Advertisement

devgarh

  • Feb 11 2019 7:01AM
Advertisement

देवघर : बाबा बैद्यनाथ के तिलकोत्सव में जुटे हजारों श्रद्धालु

देवघर : बाबा बैद्यनाथ के तिलकोत्सव में जुटे हजारों श्रद्धालु
देवघर : बसंत पंचमी पर बाबा का तिलकोत्सव हुआ. चार मार्च को शिवरात्रि पर बाबा की शादी होगी. इस अवसर पर रविवार को बाबा बैद्यनाथ की विशेष पूजा हुई. बाबा को अबीर-गुलाल चढ़ाया गया. उन्हें मालपुआ का भोग लगाया गया. अब बाबा को फाल्गुन पूर्णिमा तक अबीर-गुलाल चढ़ाया जायेगा. मिथिलांचल से हजारों की संख्या में आये तिलकहरुए ने बाबा बैद्यनाथ पर जलार्पण के बाद रंगी-अबीर से होली खेली.
 
80 हजार श्रद्धालुओं ने किया जलार्पण : बसंत पंचमी रविवार को मंदिर का पट सुबह चार बजे खुला. सुबह की पूजा सरदार पंडा श्रीश्री गुलाब नंद ओझा ने की. बाबा को अबीर व आम्रमंजर अर्पित किया. इसके बाद श्रद्धालु कतारबद्ध होकर जलार्पण किये. श्रद्धालुओं की चार किलोमीटर लंबी कतार लगी थी. प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, करीब 80 हजार श्रद्धालुओं ने जलार्पण किया. वहीं शाम सात बजे के बाद तिलकोत्सव पूजा शुरू हुई. 
 
मिथिलावासी अपने को 'बाबा का साला' कहलाना पसंद करते हैं. अनूठे कांवर पर सुल्तानगंज से गंगाजल लेकर लाखों की संख्या में मिथिलांचल से श्रद्धालु पहुंचे थे. पिछले चार दिनों से बाबाधाम का कोना-कोना श्रद्धालुओं से पटा है. हर तरफ भजन व मंगलगीत गाये जा रहे हैं. 
 
बाबा की पूजा के उपरांत भैरव पूजा की. अबीर-गुलाल लगा कर एक-दूसरे को तिलकोत्सव की बधाई दी. इसके बाद भक्त अपने घरों के लिए रवाना हो गये. इस दौरान बेगूसराय जिले के सिमरिया घाट में अचला सप्तमी के दिन गंगा स्नान करेंगे. वहां से अपने कुलदेवता के लिए गंगाजल लेकर अपने घर जायेंगे.
 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement