34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोल इंडिया: सिर्फ खान दुर्घटना में मौत पर ही आश्रित को नियोजन

धनबाद: 2.90 लाख कोल कर्मियों की सुविधा में एक के बाद एक कटौती कर कोल इंडिया प्रबंधन लगातार उन्हें झटका दे रहा है. ओटी-संडे ड्यूटी व लीव-इनकैशमेंट में पीएफ कटौती बंद करने का मुद्दा अभी शांत भी नहीं हुआ है कि प्रबंधन ने कर्मियों की एक और सुविधा में कटौती का मन बना लिया है. […]

धनबाद: 2.90 लाख कोल कर्मियों की सुविधा में एक के बाद एक कटौती कर कोल इंडिया प्रबंधन लगातार उन्हें झटका दे रहा है. ओटी-संडे ड्यूटी व लीव-इनकैशमेंट में पीएफ कटौती बंद करने का मुद्दा अभी शांत भी नहीं हुआ है कि प्रबंधन ने कर्मियों की एक और सुविधा में कटौती का मन बना लिया है. निकट भविष्य में मेडिकल अनफिट, बीमारी या फिर बाहरी दुर्घटना में हुई मौत पर अब कोल कर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा पर नियोजन का लाभ नहीं मिल सकेगा.

सिर्फ खदान दुर्घटना में मौत होने पर ही आश्रितों को नियोजन दिया जायेगा. कोल इंडिया उच्च पदस्थ सूत्रों की माने तो प्रबंधन बीसीसीएल सहित सभी कोल कंपनियों को जल्द ही इस सिलसिले में सर्कुलर भी जारी कर सकता है. समझा जाता है कि मार्च 2018 के बाद इस पर अमल शुरू हो जायेगा.

नियोजन से वंचित होंगे हजारों आश्रित
कोल इंडिया प्रबंधन अगर इस नये नियम को कंपनी में लागू करता है तो इससे काफी संख्या में कर्मियों के आश्रित नियोजन से वंचित हो जायेंगे. सूत्रों की माने तो कोल इंडिया की कई सहायक कंपनियों ने आश्रितों को अनुकंपा पर नियोजन देने पर अभी से रोक लगा रही है. यह स्थिति तब है जब आश्रितों के नियोजन के मुद्दे पर मंथन को गठित कमेटी की एक बैठक भी अभी नहीं हो सकी है.
14 को प्रबंधन ने बुलायी बैठक : कोल इंडिया प्रबंधन ने आश्रितों के नियोजन के मुद्दे पर पहले दो बार बैठक बुलायी, पर यूनियन प्रतिनिधियों के अनुपस्थित होने के कारण बैठक नहीं हो सकी. इस कारण सीआइएल प्रबंधन ने एकतरफा निर्णय लेते हुए मार्च 2018 के बाद आश्रितों के नियोजन बंद करने का निर्णय ले लिया है. विरोध से बचने के लिए प्रबंधन ने अब 14 दिसंबर को बैठक बुलायी, जिसमें कमेटी के सभी सदस्यों को बुलाया गया है.
एक-एक कर बाहर निकल रहा जेबीसीसीआइ-10 का जिन्न : जेबीसीसीआइ-10 की बैठक में कोल कर्मियों के नये वेतनमान पर निर्णय तो ले लिया गया, पर उसका जिन्न अब एक-एक कर बाहर आने लगा है. कोलकर्मियों को कुछ समझ में नहीं आ रहा है. पहले ओटी पर पाबंदी, फिर संडे ड्यूटी बंद, इसके के पश्चात लीव इनकैशमेंट में पीएफ की कटौती बंद और अब अनुकंपा पर होने वाले नियोजन पर ब्रेक लगाने के निर्णय से कर्मियों व आश्रितों को बड़ा झटका लगा है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें