30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नर्स छुट्टी पर, स्वास्थ्य केंद्र में लगा ताला

धनबाद; बाबूडीह (पॉलिटेक्निक) शहरी स्वास्थ्य पोस्ट (केंद्र) नर्स नीतू कुमारी के भरोसे है. इन दिनों नर्स छुट्टी पर है. लिहाजा केंद्र में ताला लगा है. केंद्र में न किसी चिकित्सक को पदस्थापित किया गया है और न ही दवा की व्यवस्था है. इस कारण यहां आने वाले छोटी-मोटी बीमारियों के लिए गरीब मरीजों को निजी […]

धनबाद; बाबूडीह (पॉलिटेक्निक) शहरी स्वास्थ्य पोस्ट (केंद्र) नर्स नीतू कुमारी के भरोसे है. इन दिनों नर्स छुट्टी पर है. लिहाजा केंद्र में ताला लगा है. केंद्र में न किसी चिकित्सक को पदस्थापित किया गया है और न ही दवा की व्यवस्था है. इस कारण यहां आने वाले छोटी-मोटी बीमारियों के लिए गरीब मरीजों को निजी क्लिनिकों में जाना पड़ रहा है.

50 हजार पर एक केंद्र : शहरी स्वास्थ्य केंद्र का उद्देश्य शहरों में रहने वाले गरीब मरीजों को स्वास्थ्य सेवा से जोड़ना था. इसके तहत शहर में प्रत्येक 50 हजार की आबादी पर एक केंद्र खोलना था. बाबूडीह में शहरी स्वास्थ्य केंद्र वर्ष 2015-16 में खोला गया था.
उपयोग के बिना सामान व उपकरण हो रहे खराब
शहरी स्वास्थ्य केंद्र के लिए स्वास्थ्य विभाग ने उपकरण व सामानों की खरीदारी की थी. लेकिन यह उपकरण भी खराब हो रहे हैं. इसका उपयोग भी नहीं किया जा रहा है. अधिकांश सामान केंद्र की जगह मुख्यालय में ही पड़े हैं.
डॉक्टर की जगह नर्स ही करती है इलाज
शहरी केंद्र में दो माह पूर्व कुछ दवाएं थी. लेकिन चिकित्सक के नहीं होने के कारण यहां एकमात्र नर्स ही इलाज करती हैं. प्राथमिक इलाज का जिम्मा इसी नर्स के भरोसे है. अब वह दवा भी खत्म हो गयी है.
चिकित्सकों की कमी तो हर जगह है, इससे थोड़ी परेशानी है. दवा भी कुछ दिनों में मुहैया कराया दी जायेगी.
डॉ आलोक विश्वकर्मा, सदर चिकित्सा प्रभारी, धनबाद.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें