38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : करोड़ों की ठगी करनेवाले दंपती को लायी पुलिस

देवघर : करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये ठगी मामले में मेरठ के पल्लवपुरम से गिरफ्तार दंपती शैलेंद्र कुमार व शिवानी देवी को लेकर पुलिस देवघर पहुंची. यहां उक्त दंपती को एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने मीडिया के सामने पेश कराया. इसकी जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में ठगी के शिकार लोग भी पुलिस कार्यालय पहुंचे […]

देवघर : करीब साढ़े तीन करोड़ रुपये ठगी मामले में मेरठ के पल्लवपुरम से गिरफ्तार दंपती शैलेंद्र कुमार व शिवानी देवी को लेकर पुलिस देवघर पहुंची. यहां उक्त दंपती को एसपी नरेंद्र कुमार सिंह ने मीडिया के सामने पेश कराया. इसकी जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में ठगी के शिकार लोग भी पुलिस कार्यालय पहुंचे और एसपी से अपने-अपने पैसे वापस कराने की मांग की.
एसपी ने बताया कि शैलेंद्र व उसकी पत्नी शिवानी ने सीए सहित देवघर और जसीडीह के करीब डेढ़ दर्जन से अधिक व्यवसायियों से ठगी की है. इस दंपती ने जिसे ठगी का शिकार बनाया, उसे पहले अपने विश्वास में लिया तथा कारोबार में होने वाले फायदे में शेयर का प्रलोभन देने का झांसा दिया. इसके बाद उनलोगों के पैसे लेकर अचानक इस शहर को ही छोड़ दिया.
पुलिस के पास अब तक 10 लोग ठगी की शिकायत देने पहुंचे हैं. एसपी ने कहा कि पहले इसकी संपत्तियों का पता लगाया जायेगा, फिर उसके ऑक्सन कर लोगों का पैसा वापस कराया जायेगा.
उन्होंने वैसे लोगों से अपील की है कि जिनके साथ ठगी हुई है, वे थाना आकर केस करायें. शैलेंद्र के पास से चार मोबाइल व एक लैपटॉप बरामद किया गया है. शैलेंद्र व उसकी पत्नी की गिरफ्तारी के लिए गठित टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया जायेगा. छापेमारी टीम में नगर थाने के एएसआइ रामानंद सिंह, जसीडीह थाने के एएसआइ प्रदीप कुमार सिंह के अलावा विश्वजीत कुमार सिंह व राजू सोरेन शामिल हैं.
छपरा के मढ़ौरा का मूल निवासी है शैलेंद्र
शैलेंद्र मूल रूप से बिहार अंतर्गत छपरा जिले के मढ़ौरा गांव का रहने वाला है. झारखंड के जमशेदपुर में भी उसका मकान है. करीब डेढ़ साल से वह जसीडीह के कजरिया कॉलोनी में भाड़े के मकान में रह रहा था. शहीद आश्रम रोड व देवसंघ के समीप उसने चाउमिन व पाश्ता बनाने की फैक्ट्ररी भी खोल रखी थी.
एसपी को भी यह सुनकर अचरज हुआ जब लोगों ने बताया कि उसे गोड्डा में आयोजित मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ व्यवसायी का सम्मान भी मिला है. उसी सम्मान की जानकारी पाकर व्यवसायी उसके झांसे में फंस जा रहे थे.
शैलेंद्र के सीए की भूमिका की होगी जांच
एसपी ने बताया कि मामले में शैलेंद्र के चार्टर एकाउंटेंट के भूमिका की भी जांच करायी जायेगी. उसी के द्वारा तैयार कर दिये बैलेंस सीट के आधार पर उसे बैंक से लोन मिला. शैलेंद्र ने बैंक से एक करोड़ के लोन की अप्लाइ कर रखा था, जो जोनल ऑफिस से स्वीकृत भी हो चुका था, लेकिन शाखा से नहीं दिया जा रहा था.
ठगी के शिकार व्यवसायियों ने एसपी को बताया कि गोड्डा में केंद्रीय मंत्री उमा भारती के कार्यक्रम में शैलेंद्र की पत्नी ने माइक से एनाउंस कर बैंक द्वारा लोन नहीं देने का मामला उठा दिया था. इसके बाद जोनल कार्यालय द्वारा शैलेंद्र के एक करोड़ के लोन दे देने का दबाव भी दिया जा रहा था. अगर अचानक शैलेंद्र गायब नहीं हुआ रहता, तो इलाहाबाद बैंक से उसका एक करोड़ का लोन भी मिल गया होता.
पत्रकार वार्ता में एसपी ने दी उसके कारनामों की जानकारी
पहले विश्वास में लेता था, फिर कारोबार के फायदे में शेयर का प्रलोभन देकर करता था ठगी
पैसा वापस कराने की मांग लेकर पहुंचे व्यवसायियों को एसपी ने दिया भरोसा
गोड्डा में आयोजित मोमेंटम झारखंड कार्यक्रम में सर्वश्रेष्ठ व्यवसायी का सम्मान ले चुका है आरोपित
इन लोगों को बनाया है ठगी का शिकार
दंपती द्वारा की गयी ठगी का जो ब्योरा देवघर पुलिस को मिला, उसके अनुसार दोनों व्यवसाय के नाम पर विलियम्स टाउन निवासी सुदीप कुमार व जसीडीह थाना क्षेत्र के चांदपुर निवासी सुनील कुमार पोद्दार से 35-35 लाख रुपये की ठगी की. जसीडीह औद्योगिक क्षेत्र में जमीन दिलाने के नाम पर भागलपुर के रसलपुर थानांतर्गत एकचारी निवासी मोबाइल डिस्ट्रीब्यूटर हंसराज विरल से 30 लाख रुपये, भागलपुर के कहलगांव निवासी राकेश रौशन से 20 लाख रुपये की ठगी की गयी है.
बिलासी टाउन निवासी सोनाया एजेंसी के कौशल किशोर से छड़, ईंट, गिट्टी व सीमेंट के लिए दो लाख रुपये, एसबीआइ कर्मी दिवाकांत झा से जमीन खरीद-बिक्री के नाम पर नौ लाख रुपये, सोंस एजेंसी के मणिशंकर केशरी से 11 लाख रुपये, धनबाद जिले के कतरास के चांदडीह की रहने वाली विभा देवी से 1.60 लाख रुपये व शहीद आश्रम रोड निवासी आरएस पांडेय से 15 लाख रुपये की ठगी की गयी है. मेरठ में उसने जयसिंहपुर गांव निवासी सलीम के पुत्र जहीर को नोएडा में नौकरी दिलाने के नाम पर 50 हजार रुपये की ठगी की थी.
एनपीए से उबरने की मदद के बहाने बैंककर्मी से ठग लिये दो लाख
इलाहाबाद बैंक की एक महिला कर्मी ने एसपी को बताया कि शैलेंद्र का एकाउंट एनपीए हो गया था, तभी उसकी पत्नी शिवानी आकर रोने लगी और कही कि व्यवसाय में पैसा लग जाने के कारण ऐसा हो गया. उक्त बैंक कर्मी से शिवानी ने मदद मांगी.
इसी में बैंक कर्मी को तरस आ गया और अपने एकाउंट से दो लाख उसके एकाउंट में ट्रांसफर कर दिये. जसीडीह में जहां शैलेंद्र रहता था, वहां घर के सामने रहने वाले अगरबत्ती व्यवसायी ज्ञानी कुमार सिंह से कई बार में छह लाख रुपये ले रखा था. प्रोफेसर कॉलोनी बिलासी टाउन निवासी कास्मेटिक फैक्ट्ररी के मालिक कुमार अनिल से औद्योगिक क्षेत्र में जमीन दिलाने के नाम पर 4.80 लाख रुपये की ठगी की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें