36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : चारों तरफ दिखेगी सामाजिक समरसता

लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति और टुसू का बिखरा है उल्लास, तैयारी पूरी धनबाद : लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति और टुसू महोत्सव. इन चारों पर्वों का उल्लास चारों तरफ बिखरा पड़ा है. 13 जनवरी को लोहड़ी, 14 को पोंगल और टुसू और 15 को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जायेगा. चारों तरफ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम […]

लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति और टुसू का बिखरा है उल्लास, तैयारी पूरी
धनबाद : लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति और टुसू महोत्सव. इन चारों पर्वों का उल्लास चारों तरफ बिखरा पड़ा है. 13 जनवरी को लोहड़ी, 14 को पोंगल और टुसू और 15 को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जायेगा. चारों तरफ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रहेगी. ये पर्व सामाजिक समरसता का संदेश देते दिखेंगे. इन आयोजनों में विभिन्न धर्मों के लोग शामिल होंगे.
पंजाबी समाज में 13 जनवरी को घर-घर में लोहड़ी पर्व मनाया जाएगा. अग्नि प्रज्ज्वलित कर उसमें अनाज अर्पित कर परिक्रमा करते हुए परंपरागत गीत गाये जायेंगे. 14 जनवरी को शहर में दक्षिण भारतीय परिवारों में पोंगल मनाया जायेगा. केरलवासी संक्रांति मनायेंगे. मकर संक्रांति पर्व 15 जनवरी को मनेगा. इस दिन मंदिरों में भीड़ रहने के साथ ही पतंग उत्सव व खिचड़ी वितरण होगा. 14 और 15 जनवरी
आज देंगे लोहड़ी की लख-लख बधाइयां
आज लोहड़ी पर्व मनाया जायेगा़ धनबाद. शक्ति मंदिर में 13 जनवरी को लोहिड़ी का धमाल मचनेवाला है. श्री श्री भगवती जागरण कमेटी के सचिव अरुण भंडारी बताते हैं कि हर साल की तरह इस साल भी मंदिर के प्रांगण में लोहिड़ी की अग्नि साढ़े छह बजे वैदिक मंत्रोच्चारण से मुकेश पांडे द्वारा प्रज्वलित की जायेगी. प्रज्वलित अग्नि में रेवड़ी, चिनिया बादाम, तिल, मक्की का दाना डाल कर भक्तों द्वारा सात बार परिक्रमा की जायेगी. इस साल भांगडा, गिद्धा की धूम मचनेवाली है. स्मृति डांस डांस एंड ग्रुप द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जायेगी.
मटकुरिया के रहनेवाले विनोद शर्मा के परिवार के लिए इस बार की लोहिड़ी खास है. श्री शर्मा ने कहा कि हमारे घर नन्हा मेहमान आया है. 26 नवंबर 2014 में अंकिता शर्मा से मेरी शादी हुई थी.
काफी इंतजार के बाद अगस्त 2018 में हमारी पहली संतान हमारा बेटा चित्रांश शर्मा का जन्म हुआ है. हमारे समुदाय में नयी दुल्हन और जन्म लेनेवाले बच्चे की पहली लोहिड़ी खास होती है. लोहिड़ी की अग्नि में बच्चे के हाथों से लगाकर तिल, गुड़, मूंगफली, एवं अन्य सामग्री डाली जाती है. मां की गोद में बच्चा लोहिड़ी की परिक्रमा करता है. बड़े उसे आशीष देते हैं. सब मिल गाते हैं-‘पुत्र जन्मा सी, गुड़ वंडया सी…’
आंगन में धान आने की खुशी है टुसू
टुसू पर्व बंगाल के कुछ हिस्सों पुरुलिया, बांकुड़ा, मेदनीपुर, वर्धमान के साथ-साथ झारखंड के धनबाद व पूर्वी सिंहभूम में धूमधाम से मनाया जाता है़ इस बार 14 और 15 जनवरी को टूसू पर्व मनाय जाना है़ 15 को टूसू का विजर्सन होगा़ टुसू एक देवी है़ं यह ग्रामीण त्योहार है़ मुख्यत: किसानों का त्योहार. जब किसान अगहन माह में अपने आंगन में धान लेकर आता है. इस खुशी में धान से अरवा चावल निकाल जाता है.
इस चावल को मां लक्ष्मी को दूध और फूल के साथ अर्पित किया जाता है. उसी चावल के छिलके को सम्मान स्वरूप एक माह तक पूजा की जाती है. चावल के छिलके को टूस कहा जाता है़ इसीपर इस पर्व का नाम टूसू पड़ा है़ इस टूस को फेंका नहीं जाता. घर की कुंवारी कन्याएं टूस को मिट्टी के बरतन में गेंदा के फूल से शाम में पूजा-अर्चना करती है़ं गीत गाती है़ं संक्रांति के दिन लकड़ी अथवा जूट के चौड़ल को रंग-बिरंगे कागज से सजा कर टूस का विसर्जन किया जाता है. इस दिन घर के सभी नये वस्त्र पहनते है़ं युवतियां और महिलाएं गीत गाती हैं. विसर्जन के बाद से लगभग 16 दिनों तक बंगाल एवं झारखंड के विभिन्न हिस्सों में टुसू मेला लगाया जता है़ इस दौरान गांवों में मुर्गा लड़ाई की परंपरा भी निभायी जाती है.
संक्रांति पर लगायेंगे श्रद्धा की डुबकी
इस वर्ष भी मकर संक्रांति 15 जनवरी को है. इस दिन लोग नदियों, तालाबों में श्रद्धा की डुबकी लगायेंगे. यह पर्व भगवान सूर्य से जुड़ा है़ इस दिन तिल के लड्डू, सुपारी, अनाज, खिचड़ी, और दक्षिणा रख कर महिलाएं दान का संकल्प लेती है़ं मकर संक्रांति पर काफी संख्या में श्रद्धालु नदी-तालाब में विशेष पूजा-अर्चना करते है़ं दान-पुण्य किया जाता है.
साथ ही कई लोग कुंभ नहाने भी जाने की तैयारी में है़ं इस दिन माताएं अपने संतान को तिल और चावल आदि भी देती है़ं अंग्रेजी नव वर्ष का पहला पर्व होने के कारण मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना की जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें