38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड के बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में मुकदमा एक बड़ा राजनीतिक हथियार, पढ़ें खास रिपोर्ट

कतरास : इसे महज संयोग कहें या राजनीतिक साजिश, बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में मुकदमा एक बड़ा राजनीतिक हथियार बन गया है. खास ताैर पर रंगदाराें के सरदार के राजनीतिक विरोधी इसके शिकार हो रहे हैं. लोकसभा चुनाव के पहले भी यहां इसी तरह से माहौल गरमाया था. विधानसभा चुनाव के पहले इसमें और तेजी आने […]

कतरास : इसे महज संयोग कहें या राजनीतिक साजिश, बाघमारा विधानसभा क्षेत्र में मुकदमा एक बड़ा राजनीतिक हथियार बन गया है. खास ताैर पर रंगदाराें के सरदार के राजनीतिक विरोधी इसके शिकार हो रहे हैं. लोकसभा चुनाव के पहले भी यहां इसी तरह से माहौल गरमाया था. विधानसभा चुनाव के पहले इसमें और तेजी आने की उम्मीद है. विरोधियों पर छेड़खानी, एससी,एसटी एक्ट सहित अन्य मामलों में मुकदमे दर्ज हो रहे हैं. इससे यहां का राजनीतिक माहौल गर्म हो गया है.

सरदार की लड़ाई यहां न केवल विरोधी दलों के नेताओं से है, बल्कि अपने ही दल के कुछ नेताओं से भी उनका छत्तीस का रिश्ता है. कांग्रेस नेता सह पूर्व विधायक ओपी लाल, जलेश्वर महतो, बियाडा के पूर्व अध्यक्ष विजय झा, मासस के केंद्रीय महासचिव हलधर महतो, जिप सदस्य सुभाष राय, रणविजय सिंह के साथ उनके मतभेद जगजाहिर हैं. भाजपा नेता सह गिरिडीह के पूर्व सांसद रवींद्र कुमार पांडेय के साथ भी लड़ाई ताे आम है. दोनों ही पक्ष एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए लगातार मुकदमा करने-कराने में लगे हैं.

विधायक, पूर्व सांसद पर लंबित है आवेदन
दूसरी तरफ, विधायक ढुलू महतो के खिलाफ भाजपा की एक पदाधिकारी ने दुष्कर्म के प्रयास का आरोप लगाया है. इस मामले में फिलहाल पुलिस ने प्राथमिकी तो दर्ज नहीं की है, लेकिन हाइकोर्ट के आदेश के बाद इस मामले में कभी भी प्राथमिकी होने की संभावनाएं प्रबल हो गयी हैं. इस मामले में विधायक बार-बार अपने राजनीतिक विरोधियों पर साजिश का आरोप लगाते रहते हैं. पूर्व सांसद रवींद्र पांडेय पर भी एक महिला भाजपा कार्यकर्ता ने छेड़खानी का आवेदन दे रखा है. इस मामले में भी प्राथमिकी का इंतजार है.
केस : 1
11 सितंबर, 2019 को टेंपो से दर्जनों की संख्या में महिलाएं कतरास थाना पहुंची. पूर्व बियाडा अध्यक्ष विजय झा के पुत्र अनंत कृष्ण उर्फ बिट्टू के खिलाफ अंगारपथरा की एक महिला ने दुष्कर्म के प्रयास की शिकायत थाने में दर्ज करायी. कतरास पुलिस ने कांड संख्या 161/19 के तहत मामला दर्ज किया. हालांकि पुलिसिया जांच में यह पता चला कि घटना के समय बिट्टू अपने घर पर ही थे. शिकायत में घटनास्थल उनकी मां डॉ शिवानी झा का क्लिनिक बताया गया है.
केस : 2
अंगारपथरा निवासी भाजपा नेता सुबोध कुमार ने पूर्व बियाडा अध्यक्ष विजय कुमार झा के खिलाफ सीजीएम कोर्ट में एक शिकायतवाद दर्ज कराया है. इसमें श्री झा पर मारपीट करने व जाति सूचक शब्दों के इस्तेमाल का आरोप लगाया गया है. फिलहाल, इस मामले में प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई है.
केस : 3
बरोरा थाना कांड संख्या 55/17 के तहत 4 अगस्त, 2017 को कृष्णा रविदास ने झामुमो नेता कारू यादव सहित अन्य लोगों पर हरवे हथियार से लैश होकर मारपीट कर जख्मी करने,जाति-सूचक शब्द का प्रयोग करने के आरोप में कांड अंकित कराया. शिकायतकर्ता को सरदार का करीबी माना जाता है.
केस : 4
सरदार के अपने पैतृक गांव में ही कुछ परिवारों से लंबे समय से विरोध चल रहा है. कुछ दिन पहले ही सरदार समर्थक सुनील राय की शिकायत पर पूर्व विधायक ओपी लाल के खास समर्थक विनोद नापित, हुलास महतो सहित अन्य पर बाइक जलाने के आरोप में बरोरा थाना में मामला दर्ज हुआ. शिकायत में कहा है कि वह अपनी बाइक से शौच के लिए निकले थे. मैदान के पास बाइक खड़ी की थी. तभी विनोद, हुलास व अन्य ने टंकी से तेल निकाल कर बाइक में आग लगा दी.
केस : 5
अगर सरदार को किसी ने उनकी ही भाषा में जवाब दिया, तो वह जिप सदस्य सह आजसू नेता सुभाष राय हैं. 25 अप्रैल, 2018 को जिप सदस्य के भाई जगदीश राय ने सरदार के कब्जेवाले न्यू आकाशकिनारी कोलियरी में 100 टन का डीओ लगाया. उसे रोकने के लिए सरदार समर्थकों का हुजूम आकाशकिनारी में उमड़ पड़ा. दोनों के समर्थकों के बीच जम कर गोली-बम व हथियार चले थे. सरदार समर्थक धर्मेंद्र गुप्ता को पैर में गोली भी लगी. उसकी शिकायत पर सुभाष राय सहित कई पर केस दर्ज किया गया. सरदार समर्थकों ने एक मीडिया कर्मी पर भी हमला कर दिया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें