26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कील चुभो की भगवान शिव की आराधना

झरिया-जोड़ापोखर-सिंदरी : चड़क पूजा पर जोड़ापोखर के शिव मंदिर में रविवार को सैकड़ों भक्त जुटे. तीन सौ शिव भक्तों ने अपनी जीभ, पीठ, छाती, पेट, हाथ, पैर आदि अंगों में कील चुभो लगभग 40 फीट ऊंचे खंभे के सहारे हवा में चक्कर लगायी. भौंरा : यहां भक्ति व श्रद्धा का अद्भुत संगम देखने को मिला. […]

झरिया-जोड़ापोखर-सिंदरी : चड़क पूजा पर जोड़ापोखर के शिव मंदिर में रविवार को सैकड़ों भक्त जुटे. तीन सौ शिव भक्तों ने अपनी जीभ, पीठ, छाती, पेट, हाथ, पैर आदि अंगों में कील चुभो लगभग 40 फीट ऊंचे खंभे के सहारे हवा में चक्कर लगायी.

भौंरा : यहां भक्ति व श्रद्धा का अद्भुत संगम देखने को मिला. भोक्ता अपने शरीर में कील चुभो रस्सी से मारुति वैन को खींचते मंदिर तक पहुंचे. मंदिर परिसर में मेला लगा. मंदिर को फूलों व विभिन्न तरह के बल्ब से सजाया गया था. वार्ड 50 के पार्षद चंदन महतो पहली बार भोक्ता बने. अपनी पीठ में कील चुभो खंभे पर चढ़ श्री महतो ने पांच बार परिक्रमा की. महादेव की अाराधना कर पूजा-अर्चना की. श्री महतो ने कहा कि उन्होंने महादेव से अपने वार्ड के लोगों की खुशहाली, बेहतरी व स्वस्थ जीवन की कामना की. मंदिर कमेटी के सदस्य राम प्रसाद ने कहा कि जोड़ापोखर शिव मंदिर लगभग एक सौ वर्ष पुराना है. पीढ़ी दर पीढ़ी सदियों से यहां पूजा होती आ रही है. आस्था व श्रद्धा से भौंरा, जहाजटांड़, मोहलबनी, काली मेला, डुमरी, सुदामडीह, डिगवाडीह आदि जगहों के भक्त तीन दिनों से शिव मंदिर में ही डेरा डाले हुए हैं.

पूजा से मिलती है नयी ऊर्जा

शिव भक्तों ने कहा कि चड़क पूजा से शरीर में नयी ऊर्जा व स्फूर्ति का संचार होता है. भगवान शिव हर भक्त की मनोकामना पूरी करते हैं. कोई भी भक्त जोड़ापोखर शिव मंदिर से निराश लौट कर नहीं जाता हैं. हर साल की तरह इस वर्ष भी मंदिर प्रांगण में चड़क पूजा मेला लगा है. यहां दर्शकों के मनोरंजन का पूरा प्रबंध था. आज दर्शकों ने पुरूलिया के छऊ नृत्य का आनंद उठाया. वहीं नाट्य कलाकारों ने नाशाखोरी, जुआ व अंधविश्वास पर अपना अभिनय कर सामाजिक कुरीतियों को दूर करने का संदेश दिया. मौके पर राम प्रसाद सिंह, मनीष सिंह, गणेश महतो, रवि सिंह, किशन सिंह, विनोद महतो, जगन महतो, कैलाश महतो, रवि सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें