28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : कोयला चोरी, अवैध उत्खनन और डीजल चोरी पर रोक को ले ब्लू प्रिंट

पुलिस कार्यालय में सीआइएसएफ, बीसीसीएल व आउटसोर्सिंग प्रबंधकों की बैठक अवैध गतिविधियों की जगह चिह्नित कर होगी छापेमारी धनबाद : पुलिस, सीआइएसएफ व बीसीसीएल प्रबंधन कोयला चोरी, अवैध उत्खनन व डीजल चोरी पर रोकथाम के लिए समन्वय बनाकर काम करेंगे. प्रमुख जगहों को चिह्नित कर संयुक्त रूप से छापेमारी की जायेगी. एसएसपी किशोर कौशल की […]

पुलिस कार्यालय में सीआइएसएफ, बीसीसीएल व आउटसोर्सिंग प्रबंधकों की बैठक
अवैध गतिविधियों की जगह चिह्नित कर होगी छापेमारी
धनबाद : पुलिस, सीआइएसएफ व बीसीसीएल प्रबंधन कोयला चोरी, अवैध उत्खनन व डीजल चोरी पर रोकथाम के लिए समन्वय बनाकर काम करेंगे. प्रमुख जगहों को चिह्नित कर संयुक्त रूप से छापेमारी की जायेगी. एसएसपी किशोर कौशल की पहल पर सोमवार को पुलिस कार्यालय में हुई बैठक में कार्रवाई की योजना का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया. अध्यक्षता एसएसपी श्री कौशल ने की. निर्णय लिया गया कि अवैध गतिविधियों को लेकर तीन स्तर पर काम होगा. पहले उन जगहों को चिह्नित किया जायेगा, जहां कोयला चोरी, अवैध उत्खनन, लोहा चोरी व डीजल चोरी लगातार हो रही है.
बीसीसीएल प्रबंधन व सीआइएसएफ साथ मिलकर सूची तैयार करेंगे. सूची के आधार पर संबंधित जगहों पर लगातार छापेमारी की जायेगी. कारोबार में शामिल लोगों को भी चिह्नित कर कार्रवाई होगी. कोयला चोरी कैसे व किस स्तर पर हो रही है, इसे कैसे रोका जाये, कार्रवाई का परिणाम ठोस हो, इसकी रणनीति बनी. कोलियरी स्तर पर सुरक्षा खामियों पर भी विस्तार से चर्चा हुई. कहा गया कि कोलियरी में कंपोजिट व्यवस्था हो. सुरक्षा का ख्याल रखा जाये. उत्खनन, परिवहन व स्टॉक स्थल पर आने-जाने का एक ही रास्ता रहे. अलग-अलग रास्तों को बंद किया जाये.
संसाधन की जरूरत पर भी चर्चा
: बीसीसीएल द्वारा छापेमारी के लिए सीआइएसएसएफ को व्हीकल व बॉडी प्रोटेक्टर उपलब्ध नहीं कराने की बात भी उठी. कहा गया कि ऐसे में समस्या उत्पन्न हो रही है. बीसीसीएल में पुरानी योजना के तहत सीआइएसएफ की प्रतिनियुक्ति है. कई ऐसी जगहें हैं, जहां बल बढ़ाने की जरूरत है, कहीं से बल हटाने की जरूरत है. कई नयी जगहों पर बल की आवश्यकता है.
बीसीसीएल प्रबंधन ने राजनीतिक आंदोलन के कारण विधि-व्यवस्था की समस्या उत्पन्न होने व उत्पादन प्रभावित होने की बात उठायी. बीसीसीएल प्रबंधन ने कहा कि पहले क्षेत्र स्तर पर सीआइएसएफ व थाना के साथ बैठक कर समन्वय बना कार्रवाई होती थी, अभी ऐसा नहीं हो पा रहा है. एसएसपी ने इसकी समीक्षा करने की बात कही. एसएसपी ने आउटसोर्सिंग प्रबंधकों से कहा कि उनकी परियोजना के आसपास कोयला चोरी व अवैध उत्खनन हो रहा है, तो प्रशासन को सूचना दें. अगर उनकी तरफ से इस दिशा में लापरवाही हो रही है तो पुलिस कार्रवाई करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें