37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उवि में 432 व +2 में 174 छात्रों पर एक शिक्षक

धनबाद: जिले में शिक्षकों की कमी से हाई स्कूल ही नहीं, प्लस टू हाई स्कूल भी जूझ रहे हैं. माध्यमिक कक्षाओं में जहां हर 432 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक हैं, वहीं प्लस टू कक्षाओं में हर 174 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक हैं. जिले में 18 हाइ स्कूल एवं प्लस टू स्कूल हैं. यहां माध्यमिक स्तर […]

धनबाद: जिले में शिक्षकों की कमी से हाई स्कूल ही नहीं, प्लस टू हाई स्कूल भी जूझ रहे हैं. माध्यमिक कक्षाओं में जहां हर 432 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक हैं, वहीं प्लस टू कक्षाओं में हर 174 विद्यार्थियों पर एक शिक्षक हैं. जिले में 18 हाइ स्कूल एवं प्लस टू स्कूल हैं. यहां माध्यमिक स्तर के 7349 एवं प्लस टू स्तर के 5406 विद्यार्थी हैं. इनके लिए माध्यमिक स्तर पर 17 शिक्षक हैं, जिनमें विज्ञान के नौ, कला के सात एवं वाणिज्य के एक शिक्षक हैं.

वहीं प्लस टू स्तर पर 31 शिक्षक हैं, जिनमें विज्ञान के 14, कला के 13 एवं वाणिज्य के चार शिक्षक हैं. जिले में नौ नव उत्क्रमित प्लस टू हाइ स्कूल हैं. यहां 11वीं कक्षा में 1853 विद्यार्थियों ने ही नामांकन लिया है. जबकि यहां सीटों की संख्या 3456 है और यहां शिक्षक केवल 36 हैं. कमोबेश कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों की भी यही हालत है. जिले में छह पुस्तकालय की स्वीकृति मिली है, जिनमें सभी संचालन को तैयार हैं.

यह हाल है कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का
जिले में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में माध्यमिक स्तर पर 685 एवं प्लस टू स्तर पर 583 छात्राएं हैं. विद्यालयों में 48 शिक्षक-शिक्षिकाएं हैं, जिनमें माध्यमिक एवं प्लस टू स्तर के कोई नहीं हैं.
लंबित न रहे भुगतान : माध्यमिक शिक्षा निदेशक ए मुथु कुमार ने निर्देश दिया है कि अगली समीक्षा बैठक तक प्रोन्नति संबंधी कार्य पूरे कर लिये जायें. सुनिश्चित किया जाये कि किसी भी शिक्षक का सप्तम पुनरीक्षित वेतनमान में बकाये का भुगतान लंबित न रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें