30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दामोदर हुआ 95 फीसदी प्रदूषण मुक्त बोले मंत्री

बिना सरकारी खर्च के हुआ काम 29 मई से रांची में लगेगा पर्यावरण मेला स्कूलों में होगी निबंध, पेंटिंग प्रतियोगिता धनबाद : दामोदर नदी को बिना किसी सरकारी खर्च के लगभग 95 फीसदी तक प्रदूषण मुक्त किया जा चुका है. शेष काम भी एक वर्ष तक पूरा हो जायेगा. उक्त बातें शुक्रवार को सर्किट हाउस […]

बिना सरकारी खर्च के हुआ काम

29 मई से रांची में लगेगा पर्यावरण मेला
स्कूलों में होगी निबंध, पेंटिंग प्रतियोगिता
धनबाद : दामोदर नदी को बिना किसी सरकारी खर्च के लगभग 95 फीसदी तक प्रदूषण मुक्त किया जा चुका है. शेष काम भी एक वर्ष तक पूरा हो जायेगा. उक्त बातें शुक्रवार को सर्किट हाउस में राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने पत्रकारों से बातचीत में कही.
उन्होंने कहा कि दामोदर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए 14 वर्षों से चल रहे सामाजिक आंदोलन ने रंग दिखाया है. यह पहली योजना है जो समाज के सभी वर्ग के सहयोग से बिना किसी सरकारी खर्च के पूरी हुई है.
जल्द ही सिंफर से दामोदर के पानी की जांच करायी जायेगी. इसके लिए प्रस्ताव वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के समक्ष लंबित है. वहीं युगांतर भारती के बैनर तले 29 मई से पांच जून तक रांची में पर्यावरण मेला लगाया जायेगा. पहली बार हो रहे इस मेला को लेकर राज्य के सभी निजी व सरकारी हाइ स्कूलों तथा कॉलेजों में निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कराया जायेगा. निबंध का विषय होगा झारखंड की संकटग्रस्त नदियां. वहीं पेंटिंग का विषय होगा प्रकृति और पर्यावरण. सफल छात्रों को स्कूल, जिला एवं राज्य स्तर पर पुरस्कृत किया जायेगा.
गोविंदपुर में दो गोदामों का उद्घाटन किया : गोविंंदपुर. मंत्री सरयू राय ने शुक्रवार को गोविंदपुर प्रखंड मुख्यालय में दो गोदामों को उद्घाटन किया. इनमें एक की क्षमता 500 टन व दूसरे की 1000 टन है. श्री राय ने कहा कि गोदाम से अनाज को रखने में सुविधा होगी. उन्होंने उज्ज्वला दिवस के उपलक्ष्य में सृष्टि गैस एजेंसी से उपलब्ध गैस कनेक्शन 125 लाभुकों के बीच वितरित किया. विधायक फूलचंद मंडल ने कहा कि भाजपा सरकार में देश एवं राज्य का विकास हो रहा है. मौके पर उद्योग मंत्रालय दिल्ली के निदेशक चंद्रदीप कुमार झा, डीडीसी कुलदीप चौधरी, एडीएम आपूर्ति शशि प्रकाश झा, बीडीओ संजीव कुमार, विश्वनाथ पाल, मोहन कुंभकार, डीपीआरओ रश्मि सिन्हा, डॉ अनिल कुमार सिन्हा, मुरलीधर सेठ, एमओ सुनील शंकर, नितेश आदि मौजूद थे. संचालन प्रकाश मिश्रा व धन्यवाद ज्ञापन 20 सूत्री के प्रखंड अध्यक्ष प्रो दामोदर सिंह चौधरी ने की. मंडल अध्यक्ष अमरदीप सिंह ने मंत्री को ज्ञापन सौंपा.
जल्द होगी केरोसिन में कटौती
मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार केरोसिन में कटौती करने जा रही है. वैसे लाभुक जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन तथा बिजली कनेक्शन दिये गये हैं, उन्हें केरोसिन देने में कटौती हो सकती है. प्रेस कांफ्रेंस में विधायक राज सिन्हा, हरि प्रकाश लाटा, अरुण राय भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें