38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झरिया में आंशिक जलापूर्ति, आक्रोश, छह नंबर पंप की पैकिंग खराब होने से पानी खिंचाव बाधित

जोड़ापोखर : जमाडा जामाडोबा वाटर बोर्ड में तकनीकी खराबी से बुधवार को क्षेत्र में आंशिक जलापूर्ति हुई. इससे झरिया व आसपास के लोगों में आक्रोश है. जामाडोबा वाटर बोर्ड में कार्यरत कर्मियों के अनुसार संयंत्र में 12 एमजीडी व नौ एमजीडी प्लांट का मोटर पंप, कल पुर्जे सभी पांच दशक पुराने हो चुके हैं. किसी […]

जोड़ापोखर : जमाडा जामाडोबा वाटर बोर्ड में तकनीकी खराबी से बुधवार को क्षेत्र में आंशिक जलापूर्ति हुई. इससे झरिया व आसपास के लोगों में आक्रोश है. जामाडोबा वाटर बोर्ड में कार्यरत कर्मियों के अनुसार संयंत्र में 12 एमजीडी व नौ एमजीडी प्लांट का मोटर पंप, कल पुर्जे सभी पांच दशक पुराने हो चुके हैं.
किसी तरह से जुगाड़ तंत्र के सहारे आंशिक जलापूर्ति कर पाते हैं. लेकिन सुचारु रूप से जलापूर्ति करना वश में नहीं है. कर्मियों को आये दिन तकनीकी गड़बड़ी का दंश झेलना पड़ता है.
शनिवार से ही 12 एमजीडी प्लांट का एक नंबर मोटर पंप 480 एचपी का पंप सप्ताह भर से खराब पड़ा है. इसकी मरम्मत की जा रही है, जबकि चार नंबर, पांच नंबर मोटर पंप 240 एचपी का पंप चालू है. इससे झरिया की जनता को आंशिक जलापूर्ति की जा रही है.
छह नंबर की पेकिंग खराब
दामोदर नदी से पानी उठाने वाले छह नंबर पंप की पैकिंग खराब होने से पानी खिंचाव नहीं हो पा रहा है. शैवाल और जलकुंभी के कारण पानी खिंचाव बाधित है.
कार्य में लगे कर्मियों का कहना है कि रबड़ पैकिंग झरिया धनबाद में नहीं पाया गया. फिलहाल काम चलाने के लिए बीसीसीएल से मंगवाकर फिट किया गया है. स्थायी व्यवस्था के लिए पैकिंग कोलकाता से मंगवाया जायेगा. तब जाकर पानी का खिंचाव सुचारू हो पायेगा.
एक एक घंटे के अंतराल पर शैवाल और जलकुंभी इंटैक वॉल्व में फंस जाते हैं. उसे साफ करने के लिए जमाडाकर्मी ठंड के कारण नदी में नहीं उतर पा रहे हैं. दिन में ही सफाई करते हैं.
पानी के लिए की सड़क जाम
जोड़ापोखर. जमाडा से जलापूर्ति नहीं होने के विरोध में बुधवार को डिगवाडीह मांझी बस्ती की आक्रोशित महिलाओं ने डिगवाडीह गणेश पूजा मैदान के समीप मांझी बस्ती मोड़ पर झरिया-सिंदरी मुख्य मार्ग को जाम कर दिया.
इससे एक घंटे तक आवागमन प्रभावित रहा. ग्रामीणों का कहना था कि जमाडा की 18 इंच पाइप लाइन से डिगवाडीह मांझी बस्ती में चार इंच पाइप के माध्यम से उपभोक्ताओं को कनेक्शन दिया गया है.
एक माह पूर्व एक मोबाइल कंपनी का टावर लगाने के लिए फाउंडेशन के लिए जेसीबी मशीन से गड्ढा खोदा जा रहा था. उसकी चपेट में आने से पाइप क्षतिग्रस्त हो गयी थी.
इससे सारा पानी लीकेज होकर मांझी बस्ती मोड़ पर ही बह जाता है. पानी लीकेज होने से बस्ती के लोगों को एक बूंद भी पानी नहीं मिलता है. ग्रामीणों ने कहा कि इसकी शिकायत कई बार जमाडा के संबंधित अधिकारी से की गयी. लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है.
बाध्य होकर ग्रामीणों को आज सड़क जाम करना पड़ा. उग्र महिलाओं ने कहा कि एक तो उन्हें पानी नहीं मिलता है, जबकि जमाडा कर्मी बिल लेकर पहुंच जाते हैं. अगर इस बार बिल लेकर पहुंचे तो उनका स्वागत वे झाडू से करेंगी.
सूचना पाकर वार्ड 40 के पार्षद सुजीत कुमार सिंह पहुंचे. ग्रामीणों को समझा बुझा कर शांत कराया. पार्षद ने जल कार्य अधीक्षक पंकज झा से दूरभाष पर बात की. इस पर श्री झा ने गुरुवार को पाइप मरम्मत कर बस्ती के लोगों को नियमित जलापूर्ति सुचारू कराने का आश्वासन दिया. उसके बाद ग्रामीणों ने सड़क जाम हटा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें