28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गंगाजल लाने का डीपीआर 10 दिनों में

सुल्तानगंज गंगा से डढ़वा नदी में लाया जायेगा पानी नयी दिल्ली/देवघर :झारखंड में जिस प्रकार बराकर नदी व स्वर्ण रेखा नदी को जोड़ने का प्रोजेक्ट है, उसी प्रकार गंगा से देवघर स्थित डढ़वा नदी को जोड़ने की योजना शुरू होगी. सुल्तानगंज से गंगा का पानी इंटरलिंक डढ़वा नदी में छोड़ा जायेगा. राज्य सरकार का जल […]

सुल्तानगंज गंगा से डढ़वा नदी में लाया जायेगा पानी

नयी दिल्ली/देवघर :झारखंड में जिस प्रकार बराकर नदी व स्वर्ण रेखा नदी को जोड़ने का प्रोजेक्ट है, उसी प्रकार गंगा से देवघर स्थित डढ़वा नदी को जोड़ने की योजना शुरू होगी. सुल्तानगंज से गंगा का पानी इंटरलिंक डढ़वा नदी में छोड़ा जायेगा. राज्य सरकार का जल संसाधन विभाग अगले सप्ताह इसका डीपीआर बनाने का काम शुरू करेगा.
इस बड़े प्रोजेक्ट को लेकर गोड्डा के सांसद डॉ निशिकांत दुबे ने केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को पत्र लिखकर गंगा से देवघर स्थित डढ़वा नदी को इंटरलिंक करने की मांग की है. डॉ दुबे ने कहा है कि इससे पूरे संतालपरगना के लोगों की आकांक्षाएं पूरी होगी.
अपने पत्र में उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया है कि पूर्व ऊर्जा और सिंचाई मंत्री डॉ केएल राव ने 1972 में ही नेशनल वाटरग्रिड को गंगा-कावेरी लिंक व गारलैंड केनाल से जोड़ने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उस पर अमल नहीं हो पाया. उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि गंगा से डढ़वा को पानी मिलने से इसका फायदा यह होगा कि संतालपरगना में एक से डेढ़ लाख हेक्टेयर खेतों में अतिरिक्त पानी की सुविधा उपलब्ध हो जायेगी.
पूरे संतालपरगना में पानी का स्तर काफी नीचे चला गया है, जिससे शुद्ध पेयजल की समस्या बरकरार है, इससे पानी का स्तर भी बढ़ जायेगा और वहां के लोगों को शुद्ध पेयजल आसानी से मिलने लगेगा. इस विषय में प्रभात खबर से बातचीत में डॉ निशिकांत दुबे ने कहा कि गंगा से देवघर स्थित डढ़वा नदी को इंटरलिंकिंग करने के बाद गंगा का पानी अब देवघर आ जायेगा. गंगा नदी के पानी का धार्मिक महत्व है.
झारखंड के जल संसाधन सचिव भी हैं सहमत : उन्होंने केंद्रीय मंत्री और राज्य के जल संसाधन विभाग के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी अरुण कुमार सिंह से मुलाकात की थी और सैद्धांतिक रूप से वे लोग इस पर सहमत हैं. अगले सप्ताह में इसका डीपीआर बनना शुरू हो जायेगा, साथ ही राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों की बैठक होगी. डॉ दुबे ने कहा कि इंटरलिंकिंग के बाद सुल्तानगंज से गंगा देवघर आ जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें