36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसइ स्कूलों के दिव्यांग बच्चों को भी पढ़ाई में मिलेगा समान अवसर

धनबाद: अब सीबीएसइ स्कूलों में पढ़ाई कर रहे दिव्यांग बच्चों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने पहल करते हुए उन्हें सहज और सामान्य शिक्षा से जोड़ने की तैयारी शुरू की है. इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नयी योजनाएं तैयार की है. इसके लिए विशेष कमेटी गठित की गयी है. यह कमेटी […]

धनबाद: अब सीबीएसइ स्कूलों में पढ़ाई कर रहे दिव्यांग बच्चों के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसइ) ने पहल करते हुए उन्हें सहज और सामान्य शिक्षा से जोड़ने की तैयारी शुरू की है. इसके लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नयी योजनाएं तैयार की है. इसके लिए विशेष कमेटी गठित की गयी है. यह कमेटी स्कूलों में सामान्य बच्चों के बीच में पढ़ाई करनेवाले दिव्यांग बच्चों को होनेवाली परेशानियों का समाधान करेगी. देखा गया है कि दिव्यांग बच्चों को सामान्य बच्चों के बीच पढ़ाई करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि कई बार उनकी पढ़ाई भी बाधित हो जाती है.
क्लास में पढ़ाये गये पाठों को वह ठीक से समझ नहीं पाते हैं. ऐसे में दिव्यांग बच्चों के लिए भी शिक्षा को उनके अनुकूल बनाने के उद्देश्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने नयी योजनाएं तैयार करने के लिए कमेटी का गठन किया है. देखा जाये तो यह दिव्यांग बच्चों के पैरेंट्स के लिए अच्छी खबर है. वे बार-बार सीबीएसइ से यह शिकायत करते रहे हैं कि उनके बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई का सही माहौल और उनकी जरूरतों के अनुसार उचित मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा है. इसी वजह से 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में उनका प्रदर्शन बेहतर नहीं हो पा रहा है.
बदलाव लाना मकसद
सीबीएसइ सूत्रों के अनुसार नयी कमेटी शिक्षा की बुनियादी संरचनाओं और अध्यापन की प्रक्रिया में बदलाव लाने के लिए बनायी गयी है, ताकि ये बच्चे भी परीक्षा में बाकी बच्चों के समान ही प्रदर्शन कर सकें. कमेटी की कोशिश उन तरीकों को तलाशनें की होगी. सहोदया अध्यक्ष डॉ राजीव रंजन सिन्हा ने कहा कि यह एक बहुत जरूरी कदम है. दिव्यांग बच्चों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. यदि बार-बार उचित मार्गदर्शन और संसाधनों के अभाव में उनका शैक्षणिक प्रदर्शन नहीं सुधरता है तो इससे वे मानसिक दबाव भी महसूस कर सकते हैं.
शिक्षकों को िमलेगी ट्रेनिंग
इसके लिए शिक्षकों को भी ट्रेंड किया जायेगा. कार्यशाला का आयोजन कर शिक्षकों को दिव्यांग बच्चों को सामान्य बच्चों के साथ सहज तरीके से पढ़ाई कराने के सबंध में जानकारी दी जायेगी, ताकि सीबीएसइ स्कूलों में पढ़नेवाले दिव्यांग बच्चों से जुड़ी समस्याओं को समझ कर वह उन्हें उनकी जरूरतों के मुताबिक पढ़ा सकें. प्राप्त जानकारी के अनुसार कमेटी जहां एक ओर इन बच्चों को हो रही समस्याओं की सूची तैयार कर रही है, वहीं साथ में इन समस्याओं के कारण भी तलाश रही है, ताकि उनका हल निकाला जा सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें