36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छह साइबर अपराधी गिरफ्तार लैपटॉप व 13 मोबाइल जब्त

देवघर : साइबर अपराधियों की धरपकड़ के लिए साइबर पुलिस ने मोहनपुर, मधुपुर, पथरौल व सारठ थाना क्षेत्र में छापेमारी की. इस दौरान छापेमारी टीम ने छह साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार साइबर अपराधियों में मोहनपुर थाना क्षेत्र के लतासारे गांव निवासी राहुल कुमार उर्फ राजा सहित पथरौल थाना क्षेत्र के लकड़ा निवासी संतोष […]

देवघर : साइबर अपराधियों की धरपकड़ के लिए साइबर पुलिस ने मोहनपुर, मधुपुर, पथरौल व सारठ थाना क्षेत्र में छापेमारी की. इस दौरान छापेमारी टीम ने छह साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया.

गिरफ्तार साइबर अपराधियों में मोहनपुर थाना क्षेत्र के लतासारे गांव निवासी राहुल कुमार उर्फ राजा सहित पथरौल थाना क्षेत्र के लकड़ा निवासी संतोष दास, रमेश दास, कुरमिडीह गांव निवासी मुकुंद दास, सारठ थाना क्षेत्र के नया खरना गांव निवासी पप्पू दास और मधुपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर गांव निवासी नीरज दास शामिल हैं. एसपी नरेंद्र कुमार सिंह के निर्देश पर साइबर डीएसपी नेहा बाला के नेतृत्व में यह कार्रवाई की गयी.
एफआइआर दर्ज करने की कार्रवाई : गिरफ्तार आरोपित के पास से बरामद मोबाइल में कई संदिग्ध कॉल, ट्रांजेक्शन, यूपीआइ व अन्य एप रजिस्टर्ड मिले हैं. मामले को लेकर साइबर डीएसपी की शिकायत पर एफआइआर दर्ज करने की कार्रवाई चल रही है. दरअसल, एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि मोहनपुर सहित पथरौल व मधुपुर थाना क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधी एक साथ जुटे हैं और लोगों से डिटेल्स लेकर साइबर ठगी के प्रयास में जुटे हैं. इसके बाद यह कार्रवाई की गयी.
पेटीएम में केवाइसी अपडेट कराने में रुपये दिलाने का झांसा देकर ठगी
गिरफ्तार साइबर आरोपित राहुल ने पूछताछ में बताया कि वाट्सअप पर पेटीएम में केवाइसी अपडेट कराने में 2100 रुपये कैशबैक का झांसा देकर लोगों को लिंक भेजता था. लोभ में फंसकर जो उस लिंक को पेटीएम में खोलते थे, उसका डिटेल्स उनलोगों के पास आ जाता था और संबंधित लोगों के एकाउंट से वे लोग आसानी से रुपये उड़ाते थे.
पूछताछ में पुलिस को उसने बताया है कि यह लिंक जगतपुर का एक युवक उनलोगों को उपलब्ब्ध कराता था, जिसकी वैलिडिटी मात्र आठ घंटे रहती थी. लिंक उपलब्ब्ध कराने वाले को भी सइबर ठगी में हिस्सा दिया जाता है.
राहुल के बयान पर साइबर थाने की पुलिस मामले की जांच में जुटी है. बाकी युवकों ने बताया कि टॉलफ्री नंबर पर ऑथेंटिकेशन सिस्टम से हीट एंड ट्रायल के जरिये जानकारी एकत्र करता था. इसके बाद क्लोनिंग मशीन से डाटा रिड कर नया कार्ड तैयार कर ग्राहकों के एकाउंट से रुपये उड़ा लेता है.
छापेमारी टीम में शामिल थे ये लोग
साइबर डीएसपी के नेतृत्व में गठित छापेमारी टीम में साइबर थाने की इंस्पेक्टर संगीता कुमारी के अलावे पीएसआइ पांडू समद, गुरुदयाल सबर, शैलेश कुमार पांडेय, कपिलदेव यादव, प्रेम प्रदीप कु़मार, सुमन कुमार, गौतम कुमार वर्मा, मनोज कुमार मुर्मू, रुपेश कुमार व जिला पुलिस, जैप के जवान शामिल थे.
क्या-क्या हुआ बरामद
इनलोगों के पास से पुलिस ने एक लैपटॉप सहित 13 मोबाइल, पांच पासबुक व दो एटीएम कार्ड बरामद हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें