30.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महाशिवरात्रि आज, बाबा भोलेनाथ की निकलेगी भव्य बारात

सारठ : महाशिवरात्रि के अवसर पर सारठ में भी भव्य शिव बारात निकाली जायेगी. बारात की तैयारी में समिति के सदस्य जुटे हैं व इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. शिव बारात में इस बार देवी-देवता व भूत-पिशाच के अलावा 25 फीट का मिराज 2000 आकर्षण का मुख्य केंद्र है. समिति के अध्यक्ष पवन […]

सारठ : महाशिवरात्रि के अवसर पर सारठ में भी भव्य शिव बारात निकाली जायेगी. बारात की तैयारी में समिति के सदस्य जुटे हैं व इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है. शिव बारात में इस बार देवी-देवता व भूत-पिशाच के अलावा 25 फीट का मिराज 2000 आकर्षण का मुख्य केंद्र है. समिति के अध्यक्ष पवन कुमार सिन्हा ने बताया कि देशभक्ति की भावना जगाते हुए भारत के सैन्य ताकत का प्रदर्शन किया जायेगा.
मंदिर में भगवान का रुद्राभिषेक सुबह आठ बजे से शुरू होगा. रामचरित मानस पुरुषोत्तमधाम से भव्य शिव बारात निकलेगी.
सारठ चौक पर स्वागत विकास वैभव एनजीओ पुष्प वर्षा के साथ की जायेगी. कृषि मंत्री रणधीर सिंह भी मौजूद रहेंगे. बारात में बसहा पर सवार दूल्हा भगवान शिव के साथ इस बार विशालकाय, अतिकाय दैत्य, वीर हनुमान, सिद्धि विनायक गणेश, नंदी बाबा, भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी, काली, सरस्वती, झूला पर राधा-कृष्ण, भगवान नरसिंह, गुरु वृहस्पति, ब्रह्मा समेत देवी-देवता शामिल होंगे. महाशिवरात्रि को लेकर दु:खहरण नाथ महादेव मंदिर को आकर्षक सज्जा से सजावट किया गया है.
पूरे सारठ बाजार क्षेत्र में लाउड स्पीकर लगाया गया है. बारात में कलाकार शिव शंकर मंडल, जगदानंद पत्रलेख, राजेश राजहंस, लखेन्द्र मंडल, मुरारी मंडल, रंजीत वर्मा, अजित मंडल, उत्तम शर्मा, युधिष्ठिर पोद्दार, शांतनु, राजू कुमार गुप्ता, सोनू, परमेश्वर मंडल समेत कई लोग लगे हैं.
मधुपुर: सजा आकर्षक, भव्य होगी बारात
मधुपुर. महाशिवरात्रि को लेकर शहर समेत ग्रामीण अंचलों में भक्ति का माहौल व्याप्त हो गया है. शहर के रामयश रोड स्थित गिरि शिव मंदिर द्वारा गांधी चौक समेत प्रमुख चौराहों पर आकर्षक विद्युत से सजाया गया है. शिव बारात में देवी, देवताओं, भूत-पिशाच की आकर्षक झांकी की तैयारी पूरी कर ली गयी है. बाबा की भव्य बारात गिरि शिव मंदिर प्रांगण से निकाली जायेगी. इसकी तैयारी में लोग जुटे हुए हैं.
समिति के सदस्यों ने बताया कि गांधी चौक, रामयश रोड, डालमिया चौक, थाना रोड, राजबाडी रोड, हटिया रोड, भगत सिंह चौक, सीताराम डालमिया रोड आदि सड़कों से होकर बारात में सैकड़ों भक्त शामिल होंगे.
बताया कि इस वर्ष देवी, देवताओं की झांकी को विशेष रूप से कलाकारों द्वारा तैयार किया गया है, जो आकर्षण का केंद्र रहेगा. इसके अलावे अन्य शिवालयों को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया है. महाशिवरात्रि को लेकर ओम नम: शिवाय से पूरा वातावरण गूंजायमान हो रहा है.
करौं: सज कर तैयार शिवालय
करौं. प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिवालयो में महाशिवरात्रि की तैयारी पूरी कर ली गयी है. कर्णेश्वर शिव मंदिर, गोसुवा शिव मंदिर, कुश्मेश्वर शिव मंदिर, डिंडाकोली, बसकुपी, प्रतापपुर,मांझतर समेत अन्य शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि को लेकर चहल पहल बढ़ गयी है. मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. साथ ही विद्युत लाइट से भी मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.
शिवरात्रि को लेकर सुबह से ही श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना को लेकर मंदिर समिति के कार्यकर्ता श्रद्धालुओं का विशेष ध्यान रखने की बात कही. पुलिस प्रशासन की टीम मंदिरों में विधि व्यवस्था को लेकर मौजूद रहेंगे. शिवरात्रि के अवसर पर लगने वाले मेला की तैयारी जोर शोर से की जा रही है. पूरा इलाका शिवमय हो गया है.
शिवरात्रि पर लगा बाल मेला
मधुपुर. भगत सिंह चौक में रविवार शाम को भाजयुमो के नगर अध्यक्ष विक्की भारद्वाज के नेतृत्व में महाशिवरात्रि के अवसर पर बाल मेला का आयोजन किया गया. मेला का उदघाटन भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष मुन्ना सिंह ने किया.
बच्चों के लिए खाने पीने का स्टॉल समेत मिक्की माउस, बैलून आदि लगाया गया था. मेला में आने वाले बच्चों के बीच टॉफी आदि वितरण किया गया. मौके पर विनोद यादव, अभिषेक कुमार, हिमांशु आदि थे.
पावेश्वर नाथ मंदिर
सोनारायठाढ़ी. महाशिवरात्रि का त्यौहार प्रखंड क्षेत्र मेंं काफी धूमधाम के साथ मनायी जाती है. जिसे लेकर प्रखंड के जरका वन पंचायत के गांव मेंं स्थित पावैस्वर नाथ मंदिर में महा शिवरात्रि को लेकर तैयारी की जा रही है.
प्रखंड के चमरदेवला गांव स्थित शिव मंदिर मेंं भी तैयारी की जा रही है. पावेश्वरनाथ मेंं शिवलिंग गुफा में पहुंचकर लोग दर्शन करने आते हैं. पुजारी पप्पू झा ने बताया कि यह मंदिर अतिप्राचीन काल से है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें