24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मजदूरों को न्यूनतम वेतन के साथ सुविधा भी दिलाये प्रशासन : ढुलू

धनबाद : विधायक ढुलू महतो ने कहा कि लोडिंग मजदूरों की मजदूरी फिक्स करने के लिए जो कमेटी बनायी है, उसका स्वागत करते हैं. लेकिन उस कमेटी में एक मजदूर प्रतिनिधि को भी शामिल किया जाना चाहिए. इस संबंध में उपायुक्त को पत्र लिख कर कमेटी में मजदूर प्रतिनिधि को शामिल करने का आग्रह किया […]

धनबाद : विधायक ढुलू महतो ने कहा कि लोडिंग मजदूरों की मजदूरी फिक्स करने के लिए जो कमेटी बनायी है, उसका स्वागत करते हैं. लेकिन उस कमेटी में एक मजदूर प्रतिनिधि को भी शामिल किया जाना चाहिए. इस संबंध में उपायुक्त को पत्र लिख कर कमेटी में मजदूर प्रतिनिधि को शामिल करने का आग्रह किया गया है. वह आज सर्किट हाउस में पत्रकारों से मुखातिब थे.
विधायक श्री महतो ने कहा कि सरकार बाजार मूल्य से काफी कम दर पर उच्च श्रेणी का कोयला उद्योग चलाने के लिए लिंकेज हार्डकोक उद्यमियों को उपलब्ध कराती है. परंतु भट्ठा संचालक श्रम कानूनों का उल्लंघन व अन्य नियमों की अनदेखी कर मजदूरों का शोषण करते हैं. इस भट्ठा संचालकों से त्रस्त मजदूरों को निजात दिलाने आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है.
चोरी का कोयला मिलने पर लिंकेज रद्द हो
विधायक श्री महतो ने कहा कि भट्ठा में कार्यरत मजदूरों को श्रम कानून अधिनियम के तहत न्यूनतम वेतन एवं अन्य सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए. प्रत्येक हार्ड कोक भट्ठा में प्रदूषण नियंत्रण एवं मानकों की नियमित जांच होनी चाहिए. भट्ठा संचालक काफी कम दर पर कोयला मिलने के बावजूद चोरी का कोयला उपयोग करते हैं.
भट्ठा में चोरी का कोयला पाये जाने पर उनका लिंकेज रद्द किया जाये. भट्ठा में कार्यरत मजदूरों की सूची तैयार कर उपायुक्त को उपलब्ध कराया जाये जिसकी नियमित जांच की जाये तथा बाहर के व्यक्ति पाये जाने पर कार्रवाई हो. भट्ठा में सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य रूप से लगाया जाये.
लोडिंग मजदूरों के साथ हार्डकोक मजदूरों को भी मिले न्यूनतम वेतन
विधायक ढुलू महतो ने कहा कि लोडिंग मजदूरों की तरह हार्डकोक भट्टा में काम करनेवाले मजदूरों को भी समान वेतन दिया जाये. जो सुप्रीम कोर्ट के नॉर्म्स के अनुसार है उसे लागू किया जाये.
एक राजनीतिक पार्टी के इशारे पर आंदोलन चला रहे बीएन सिंह
विधायक ढुलू महतो ने कहा कि मजदूरों के आंदोलन को बीएन सिंह दबाना चाहते हैं. एक राजनीतिक पार्टी के इशारे पर बीएन सिंह आंदोलन चला रहे हैं. मजदूरों का आंदोलन दबने वाला नहीं है. बीएन सिंह अपने आपको ईमानदार व स्वच्छ बता रहे हैं, जबकि वह खुद बोले थे कि हार्डकोक का रेट बढ़ेगा तो मजदूरी बढ़ायेंगे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें