27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद : नाबालिग की मौत, बरात आये दर्जन भर युवकों पर रेप का केस

प्रतिनिधि, पूर्वी टुंडी पूर्वी टुंडी की चुरूरिया पंचायत के एक गांव की एक नाबालिग आदिवासी लड़की (कक्षा आठ की छात्रा) की मौत के बाद पुलिस ने पीड़ित परिवार के बयान और परिस्थिति जन्य साक्ष्य के आधार पर दर्जन भर युवकों के खिलाफ गैंग रेप का केस दर्ज कर लिया है. दो नाबालिग सहित पांच युवक […]

प्रतिनिधि, पूर्वी टुंडी

पूर्वी टुंडी की चुरूरिया पंचायत के एक गांव की एक नाबालिग आदिवासी लड़की (कक्षा आठ की छात्रा) की मौत के बाद पुलिस ने पीड़ित परिवार के बयान और परिस्थिति जन्य साक्ष्य के आधार पर दर्जन भर युवकों के खिलाफ गैंग रेप का केस दर्ज कर लिया है. दो नाबालिग सहित पांच युवक गिरफ्तार कर लिये गये हैं. बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है. इस बीच पोस्टमार्टम से मामले में नाटकीय मोड़ आ गया है.

चिकित्सकों के अनुसार प्रथम दृष्ट्या रेप की पुष्टि नहीं हुई है. लड़की के बदन पर चोट-खरोंच के निशान भी नहीं है. पेट से तेज गंध निकल रही थी. इससे कोई विषाक्त पदार्थ के सेवन की आशंका को बल मिलता है. हालांकि बिसरा प्रिजर्व कर लिया गया है. बिसरा की जांच से मौत के कारणों का पता चलेगा.

क्या है मामला

पड़ोसी जिला जामताड़ा के चारेडीह गांव से बारात शुक्रवार को पूर्वी टुंडी के कोरैया (बाझडीह) गांव आयी थी. बारात में शामिल छोटू किस्कू की पड़ोस के एक गांव में रिश्तेदारी थी. वहां वह आता-जाता रहता था. मृतका के साथ उसकी दोस्ती हो गयी थी.

लड़की का गांव कोरैया से डेढ़-दो किमी के फासले पर है. शुक्रवार की शाम उक्त युवती अपने घर के बाहर दो तीन बच्चों के साथ बैठी थी. अचानक छोटू किस्कू मोटरसाइकिल से आया और उक्त युवती को मोटरसाइकिल में बैठा कर अपने साथ ले गया. कुछ घंटे तक जब युवती घर नहीं आयी तो परिजनों ने खोजबीन शुरू कर दी. रात दस बजे तक युवती का कोई सुराग नहीं मिला.

पहुंचाने आये युवकों को ग्रामीणों ने घेर कर पकड़ा

रात करीब साढ़े दस बजे पांच युवक उक्त लड़की को बेहोशी की हालत में मोटरसाइकिल पर लेकर गांव के मुहाने पर पहुंचे कि ग्रामीणों की नजर पड़ी. चारो ओर से घेर कर उन्हें पकड़ लिया गया. पांचों लड़कों को बांध दिया गया और उनके साथ मारपीट की गयी. साथ ही 100 नंबर डायल कर पुलिस को सूचना दी गयी. उस समय उक्त युवती अधमरी अवस्था में कुछ बोलने का प्रयास कर रही थी. परंतु कुछ भी बोल नहीं पा रही थी. करीब एक घंटे तक लड़की अपने माता-पिता के सामने तड़पती रही. लोग उसे इलाज के लिए ले जाने की तैयारी कर रहे थे कि इसी दौरान उसने दम तोड़ दिया.

अहले सुबह डीएसपी गोपाल कालुंडिया, पुलिस निरीक्षक किशोर तिर्की एवं थाना प्रभारी कमलनाथ मुंडा दलबल के साथ गांव पहुंचे और पांचों युवकों को ग्रामीणों के चंगुल से छुड़ाकर हिरासत में ले लिया. पुलिस ने युवकों की तीन मोटरसाइकिल जेएच 15बी 6369(सीटी 100), जेएच 15सी 5416(पल्सर) और जेएच 21एच 3908(ग्लैमर) भी जब्त कर ली. पांच लड़कों में से दो नाबालिग हैं. लड़की के पिता थाना में बार-बार बेहोश हो जा रहे थे. वह मजदूरी और खेती-बारी कर आजीविका चलाते हैं.

इन्हें लिया गया हिरासत में :

होपना सोरेन (25) सागर मुर्मू (19) बालेश्वर सोरेन (18) और दो नाबालिग. सभी चारेडीह जामताड़ा के रहने वाले हैं. ये भी बारात मे आये थे. पकड़े गये पांचों युवकों ने खुद को निर्दोष बताया. उन्होंने दुष्कर्म में शामिल युवकों के नाम कोलेश्वर मुर्मू, मुकेश हेम्ब्रम, सुरेश मुर्मू, मिथुन सोरेन, छोटू किस्कू, बाबूधन सोरेन तथा राजन बताये. पुलिस ने सभी 12 युवकों के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत रेप व अन्य धाराओं में मामला दर्ज कर लिया.

क्‍या कहना है ग्रामीण एसपी का

पूर्वी टुंडी में नाबालिग के साथ सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है. इसमें पांच लोगों की गिरफ्तारी की गयी है. दो लोगों ने अपना गुनाह कबूला है. मामले में दुष्कर्म, पोक्सो और हत्या के तहत प्राथमिकी दर्ज की गयी है. इसमें कुछ और नाम सामने आये हैं. पुलिस उनकी गिरफ्तारी का प्रयास कर रही है.

…और इधर, पोस्टमार्टम में रेप की पुष्टि नहीं

मजिस्ट्रेट की निगरानी में मेडिकल बोर्ड ने किया पोस्टमार्टम

मजिस्ट्रेट की निगरानी में शनिवार की देर शाम मेडिकल बोर्ड गठित करके लड़की के शव का पोस्टमार्टम कराया गया. प्रारंभिक जांच में रेप की पुष्टि चिकित्सकों ने नहीं की है. हालांकि सीमेन आदि जांच के लिए भेजे गये हैं. नाबालिग के पेट में दुर्गंध पाया गया है. जहरीला पदार्थ की आशंका व्यक्त की गयी है.

पोस्टमार्टम बोर्ड में स्त्री व प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ शशि लाल, सर्जरी से डॉ पीसीएल दास, पैथोलॉजी के डॉ गणेश कुमार, एनोटॉमी से डॉ एम प्रसाद, फारेंसिक मेडिसिन से डॉ स्वपन सराक शामिल थे. मजिस्ट्रेट की भूमिका में दीपमाला थीं. पूरे पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी करायी गयी है. इससे पहले सरायढेला थाना प्रभारी निरंजन तिवारी पीएमसीएच पहुंचे. उन्होंने प्राचार्य डॉ शैलेंद्र कुमार से मिल कर पोस्टमार्टम की जानकारी ली. पोस्टमार्टम हाउस के निकट युवती के परिजन, टुंडी पुलिस के पदाधिकारी व जवान आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें