29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : 10 फोर व्हीलर चुराने वाले गैंग का खुलासा

धनबाद : धनबाद पुलिस ने अंतरप्रांतीय वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह बिहार का है. इसका एक सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ा है. सागीर उर्फ मोनू नामक इस शख्स को दाउद नगर औरंगाबाद से गिरफ्तार किया गया. धनबाद से चुरायी गयी दो स्कॉर्पियो भी बरामद की गयी है. बुधवार को सिटी एसपी पीयूष […]

धनबाद : धनबाद पुलिस ने अंतरप्रांतीय वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश किया है. गिरोह बिहार का है. इसका एक सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़ा है. सागीर उर्फ मोनू नामक इस शख्स को दाउद नगर औरंगाबाद से गिरफ्तार किया गया. धनबाद से चुरायी गयी दो स्कॉर्पियो भी बरामद की गयी है. बुधवार को सिटी एसपी पीयूष पांडेय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि यह गिरोह नवंबर और दिसंबर माह में धनबाद में सक्रिय रहा. इस दौरान इन लोगों ने धनबाद से तीन स्कॉर्पियो, एक मारुति ऑल्टो, तीन टाटा सूमो और एक महिंद्रा पिकअप वैन तथा 2 बोलेरो की चोरी की है.
जीपीएस से चला लोकेशन पता
23 दिसंबर की सुबह जेलगोड़ा के पास खड़ी स्कॉर्पियो (जेएच 10 एएक्स 5503) और (जेएच10बीडी 9861) की चोरी हो गयी थी. मामले में जोड़ापोखर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी. दोनों गाड़ियों में जीपीएस लगा हुआ था. चोरी गयी दोनों गाड़ियों का लोकेशन दाउदनगर औरंगाबाद तथा नासरीगंज रोहतास दिखा रहा था.
धनबाद पुलिस ने दोनों क्षेत्र के थाना से संपर्क कर गाड़ियों का पता लगाने को कहा. दाउदनगर थाना क्षेत्र से मो. सागीर उर्फ मोनू (28) पिता स्वर्गीय मुमताज अहमद, जिला औरंगाबाद बिहार को स्कॉर्पियो (जेएच 10बीडी 9861) के साथ रंगे हाथों पकड़ लिया गया. दूसरी स्कॉर्पियो (जेएच 10एएक्स 5503) को नासिरीगंज रोहतास से बरामद किया गया.
आरोपी सागीर उर्फ मोनू ने पुलिस को बताया कि धनबाद से ही उन लोगों ने तीन नवंबर को मारुति अल्टो (जेएच 10 एजी 2388) चोरी की थी, जिसे लेकर वे लोग 23 दिसंबर को जोड़ापोखर पहुंचे थे. वहां से दो स्कॉर्पियो चुरायी. पुलिस ने जब अल्टो को जब्त किया तो उस पर जमशेदपुर का जाली नंबर प्लेट लगा हुआ था. पुलिस ने चोरी की अल्टो के असली मालिक चंदन कुमार को वीडियो कॉल कर गाड़ी दिखायी. चंदन तत्काल डेहरी-ऑन-सोन पहुंचा और अपनी गाड़ी का पूर्ण रूप से पहचान किया.
औरंगाबाद और रोहतास का गैंग
सागीर ने पुलिस को बताया कि उसके गैंग लीडर का नाम अशरफ उर्फ पप्पू खान है. वह रोहतास का रहने वाला है. गैंग में इसरायल खान व अरशद खान सहित दूसरे लोग भी हैं. सभी रोहतास व औरंगाबाद के रहने वाले हैं. सिटी एसपी ने बताया कि गिरोह रजिस्ट्रेशन नंबर भी बड़ी चालाकी से लगाता था. चोरी की गई गाड़ी पर उसी निर्माण तिथि के आसपास के समय की एवं वही कंपनी, मेक, मॉडल, रंग आदि विवरण की गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर लगाते थे. अपराधी जानते थे कि प्रायः चेकिंग के दौरान पुलिस भौतिक रूप से इंजन नंबर तथा चेसिस नंबर का सत्यापन नहीं कर पाती है. इंटरनेट से चेक करने पर सारे डिटेल सही पाकर गाड़ी को छोड़ देते हैं.
छापामारी टीम में ये थे
छापामारी टीम में पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी जोड़ापोखर सत्यम कुमार, जोड़ापोखर थाना के महावीर यादव, अमित कुमार सिंह, मदरा उरांव, कुमार शंभु शरण, प्रमोद कुमार, देवराज पासवान तथा अशोक कुमार मंडल शामिल थे.
कैसे करते थे चोरी
सागीर उर्फ मोनू ने पुलिस को बताया कि वे लोग पूर्व में चोरी की गयी किसी एक कार से रात 9-10 बजे तक धनबाद पहुंच जाते थे. खाने-पीने के बाद सड़क पर खड़ी गाड़ियों की तलाश करते थे. उनका गैंग लीडर अशरफ उर्फ पप्पू खान गाड़ियों का लॉक तोड़ने में माहिर है. गाड़ी की चोरी कर वे लोग बिहार की तरफ निकल जाते थे. टोल टैक्स से बचने के लिए हाइवे छोड़ कर अंदर का रास्ता ले लेते थे. ताकि पुलिस की नजर में न आ सकें. औरंगाबाद या रोहतास पहुंचते ही गाड़ी में फर्जी रजिस्ट्रेशन नंबर लगा दिया जाता था. उसके बाद वे लोग गाड़ी को किसी गैरेज के पास बनने के लिए दे देते थे. बाद में गाड़ी के स्पेयर पार्ट्स या पूरी गाड़ी ही बेच दी जाती थी. आरोपी ने बताया कि बिहार में शराब माफिया चोरी की गयी गाड़ी को आसानी से खरीद लेते हैं.
कब-कब की चोरी
गिरोह ने दो-तीन नवंबर की रात गोल्डन रंग की मारुति अल्टो के 10, 19-20 नवंबर की रात क्रीम रंग की सरकारी टाटा सूमो गोल्ड, 25-26 नवंबर की रात एक सफेद रंग की महिंद्रा पिकअप वैन, 12 अक्टूबर को सफेद रंग की बोलेरो, 30 नवंबर को एक टाटा सूमो गोल्ड, 18 दिसंबर को एक मैरून रंग की सूमो विक्टा, 11 अक्टूबर को क्रीम रंग की बोलेरो तथा बोकारो से नवंबर माह में एक सफेद रंग की स्कार्पियो की चोरी की है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें