचालन के लिए भी डीएमएफटी से राशि दी जायेगी. इसी आधार पर सदर अस्पताल के लिए डॉक्टर से लेकर नर्सिंग स्टॉफ तक की नियुक्ति हो रही है.
उपायुक्त ए दोड्डे के अनुसार सभी डॉक्टरों तथा नर्सिंग स्टॉफ को वेतन तथा दवा आदि के लिए भी डीएमएफटी से बजट स्वीकृत करने पर सहमति बन चुकी है.
इसी माह बहाली की प्रकिया पूरी करने की कोशिश है. एनएच किनारे अवस्थिति पीएचसी में भी कुछ पदों पर संविदा के आधार पर बहाली की जा रही है. संविदा पर बहाल होने वाले इन स्टॉफों को वेतन भी डीएमएफटी से दिया जायेगा.
फ्लाइओवर के लिए राशि स्वीकृत
धनबाद शहर को ट्रैफिक जाम से मुक्त कराने में भी डीएमएफटी बड़ी भूमिका निभा सकता है. मटकुरिया-आरा मोड़ फ्लाइओवर के लिए डीएमएफटी से 256 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं. पूजा टॉकीज से मटकुरिया तक प्रस्तावित फ्लाइओवर के लिए भी अगर रेलवे से एनओसी मिल जाता है तो राशि डीएमएफटी से ही आवंटित की जा सकती है.
स्ट्रीट लाइट के लिए भी राशि आवंटित
डीएमएफटी की राशि से धनबाद के शहरी क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही है. रांगाटांड़-बरवाअड्डा रोड तथा बैंक मोड़-झरिया रोड में सड़क के बीचों-बीच स्ट्रीट लाइट के लिए डीएमएफटी से नगर निगम को राशि आवंटित कर दी गयी है.
रांगाटांड़-बरवाअड्डा रोड में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू हो चुका है. जल्द ही निगम के दूसरे क्षेत्रों में भी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए डीएमएफटी से राशि देने की तैयारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें