36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर एम्स में एमबीबीएस के पहले बैच की पढ़ाई शुरू, 48 विद्यार्थियों ने लिया दाखिला

देवघर : देवघर में प्रस्तावित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो गयी है. जसीडीह में स्थित पंचायत प्रशिक्षण केंद्र में प्रथम शैक्षणिक सत्र (2019-24) की शुरुआत सोमवार से कर दी गयी. सत्र के शुभारंभ पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया. यह संताल परगना के लोगों के लिए सबसे बड़ा […]

देवघर : देवघर में प्रस्तावित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो गयी है. जसीडीह में स्थित पंचायत प्रशिक्षण केंद्र में प्रथम शैक्षणिक सत्र (2019-24) की शुरुआत सोमवार से कर दी गयी. सत्र के शुभारंभ पर ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया. यह संताल परगना के लोगों के लिए सबसे बड़ा तोहफा है. प्रथम सत्र की कुल 50 सीटों पर 48 विद्यार्थियों ने अब तक नामांकन ले लिया है. सोमवार को सभी 48 विद्यार्थी मौजूद थे.

लोगों को मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधा : प्रथम शैक्षणिक सत्र का उद्घाटन पटना एम्स के निदेशक पीके सिंह, डीन डाॅ नीरज अग्रवाल, चिकित्सा अधीक्षक डॉ सीएम सिंह, नोडल अफसर डॉ रामजी सिंह, उपविकास आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल, जिला योजना पदाधिकारी राजीव सिन्हा, सिविल सर्जन डॉ कुमार विजय, डॉ संजय कुमार आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया. निदेशक पीके सिंह ने कहा : संताल परगना व इसके आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से एम्स की स्थापना की गयी है. देवीपुर स्थित एम्स भवन के निर्माण का कार्य भी तेजी से चल रहा है. जल्द ही सभी छात्र स्थायी रूप से देवीपुर स्थित एम्स कैंपस में शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे. वर्तमान में एम्स पटना के फैकल्टी के जरिये शैक्षणिक कार्य शुरू हो रहा है. एक माह में स्थायी रूप से फैकल्टी को प्रतिनियुक्त करने की दिशा में काम चल रहा है.
जल्द तैयार होगा अपना भवन
निदेशक ने कहा : आनेवाले समय में देवघर सहित पूरे राज्य के लोगों को दिल्ली, मुंबई की तर्ज पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करायी जायेगी. एम्स का अपना भवन पूरी तरह से बनकर तैयार हो जायेगा, तो 10 विभागों की पढ़ाई शुरू हो जायेगी. यहां प्रति वर्ष 100 का नामांकन होगा. भविष्य में नर्सिंग काॅलेज की शुरुआत भी की जायेगी. इसमें प्रति वर्ष बीएससी नर्सिंग के लिए 60 विद्यार्थियों का दाखिला होगा. फिलहाल डेढ़ साल तक ओपीडी की शुरुआत नहीं होगी. कार्यक्रम में डॉ साधना शर्मा, डॉ कृष्ण कुमार, डॉ संजीव कुमार, डॉ प्रज्ञा, डॉ नीरज, डॉ अयान बनर्जी, डॉ असीम सरफराज, डॉ अनिल कुमार के अलावा एम्स पटना के अमित कुमार शर्मा, नीतिन कुमार, पदम कुमार सिंह, शुभम कुमार आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें