29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एससीसीएल के नाम का इस्तेमाल : फर्जी कोयला कंपनी बना निकाली 88,585 वैकेंसी

मनोहर कुमार धनबाद : महारत्न कंपनी कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई सेंट्रल काेलफील्ड लिमिटेड के नाम से मिलती-जुलती फर्जी कंपनी साउथ सेंट्रल काेलफील्ड लिमिटेड (एससीसीएल) बना कर एक गिराेह ने 88,585 पदाें के लिए वैकेंसी निकाल दी है. इसके लिए आवेदकाें से 180 से 350 रुपये तक परीक्षा शुल्क के रूप में मांगे गये हैं. […]

मनोहर कुमार
धनबाद : महारत्न कंपनी कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई सेंट्रल काेलफील्ड लिमिटेड के नाम से मिलती-जुलती फर्जी कंपनी साउथ सेंट्रल काेलफील्ड लिमिटेड (एससीसीएल) बना कर एक गिराेह ने 88,585 पदाें के लिए वैकेंसी निकाल दी है. इसके लिए आवेदकाें से 180 से 350 रुपये तक परीक्षा शुल्क के रूप में मांगे गये हैं.
नाैकरी चाहनेवाले बड़ी संख्या में युवा इस फर्जीवाड़े के झांसे में आ भी गये हैं. गिराेह ने इसके लिए बाकायदा फर्जी वेबसाइट तैयार की है. वेबसाइट है- डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एससीसीएलसीआइएल.इन है. साइट पर काेल इंडिया और काेयला मंत्रालय का लाेगाे लगा है. काेल इंडिया जिस तरह से अपनी वैकेंसी निकालती है, इसमें भी तरीका वही अपनाया गया है. इस बीच काेल इंडिया के चेयरमैन एके झा ने प्रभात खबर काे बताया कि एससीसीएल के नाम से उनकी काेई अनुषंगी कंपनी नहीं है.
क्या है मामला : साउथ सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (एससीसीएल) के नाम से फर्जी कंपनी व वेबसाइट बना 25 जुलाई को विभिन्न पदों के लिए 88,585 रिक्तियां निकाली गयी है. अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गये हैं. इसकी अंतिम तिथि 19 अक्तूबर रखी गयी है. वहीं परीक्षा शुल्क के नाम पर एससी-एसटी अभ्यर्थियों से 180 रुपये और सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों सेे 350 रुपये की मांग की गयी है. पैसे भी ऑनलाइन ही जमा करने काे कहा गया है.
एमटीएस सर्वेयर की सर्वाधिक वैकेंसी
एमटीएस सर्वेयर के लिए 20 हजार से भी अधिक वैकेंसी निकाली गयी है. इसके अलावा अकाउंटेंट, अकाउंट क्लर्क, जूनियर क्लर्क, कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टोनोग्राफर (अंग्रेजी), स्टोनोग्राफर (हिंदी), सेक्रेटेरियल असिस्टेंट, इलेक्ट्रीशियन, फीटर, वेल्डर (गैस व इलेक्ट्रिक), वेल्डर (एमआइजी), मैकेनिक, डीजल मैकेनिक, ड्रॉप्समैन (सिविल), ड्रॉप्समैन (मैकेनिकल), प्लंबर, कार पेंटर, ट्रेड सुपरवाइजर, हैवी वेह्कल ड्राइवर, लिफ्ट ऑपरेटर, जूनियर सिविल इंजीनियर, जूनियर मैकेनिकल इंजीनियर, जूनियर इलेक्ट्रिशयन व असिस्टेंट मैनेजर आदि के नाम से भी वेकेंसी निकाली गयी है. यह भी कहा गया है कि यदि किसी कारण से वेंकेसी रद्द हाे जाती है, ताे अभ्यर्थियाें के पैसे रिटर्न कर दिये जायेंगे.
बैंक अकाउंट की भी जानकारी मांगी
वैकेंसी में अभ्यर्थियों से उनके बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी अनिवार्य रूप से (मैंडेटरी) ऑनलाइन आवेदन के वक्त मांगी गयी है. अभ्यर्थी का नाम, उनका बैंक अकाउंट नंबर, आइएफएससी कोड आदि भरने को कहा गया है, ताकि परीक्षा शुल्क उनके बैंक खाते में रिफंड किया जा सके. परीक्षा शुल्क डेविट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने को भी कहा गया है.
पहले भी हो चुका है फर्जीवाड़ा
कोयला कंपनी में बहाली के नाम पर फर्जीवाड़ा, यह कोई नई बात नहीं है. इस प्रकार का प्रयास पहले भी किया जाता रहा है. फर्क इतना है कि पहले दुकानों पर फर्जी फॉर्म बेच कर ठगी की जाती थी. परंतु अब फर्जी वेब-साइट के माध्यम से फर्जीवाड़ा किया जा रहा है.
एससीसीएल कोल इंडिया की कंपनी नहीं : कोल इंडिया के चेयरमैन एके झा ने कहा है कि साउथ सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (एससीसीएल) नाम की कोई कंपनी कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई नहीं है और इतने बड़े स्तर पर कोल इंडिया की किसी कंपनी ने वैकेंसी जारी नहीं की है. यह मामला फर्जीवाड़ा का लग रहा है. जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें