Advertisement

devgarh

  • Mar 12 2019 9:27AM

देवघर : जल्द शुरू होगी देवीपुर एम्स में एमबीबीएस की पढ़ाई, पटना की टीम ने किया निरीक्षण

देवघर : जल्द शुरू होगी देवीपुर एम्स में एमबीबीएस की पढ़ाई, पटना की टीम ने किया निरीक्षण
  • पटना एम्स की टीम इंफ्रास्ट्रक्चर से दिखी संतुष्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपेगी रिपोर्ट
  • भवन निर्माण होने तक पढ़ाई के लिए की जा रही वैकल्पिक व्यवस्था
  • पढ़ाई व सेवा शुरू कराने के लिए एम्स पटना बना है मेंटर अॉफिस
 
देवघर : देवघर के देवीपुर में निर्माणाधीन एम्स में सत्र 2019-20 से ही एमबीबीएस की पढ़ाई प्रारंभ करने की कवायद तेज हो गयी है. देवीपुर में एम्स का भवन बनने तक एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है. 
 
पढ़ाई शुरू करने को लेकर पटना एम्स के निदेशक डॉ प्रभात कुमार सिंह के नेतृत्व में आठ सदस्यीय टीम ने सोमवार को पीटीआई (पंचायत प्रशिक्षण संस्थान), बीआइटी देवघर सहित मानिकपुर स्थित सॉफ्टवेयर टेक्नालॉजी पार्क का निरीक्षण किया. इस दौरान जिला प्रशासन की अोर से डीडीसी सुशांत गौरव, सिविल सर्जन डॉ कृष्ण कुमार, डीपीअो राजीव रंजन टीम के साथ थे. 
 
 टीम ने निरीक्षण के क्रम में बीआइटी में अौपचारिक बैठक भी की. डीडीसी से वार्ता के पश्चात टीम का नेतृत्व कर रहे निदेशक डॉ सिंह ने डीसी राहुल कुमार सिन्हा से फोन पर कई राउंड बात की. हालांकि अधिकारियों के बीच क्या बात हुई, इसका खुलासा नहीं किया गया है. 
टीम मंगलवार को भी देवघर में रहेगी तथा संभव है कि डीसी राहुल कुमार सिन्हा से मुलाकात करेगी. इसके बाद टीम अपनी रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भेज देगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के बाद ही इनमें से एक स्थल पर मुहर लग सकेगी तथा एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू की जायेगी. टीम बासुकिनाथ स्थित फौजदारी बाबा के दर्शन के लिए गयी थी. बताते चलें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अोर से देवीपुर एम्स में 50 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए मंजूरी मिली है.
 
पढ़ाई से पहले इंस्फ्रास्ट्रक्चर की होगी व्यवस्था : पढ़ाई शुरू कराने के लिए यह टीम अस्थायी कैंपस का निरीक्षण कर रही है. टीम यहां क्लास रूम के साथ छात्र-छात्राअों के ठहरने के लिए छात्रावास तथा फैकल्टी के लिए की गयी व्यवस्था से संतुष्ट होना चाहती है. फिलहाल देवघर एम्स का निर्माण तेजी से देवीपुर में चल रहा है. 
 
टीम को सहयोग के लिए स्वास्थ्य सचिव, झारखंड डॉ नितीन मदन कुलकर्णी ने देवघर डीसी को पत्र लिख कर टीम के साथ संपर्क पदाधिकारी नियुक्त करने का निर्देश दिया है. निरीक्षण करने पहुंची एम्स पटना की टीम में निदेशक के अलावा एम्स पटना के उपनिदेशक परिमल सिन्हा, डीन पीपी गुप्ता, डीके सिन्हा, डॉ बिंदे कुमार, संजीव कुमार, वीणा सिंह, सीनियर आर्किटेक्ट मुकेश वाजपेयी, स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव शंभु कुमार आदि शामिल हैं. 
 

Advertisement

Comments

Advertisement