32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनबाद : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का न्यू टाउन हॉल में सीधा प्रसारण, धनबाद के 4076 किसान होंगे लाभान्वित

धनबाद : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में धनबाद जिले के 4076 किसान लाभान्वित होंगे. रविवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का शुभारंभ किया. इसका लाइव टेलीकास्ट न्यू टाउन हॉल में किया गया. आठो प्रखंड से बड़ी संख्या में पहुंचे किसानों ने योजना का लाइव टेलीकास्ट देखा. मौके पर […]

धनबाद : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में धनबाद जिले के 4076 किसान लाभान्वित होंगे. रविवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना का शुभारंभ किया. इसका लाइव टेलीकास्ट न्यू टाउन हॉल में किया गया. आठो प्रखंड से बड़ी संख्या में पहुंचे किसानों ने योजना का लाइव टेलीकास्ट देखा.
मौके पर उपायुक्त ए दोड्डे ने कहा कि सम्मान राशि से किसान अपने खेत के लिए बीज, खाद, कीटनाशक, बिजली बिल का भुगतान तथा खेती से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत लघु एवं सीमांत किसानों के परिवारों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से चार-चार महीने के अंतराल में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाएगा.
मन की बात भी सुनायी गयी
जिला स्तरीय कार्यक्रम में लाभुक किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी दी गयी. इसके पश्चात प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम का भी प्रसारण किया गया. जैसे ही प्रधानमंत्री ने गोरखपुर से योजना का शुभारंभ किया उसके कुछ मिनट के अंतराल में लाभुक किसानों के मोबाइल फोन पर 2 हजार रुपए की राशि हस्तांतरित का मैसेज आने लगा.
ये थे उपस्थित : कार्यक्रम में अपर समाहर्ता सत्येंद्र कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष रोबिन गोरांई, संयुक्त सचिव (कृषि) शिशिर सिन्हा, जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी धनंजय कुमार सहित विभिन्न प्रखंड से आए हुए किसान उपस्थित थे.
पीएम के मैसेज में क्या?
पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये की पहली सम्मान राशि आपके बैंक खाते में भेज दी गयी है. आशा करता हूं हर चार महीने पर मिलने वाली इस राशि से आपको खेती के लिए मदद मिलेगी. शुभकामना सहित, नरेंद्र मोदी.अपने मोबाइल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मैसेज देखकर किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे. किसानों ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार जताया.
किस प्रखंड में कितने लाभुक
उपायुक्त ने बताया कि इस योजना में धनबाद के 277, गोविंदपुर के 1184, बलियापुर के 205, बाघमारा के 1278, निरसा के 123, तोपचांची के 81, टुंडी के 787 तथा पूर्वी टुंडी प्रखंड के 141 किसान लाभान्वित होंगे.
दिये गये प्रमाणपत्र
आज जिले के विभिन्न प्रखंडों के कई किसानों के बैंक खाते में सम्मान राशि की प्रथम किस्त ट्रांसफर हुई है. कार्यक्रम के समापन पर जिन किसानों के खाते में पहली सम्मान राशि पहुंची उन्हें प्रमाण पत्र भी दिया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें