33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रैंप पर बिखेरा फैशन का जलवा

देवघर : बीआइटी देवघर में तीन दिवसीय वार्षिक महोत्सव ‘उत्थान’ के दूसरे दिन तकनीकी सत्र में छात्र-छात्राओं ने कई मॉडल प्रस्तुत किये. इसमें छात्रों की वैज्ञानिक प्रतिभा दिखी. छात्रों ने कई आकर्षक व आम उपयोगी से संबंधी मॉडल प्रस्तुत किये. इसमें कचरा से पोशाक बनने का मॉडल लोगों को काफी आकर्षित किया. साथ ही व्यर्थ […]

देवघर : बीआइटी देवघर में तीन दिवसीय वार्षिक महोत्सव ‘उत्थान’ के दूसरे दिन तकनीकी सत्र में छात्र-छात्राओं ने कई मॉडल प्रस्तुत किये. इसमें छात्रों की वैज्ञानिक प्रतिभा दिखी. छात्रों ने कई आकर्षक व आम उपयोगी से संबंधी मॉडल प्रस्तुत किये. इसमें कचरा से पोशाक बनने का मॉडल लोगों को काफी आकर्षित किया.
साथ ही व्यर्थ सामग्री प्लास्टिक कैसेट्स, चम्मच, पेपर आदि कचरों के उपयोग बेहतर तरीके से करने की जानकारी दी. विद्यार्थियों ने कचरों से तैयार पोशाक का प्रदर्शन कर क्रिएटिविटी के साथ अपनी भावनाओं, विविधता में एकता की झलक को प्रदर्शित किया.
इसके अलावा फिल्मी गीतों पर थिरक कर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया. छात्रों ने पंचायती राज, बेस्ट ऑफ वेस्ट, सेल्फी कंपीटीशन, डाटा ड्रिवेन, मैट लैब, बिट-मुन, शॉर्ट मूवी, एन्ड्रॉयक रश में अपनी सहभागिता दिखाकर प्रदर्शनी के साथ अपनी कौशल का परिचय दिया.
निर्णायक मंडल में अटल बिहारी वाजपेयी इनोवेशन लैब झारखंड की वरिष्ठ प्रबंधक रचना भारद्वाज व देवघर डांस एकेडमी के प्रबंधक अविनाश कुमार व सुशील कुमार थे. निर्णायक मंडल द्वारा महिला सशक्तिकरण पर बल दिया गया.
कार्यक्रम का संचालन संजीव कुमार तिवारी, डॉ विनय शर्मा आदि प्राध्यापक सदस्यों के मार्गदर्शन में समन्वयक सुदीप, नवीन, सौरभ, उत्कर्ष, लालिमा, तनूषा, अरिहंत, अंशु, वैशाली, ज्योति, मेबल, शुभम ने बारी-बारी से किया. इस अवसर पर छात्रों के अलावा प्राध्यापक, कर्मी, माता-पिता, अभिभावक आदि उपस्थित थे.
छात्रों ने प्रस्तुत किये मॉडल
डाटा ड्रिवेन : इसके माध्यम से दैनिक जीवन से संबंधित कठिन जोड़, घटाव आदि कार्यों को डाटा स्ट्रक्चर की मदद से कम समय में हल किया जा सकता है. इसकी विभिन्न तरकीब को कंप्यूटर भाषा में दिखायी जायेगी.
बिट-मुन
बीआइटी मॉडल युनाइटेड नेशन के तहत विभिन्न राष्ट्रों की प्रतिनिधित्व को छोटे रूप को प्रदर्शित कर संयुक्त राष्ट्र संघ की छवि को प्रस्तुत करने का प्रयास किया गया. जिसमें छात्रों ने अंतरराष्ट्रीय संबंध, वॉक कला, लेख कला, टीम वर्क व लीडरशिप क्षमता को दिखाने का प्रयास किया गया.
शॉर्ट मूवी
इसके माध्यम से छात्रों द्वारा सामाजिक जागरूकता को ध्यान में रखते हुए युवा के विकास और समाज में इसकी सहभागिता के विभिन्न पहलुओं को दर्शाया.
मैटलैब : मैटलैब ऐसा साॅफ्टवेयर है, जिसमें दो तरह का एप्लिकेशन होता है. जिसमें छात्र कठिन मैथमेटिक्स और सिमुलिन की मदद से डिजाइन बनाते हैं. यह इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए काफी लाभदायक होता है. मैटलैब की मदद से छात्रों ने अपने काल्पनिक तकनीकी सोच को डिजाइन किया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें