36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर में साइबर ठगों के भय से रात में बंद रहते हैं एटीएम

देवघर : साइबर ठगों के निशाने पर देवघर के भारतीय स्टेट बैंक का एटीएम काउंटर है. साइबर ठग एटीएम क्लोन कार्ड के जरिये रात में एसबीआइ के एटीएम काउंटर से पैसे निकाल रहे हैं. एटीएम क्लोन कार्ड के जरिये देवघर के साइबर थाने में लगातार एटीएम काउंटर से पैसे निकालने की शिकायतें आने पर साइबर […]

देवघर : साइबर ठगों के निशाने पर देवघर के भारतीय स्टेट बैंक का एटीएम काउंटर है. साइबर ठग एटीएम क्लोन कार्ड के जरिये रात में एसबीआइ के एटीएम काउंटर से पैसे निकाल रहे हैं. एटीएम क्लोन कार्ड के जरिये देवघर के साइबर थाने में लगातार एटीएम काउंटर से पैसे निकालने की शिकायतें आने पर साइबर थाने की पुलिस ने एसबीआइ प्रबंधन को असुरक्षित एटीएम काउंटर को कार्य समय तक ही खुले रखने का सुझाव दिया था.
इसके बाद एसबीअाइ प्रबंधन ने रात में शहर के अधिकांश एटीएम काउंटर बंद करने का निर्देश दिया है. अब रात 10 बजे के बाद ही शहर के कई प्रमुख एटीएम काउंटर बंद कर दिये जाते हैं.
बंद किये जाने वाले अधिकांश वैसे एटीएम काउंटर है, जहां सुरक्षा गार्ड नहीं है. साथ ही जिन एटीएम काउंटर से अधिक क्लोन कार्ड से ज्यादतर पैसे की निकासी हुई है, वैसे काउंटर रात में बंद कर दिये जाते हैं.
यहां रात में बंद रहता है एटीएम
साधना भवन, डीसी आवास के सामने, मंदिर मोड़, टावर चौक, राय एंड कंपनी मोड़, बिलासी रोड, जसीडीह के चकाई मोड़, सिनेमा हॉल के समीप रात के 11:55 से 12:05 के बीच साइबर ठग निकालते हैं पैसे साइबर ठग संगठित होकर एटीएम काउंटर से क्लोन कार्ड के जरिये पैसे निकाल रहा है.
साइबर ठग रात करीब 11:55 में पहली बार एटीएम का इस्तेमाल कर पैसा निकालते हैं व दूसरा इस्तेमाल अगला तिथि बदलते ही यानी 12:01 से 12:05 मिनट में ही पैसा निकालता है. दो तिथियों में प्रयोग कर 40-40 हजार रुपये की निकासी की जाती है. पैसे निकालने के दौरान साइबर ठगों का गिरोह पूरी निगरानी करता है.
साइबर थाने की पुलिस के आग्रह पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से शहर के कुछ इलाके में एटीएम काउंटर को रात में बंद करना पड़ रहा है. साइबर थाना ने एटीएम काउंटर को वर्किंग ऑवर तक ही चालू रखने का आग्रह किया था, इसलिए रात में एटीएम काउंटर बंद करना पड़ता है.
सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ाने पर विचार हो रहा है. इन दिनों एटीएम काउंटर में बड़े नोट की किल्लत हो गयी है, इसलिए बड़े नोट कम निकल रहे हैं. बड़े नोट मंगवाने की प्रक्रिया चल रही है.
– आरएसके सिन्हा, एलडीएम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें