34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

धनबाद : कोल इंडिया ने कोलकाता साइबर थाने में दर्ज कराया केस, वेबसाइट बना निकाली थी वैकेंसी

मनोहर कुमार सीसीएल जैसी मिलती-जुलती फर्जी कंपनी की वेबसाइट बना निकाली थी वैकेंसी धनबाद : फर्जी वेबसाइट बना कर 88,585 पदों के लिए आवेदन मांगे जाने से जुड़ी खबर प्रभात खबर में प्रकाशित होने पर शनिवार को कोयला मंत्रालय से लेकर कोल इंडिया तक हड़कंप मच गया. साइबर अपराधियों ने कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई […]

मनोहर कुमार
सीसीएल जैसी मिलती-जुलती फर्जी कंपनी की वेबसाइट बना निकाली थी वैकेंसी
धनबाद : फर्जी वेबसाइट बना कर 88,585 पदों के लिए आवेदन मांगे जाने से जुड़ी खबर प्रभात खबर में प्रकाशित होने पर शनिवार को कोयला मंत्रालय से लेकर कोल इंडिया तक हड़कंप मच गया.
साइबर अपराधियों ने कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के नाम से मिलती-जुलती फर्जी कंपनी साउथ सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (एससीसीएल) की वेबसाइट पर बेरोजगार युवाओं से कई पदों के लिए आवेदन मांगा है. मामला संज्ञान में आने के बाद कोल इंडिया प्रबंधन ने शनिवार को कोलकाता के साइबर थाना में फर्जीवाड़े की लिखित शिकायत की.
कोल इंडिया के निदेशक (कार्मिक) आर श्रीवास्तव ने प्रभात खबर को फोन पर बताया कि फर्जी कंपनी साउथ सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मंगाये जाने के मामले में एफआइआर दर्ज करायी गयी है. यही नहीं, साइबर फ्रॉड से बेरोजगार युवाओं को बचाने के लिए ऊर्जा उत्पादक कंपनी को आगे आना पड़ा है.
कोल इंडिया ने आज पब्लिक नोटिस और सोशल मीडिया के जरिये ऐसे फर्जीवाड़ा से युवाओं को बचने की सलाह दी. आवेदकों को स्थानीय थाने में शिकायत करने को कहा गया है. कंपनी प्रबंधन ने जनहित में एक टेलीफोन नंबर- 033-71104109 और इ-मेल आइडी- lateralrecruitment.cil@coalindia.in जारी किया है. आवेदक इस पर शिकायत कर सकते हैं. कोल इंडिया सूत्रों की मानें तो कंपनी या उसकी अनुषंगी कंपनियों के स्थापना काल से अब तक कभी भी इतनी बड़ी वैकेंसी जारी नहीं की गयी है. प्रबंधन भी मामले की जांच में जुटा है.
पीएम इंडिया समेत कई सरकारी वेबसाइट को किया लिंक : साइबर ठगों ने अपनी वेबसाइट पर कोल इंडिया के लोगो के साथ उसकी वेबसाइट को भी लिंक किया है.
साथ ही पीएम इंडिया, स्वच्छ भारत सहित कई सरकारी वेबसाइट को भी लिंक किया गया है. लिंक पर क्लिक करने के साथ सरकारी वेबसाइट ओपन हो जाती है. इस तरह से ठगों ने आवेदकों को फंसाने के लिए जाल बिछाया है, ताकि किसी को भी इस पर शक न हो कि यह फर्जी वेबसाइट है.
फर्जी और मनगढ़ंत है वैकेंसी : पब्लिक नोटिस के अलावा कोल इंडिया प्रबंधन ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी संदेश जारी कर बेरोजगार युवाओं को साइबर फ्राॅड से बचने की सलाह दी है.
कोल इंडिया ने कहा है कि हाल ही में 88,585 पदों की भर्ती के लिए एक रोजगार सूचना साउथ सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (एससीसीएल) के नाम से जारी की गयी है. www.sccicil.in के तहत एक वेब पेज भी डिजाइन किया गया है और यह दावा किया गया है कि कोल इंडिया लिमिटेड और कोयला मंत्रालय भारत सरकार के अधीन है. कोल इंडिया का कहना है कि एससीसीएल नामवाली कोई भी सहायक कंपनी नहीं है और यह धोखाधड़ी का मामला है.
कंपनी का कहना है कि युवा फर्जी कंपनी के किसी भी भर्ती अभ्यास में भाग नहीं लें, क्योंकि नौकरी के अवसरों के संबंध में दी गयी जानकारी नकली, फर्जी और मनगढ़ंत है. कोल इंडिया प्रबंधन का कहना है कि नये पदों के लिए रोजगार संबंधी सभी जानकारी, जिसमें जॉब ओपनिंग और चयन की प्रक्रिया आदि शामिल है, आधिकारिक वेबसाइट www.coalindia.in पर ही पोस्ट की जाती हैं.
इसके अलावा, गैर-कार्यकारी पदों के लिए सहायक कंपनियों की वेबसाइट जैसे भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल), सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल), सेंट्रल माइन प्लानिंग एंड डिजाइन इंस्टीट्यूट लिमिटेड (सीएमपीडीआइ), ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (इसीएल), महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल), नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल), साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसइसीएल), वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (डब्ल्यूसीएल) पर सूचना दी जाती है.
बड़े मीडिया घराने भी नहीं पकड़ पाये फर्जीवाड़ा : देश के कुछ बड़े अखबार, न्यूज चैनल व कुछ न्यूज पोर्टल ने इस जंबो वैकेंसी को युवाओं के लिए एक बड़े अवसर के रूप में मान पाठकों के समझ परोस दिया. फर्जी बहाली की सूचना बिना अंदर की बात जानें जनता के बीच ले जायी गयी. समाचार पत्र व पोर्टल ने संस्था की प्रमाणिकता जानने की कोशिश तक नहीं की.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें