32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धनबाद संसदीय सीट : …जब प्रभात चौपाल में भाजपा के पशुपति और कांग्रेस के कीर्ति से पूछे गये ये पांच सवाल, जानें जवाब

धनबाद लोकसभा सीट से भाजपा ने लगातार तीसरी बार वर्तमान सांसद पशुपति नाथ सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के कीर्ति आजाद, जो फिलहाल दरभंगा (बिहार) के सांसद हैं, चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों के बीच मुकाबला दिलचस्प है. प्रभात खबर ने क्षेत्र के विकास को लेकर उनके […]

धनबाद लोकसभा सीट से भाजपा ने लगातार तीसरी बार वर्तमान सांसद पशुपति नाथ सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के कीर्ति आजाद, जो फिलहाल दरभंगा (बिहार) के सांसद हैं, चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों के बीच मुकाबला दिलचस्प है. प्रभात खबर ने क्षेत्र के विकास को लेकर उनके विजन जानने का प्रयास किया. दोनों प्रत्याशियों से एक ही तरह के पांच सवाल किये गये. जानिए क्या है उनका जवाब
एयरपोर्ट बनवायेंगे, ट्रैफिक जाम दूर करेंगे : पशुपति
A 1. लगातार 24 वर्षों से धनबाद की जनता की सेवा कर रहे हैं. तीन बार विधायक तथा दो बार से सांसद के रूप में 24 घंटे 365 दिन धनबाद की जनता के हर सुख-दु:ख में साथ रहे हैं. लोस का चुनाव देश में मजबूत सरकार के लिए होता है. पूरा भारत चाह रहा है कि देश का नेतृत्व नरेंद्र मोदी के मजबूत कंधों पर हो. उनके सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का कद काफी छोटा है. मजबूत सरकार व यहां की समस्याओं के लिए जनता एक बार फिर मुझे सेवा का मौका जरूर देगी.
A 2. मेरे जनप्रतिनिधि बनने के बाद जनता व जनप्रतिनिधि के बीच दूरी समाप्त हुई. एसी रूम की राजनीति नहीं करते. चंद लोगों से कभी घिरे नहीं रहते. बिना किसी भेदभाव के क्षेत्र के हर लोगों से मिलते हैं. उनकी समस्याएं सुनते हैं. मेरे विरोधी तो दिल्ली निवासी हैं.
A 3. चुनाव जीतने के बाद देश में एक मजबूत सरकार बनाने में अहम भूमिका निभायेंगे. धनबाद में एयरपोर्ट बनवाना पहली प्राथमिकता होगी. इसके लिए केंद्र सरकार से योजना स्वीकृत करायेंगे. राज्य सरकार से मिल कर जमीन मुहैया करायेंगे. जुलाई तक बोकारो में हवाई सेवा शुरू करा देंगे.
A 4. हर क्षेत्र में काम किये हैं. यहां पानी की बहुत बड़ी समस्या थी. जो विधायक व मंत्री रहते दूर कराया. अब लगभग हर घर में पानी पहुंचाने का काम हो चुका है. जो बचा है उसे भी एक वर्ष के अंदर पूरा करा देंगे. बिजली कनेक्शन भी लगभग शत-प्रतिशत घर तक पहुंच चुका है. लोड शेडिंग की जो समस्या है, उसे दूर करायेंगे.
A 5. गया पुल का दोहरीकरण करायेंगे. इससे रांगाटांड़ से बैंकमोड़ के बीच लगने वाले जाम की समस्या दूर होगी. रेलवे से राज्य सरकार को एनओसी दिलायेंगे.
डीसी लाइन बंदी के कारण जिन ट्रेनों का परिचालन दुबारा शुरू नहीं हो पाया है. उसे दो-तीन माह में शुरू करा देंगे.
1़ जनता आपको क्यों चुने?
2़ आप दूसरे प्रत्याशी से किस मायने में अलग हैं?
3़ आपकी क्या प्राथमिकता होगी?
4़ ऐसा आप क्या नया करेंगे, जो अब तक क्षेत्र में नहीं हुआ?
5. संसद में क्षेत्र के कौन-कौन से मुद्दे और समस्याएं आपकी प्राथमिकताएं होंगी?
मजबूत सांसद के रूप में काम करेंगे, एयरपोर्ट बनवायेंगे : कीर्ति
A 1. धनबाद की जनता को एक मजबूर नहीं, मजबूत सांसद की जरूरत है. वर्तमान सांसद के कारण धनबाद विकास की दौड़ में 10 वर्ष पीछे चला गया. एम्स, एयरपोर्ट, आइआइएम से वंचित हो गया. लेकिन, वर्तमान सांसद ने कभी आवाज नहीं उठायी. 26 जोड़ी ट्रेनें बंद हो गयीं. दुरंतो छिन गयी. इन सबको वापस दिलाने के लिए संसद में जोरदार तरीके से आवाज उठायेंगे.
A 2. दरभंगा में सांसद रहते जो काम किया, उसके कारण मुझे संसद द्वारा ए प्लस ग्रेड मिला. जबकि धनबाद के वर्तमान सांसद को ग्रेड सी मिला है. जनता से सीधा संवाद करते हैं. कभी पक्षपात नहीं करते. धनबाद में समस्याओं का अंबार है. विस्थापन एक बड़ी चुनौती है. बीसीसीएल, बोकारो स्टील को बीमार उद्योग बना कर बेचने की कोशिश चल रही है. इन सबको बचाने के लिए मजबूती से लड़ने की जरूरत है. कोयला उद्योग में कार्यरत ठेका मजदूरों को न्याय दिलायेंगे. तीन-चार हजार रुपये मासिक पर काम कराया जाता है.
A 3. धनबाद में हर हाल में हवाई सेवा शुरू करायेंगे. झारखंड में धनबाद एक बड़ा शहर है. यहां कॉमर्शियल एयरपोर्ट की जरूरत है. राज्य से लेकर केंद्र सरकार से तक से लड़ कर एयरपोर्ट स्वीकृत करा कर काम करायेंगे. यहां ट्रैफिक जाम की समस्या भी बहुत बड़ी है. दो-तीन फ्लाइओवर बनवा कर लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलायेंगे.
A 4. धनबाद से पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. झारखंड का रहनेवाला हूं. मेरे पिता ने बिहार के मुख्यमंत्री रहते कई काम शुरू कराये थे. जो अपूर्ण रह गये हैं. उन्हें पूर्ण कराने की कोशिश होगी.
A 5. धनबाद में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. एक बार प्रदूषण का स्तर बढ़ने के चलते धनबाद में नये उद्योग लगाने पर प्रतिबंध लगा था. चुनाव जीतने के बाद धनबाद में नये उद्योग लगवाने की कोशिश होगी, ताकि जैसे पहले लोग रोजगार की तलाश में धनबाद आते थे. वैसे ही धनबाद का पुराना गौरव लौटाने की कोशिश होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें