24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharia : कोयला काट रहे लोगों पर गिरा चट्टान, कई लोग दबे, तीन शव निकाले गये

सुनील सिंह झरिया : हाई-क्वालिटी कोयला के विशाल भंडार और कोयला खदान में सबसे भीषण आग के लिए दुनिया भर में मशहूर झारखंड के झरिया में अवैध खनन के दौरान शुक्रवार को खदान धंस गया. इसमें कई लोग दब गये. तीन लोगों के शव अब तक निकाले जा चुके हैं. कई और लोगों के दबे […]

सुनील सिंह

झरिया : हाई-क्वालिटी कोयला के विशाल भंडार और कोयला खदान में सबसे भीषण आग के लिए दुनिया भर में मशहूर झारखंड के झरिया में अवैध खनन के दौरान शुक्रवार को खदान धंस गया. इसमें कई लोग दब गये. तीन लोगों के शव अब तक निकाले जा चुके हैं. कई और लोगों के दबे होने की आशंका है. राहत और बचाव कार्य जारी है.

हादसा झरिया के राजापुर में हुआ. अब तक निकाले गये तीन शवों की पहचान नागेश्वर महतो, मनोज कुमार और चंदा कुमारी के रूप में हुई है. सभी मृतक झरिया के लिलोरीपथरा के रहने वाले बताये जाते हैं. अन्य लोगों को निकालने की कोशिशें जारी हैं.

पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए धनबाद पीएमसीएच भेज दिया. INA नामक संस्था के पिनाकी राय ने बताया कि उनकी संस्था ने मृतक चंदा कुमारी (14) का गुजराती स्कूल झरिया में सातवीं कक्षा में एडमिशन कराया था.

वहीं, जनता मजदूर संघ (बच्चा गुट) के क्षेत्रीय अध्यक्ष बच्चा सिंह शाहवादी ने घटनाकेलिए स्थानीय प्रबंधन को जिम्मेदार ठहराया. कहा कि अवैध कोयला कटाई रोकने के लिए माइनिंग सरदार सुबोध कुमार सिंह को प्रबंधन द्वारा ड्यूटी दो साल पूर्व में दिया गया है. लेकिन, सुबोध सिंह पैसे लेकर चालू परियोजना में अवैध कोयला कटाई का काम करातेहैं, जिसकी वजह से इतनी बड़ी घटना हुई.

दरअसल, झरिया थाना अंतर्गत बस्ताकोला क्षेत्र के राजापुर परियोजना में चल रहे अवैध खनन के दौरान कोयले का चट्टानगिर गया. यहां कोयला काट रहे आधा दर्जन लोग चट्टान के नीचे दब गये. वहां मौजूद लोगों की सूचना पर झरिया के इंस्पेक्टर रणधीर कुमार, सहायकअवर निरीक्षक सुबोध कुमार सिंह पहुंचे. भारी संख्या में स्थानीय लोग भी जुट गये.

सिंदरी के डीएसपी प्रमोद कुमार केसरी व झरिया के थानेदार रणधीर कुमार ने कहा कि चालू परियोजना का सुरक्षा बीसीसीएल प्रबंधन व सुरक्षा एजेंसीकेजिम्मे है. चालू परियोजना में लोग कोयला काटने कैसे पहुंच जाते हैं, जांच के बाद ही इसका पता चलेगा.जांचके बाद प्रबंधन के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें