27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

1300 करोड़ की मंजूरी : काम पूरा करने में लगेंगे चार से पांच साल, नयी डीसी रेल लाइन का निर्माण फरवरी से

नीरज अंबष्ट, धनबाद : 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन के वैकल्पिक मार्ग को लेकर रेलवे की कवायद जारी है. उम्मीद है कि फरवरी 2019 से वैकल्पिक मार्ग का निर्माण शुरू हो जायेगा. इसे चार से पांच साल के भीतर पूरा करने की योजना है. सर्वे सहित अन्य कार्य पूरे कर लिये गये […]

नीरज अंबष्ट, धनबाद : 15 जून 2017 से बंद धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन के वैकल्पिक मार्ग को लेकर रेलवे की कवायद जारी है. उम्मीद है कि फरवरी 2019 से वैकल्पिक मार्ग का निर्माण शुरू हो जायेगा. इसे चार से पांच साल के भीतर पूरा करने की योजना है. सर्वे सहित अन्य कार्य पूरे कर लिये गये हैं. नयी रेल लाइन को लेकर राशि आवंटित कर दी गयी है.
45 किमी लंबी होगी रेल लाइन
धनबाद-चंद्रपुरा वैकल्पिक रेल लाइन की लंबाई 45 किलोमीटर होगी. नयी रेल लाइन धनबाद-गया रेल खंड के समानांतर मतारी-तेलो होते हुए चंद्रपुरा तक जायेगी. गोमो स्टेशन के पहले ही तेलो से चंद्रपुरा के लिए मुड़ जायेगी. प्रस्तावित मार्ग के लिए राइट्स ने अपना सर्वे पूरा कर रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को सौंप दी है. रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि प्रस्तावित रेल मार्ग में कहीं भी कोल बियरिंग एरिया नहीं पड़ता है और किसी तरह की बाधा नहीं है. रेलवे बोर्ड ने रेल लाइन बिछाने के लिए 1300 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है.
पिंक बुक में दर्ज होने के बाद शुरू होगा काम
नयी रेल लाइन का काम फरवरी में शुरू हो जायेगा. इसे लेकर रेलवे बोर्ड से अनुमति मिल गयी है. जानकारों के अनुसार प्रत्येक वर्ष रेलवे बोर्ड की ओर से फरवरी में पिंक बुक जारी किया जाता है. वर्ष 2019 के फरवरी में इस कार्य को पिंक बुक में स्थान मिल जायेगा. उसके बाद काम शुरू कर दिया जायेगा.
साथ ही बनेगा आरओआर
धनबाद-तेलो-चंद्रपुरा नयी रेल लाइन के साथ ही गोमो में रेल ऑन रेल (आरओआर) का भी निर्माण साथ-साथ चलेगा. रेलवे बोर्ड से इसके लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है. इसके बनने के बाद ट्रेनों के आवागमन में फायदा होगा. धनबाद-चंद्रपुरा नयी रेल लाइन को आरओआर से जोड़ा जायेगा. इससे जिस ट्रेन को गोमो में नहीं रुकना है वह ऑरओआर के सहारे या तो धनबाद स्टेशन की तरफ या फिर चंद्रपुरा स्टेशन की तरफ से बाहर-बाहर निकल जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें