33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झरिया : तीन की मौत की जांच को राजापुर पहुंचे एसडीएम

बीसीसीएल का राजापुर प्रबंधन कटघरे में झरिया : बीसीसीएल के बस्ताकोला क्षेत्र की राजापुर परियोजना में अवैध उत्खनन के दौरान कोयला के ढेर में दबने से हुई तीन लोगों की मौत के चौथे दिन सोमवार को धनबाद एसडीएम राज महेश्वरम घटना की जांच करने पहुंचे. एसडीएम ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद झरिया सीओ […]

बीसीसीएल का राजापुर प्रबंधन कटघरे में
झरिया : बीसीसीएल के बस्ताकोला क्षेत्र की राजापुर परियोजना में अवैध उत्खनन के दौरान कोयला के ढेर में दबने से हुई तीन लोगों की मौत के चौथे दिन सोमवार को धनबाद एसडीएम राज महेश्वरम घटना की जांच करने पहुंचे. एसडीएम ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद झरिया सीओ केदार नाथ सिंह, बस्ताकोला जीएम आरके सिंह, पीओ विंध्याचल सिंह के साथ जीएम कार्यालय विकास भवन में बैठक की. बीसीसीएल अधिकारियों से घटना की जानकारी ली. इस दौरान एसडीएम ने कहा कि आज ही जांच रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपी जायेगी.
जांच में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. उन्होंने जांच के दौरान मिली जानकारी के संबंध में कुछ भी बोलने से इनकार किया. जानकार सूत्रों के अनुसार एसडीएम ने अपनी जांच में घटना के लिए राजापुर प्रबंधन को दोषी पाया है. इसके साथ ही प्रशासन परियोजना में कार्यरत आउटसोर्सिंग प्रबंधन पर भी कार्रवाई की तैयारी में है.
मृतकों के परिजनों से ली जानकारी : एसडीएम ने लिलोरीपथरा पहुंचकर अवैध उत्खनन में मारे गये चंदा कुमारी व पंकज कुमार के परिजनों से भी घटना की जानकारी ली. उन्होंने दोनों के परिजनों से मृतकों की जन्म तिथि व आधार कार्ड देने की बात कही. साथ ही मृतकों के संबंध में कई जानकारियां ली. तीसरे मृतक नागेश्वर महतो के परिजन काम-क्रिया के लिए अपने पैतृक गांव मोकामा गये हुए हैं. इस कारण एसडीएम मृतक नागेश्वर के परिजन से नहीं मिल सके.
जमसं नेता ने पीओ के खिलाफ की थाना में शिकायत : अवैध उत्खनन में हुई मौत के मामले में जमसं ( बच्चा) गुट के शाखा अध्यक्ष बच्चा सिंह शाहबादी ने सोमवार को झरिया थाना में राजापुर पीओ विंध्याचल सिंह के खिलाफ शिकायत की है. कहा है कि पीओ पर हत्या का मामला दर्ज किया जाये.
श्री सिंह का आरोप है कि परियोजना क्षेत्र की देखरेख करने की जिम्मेदारी पीओ की है. परियोजना में अवैध खनन नहीं हो इसके लिए निरीक्षण पदाधिकारी की नियुक्ति की गयी थी. इसके बावजूद अवैध उत्खनन चल रहा था. निरीक्षण पदाधिकारी क्या कर रहे थे? इसलिए इस घटना के दोषी पीओ व निरीक्षण पदाधिकारी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए. उन्होंने शिकायत पत्र की प्रतिलिपि डीआइजी, सिंदरी डीएसपी, झरिया सीओ सहित अन्य वरीय अधिकारियों को दी है.
झरिया/लोदना. कोयला चुनने के क्रम में चंदा कुमारी की मौत मामले को इंस्टीट्यूशन फॉर नेशनल एमेटी के संस्थापक पिनाकी राय गंभीरता से लिया है.
उन्होंने चंदा के परिजनों को विदेश से सहायता राशि दिलाने का आश्वासन दिया है. वहीं श्री राय मंगलवार की सुबह पूर्व पार्षद अनूप साव व अन्य लोगों के साथ धनबाद एसडीएम से मिलेंगे और चंदा के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से मुआवजा दिलाने की मांग करेंगे.
श्री राय का कहना है कि पेरिस फ्रांस की संस्था ऑन द स्कूल एसोसिएशन से लघु उद्योग खोलने का प्रस्ताव देंगे. ताकि ऐसी घटनाओं पर विराम लग सके. लोगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जा सके.
कहा कि अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त चंदा जैसी लड़की का दुनिया से चला जाना दुखद घटना है. उस पर सबकी चुप्पी एक डर का एहसास कराती है. समाज के गरीब तबके को क्यों बेसहारा छोड़ दिया जा रहा है. अगर सरकार रोजगार की व्यवस्था करती तो कोई अपनी जान दावं पर नहीं लगाता. इस घटना पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों का रवैया असंवेदनशील रहा. श्री राय ने कहा कि विदेश के टीवी चैनल द्वारा चंदा पर बनी डाक्यूमेंट्री फिल्म को देख लोग प्रभावित थे.
चंदा की मौत पर झरिया गुजराती हिंदी मध्य विद्यालय के शिक्षकों व छात्र-छात्राओं में भी शोक है. स्कूल कमेटी के अध्यक्ष केपी तिवारी का कहना था कि चंदा कुमारी सातवीं कक्षा की छात्रा थी. उसमें कुछ कर गुजरने की तमन्ना थी.
प्रबंधन पर हत्या का मामला दर्ज हो : ददई दुबे
कांग्रेस नेता और धनबाद के पूर्व सांसद चंद्रशेखर दुबे उर्फ ददई दुबे भी सोमवार को लिलोरीपथरा पहुंचे. मृतकों के परिजनों से मिलकर उन्हें ढाढ़स बंधाया.
श्री दुबे ने कहा कि भ्रष्ट बीसीसीएल प्रबंधन के काला कानून के कारण हमारी तीन माताओं की गोद सूनी हो गयी. लेकिन आज भी भ्रष्ट अधिकारी जश्न मना रहे हैं. ये गरीब परिवार के बच्चे थे. कोयला चुनकर जीविका चलाते थे. लेकिन स्थानीय प्रबंधन के दलाल उनसे भी नजराना वसूलते थे़ बीसीसीएल प्रबंधन पर हत्या का मामला दर्ज होना चाहिए. कहा कि इस मामले में दोषी राजापुर पीओ विंध्याचल सिंह, निरीक्षण पदाधिकारी सुबोध कुमार सिंह सहित अन्य के खिलाफ कोयला मंत्रालय व उच्च प्रबंधन से शिकायत कर कार्रवाई की मांग करेंगे.
साथ ही सरकार व बीसीसीएल से मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाने को लेकर आंदोलन करेंगे. उन्होंने एसडीएम से दोषी प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की. मौके पर कालीचरण यादव, सुनील दुबे, मंटू राम, चंदन भूइंया, राजेश भूइंया, सागरी देवी, उर्मिला देवी, त्रिलोकी वर्मा आदि थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें