24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देवघर : आज भारत का सम्मान विश्व में बढ़ा है : दत्तात्रेय

देवघर : आज पूरे विश्व के लोग भारत के विषय में जानना चाह रहे हैं. हमारी देश की सभ्यता व संस्कृति पर रिचर्स किया जा रहा है. उक्त बातें आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कही. श्री होसबोले मंगलवार को कबिलासपुर, देवघर के हनुमान शिक्षा सेवा केंद्र में हनुमान महोत्सव का भूमि पूजन समारोह […]

देवघर : आज पूरे विश्व के लोग भारत के विषय में जानना चाह रहे हैं. हमारी देश की सभ्यता व संस्कृति पर रिचर्स किया जा रहा है. उक्त बातें आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कही. श्री होसबोले मंगलवार को कबिलासपुर, देवघर के हनुमान शिक्षा सेवा केंद्र में हनुमान महोत्सव का भूमि पूजन समारोह में संबोधित कर रहे थे.
यहां सेवा फाउंडेशन के तत्वावधान में दो फरवरी से छह फरवरी तक हनुमान महोत्सव होगा. उन्होंने कहा : आज मनुष्यों के बीच दरार पैदा किया जा रहा है. इंसान को इंसान से बांटने की कोशिश हो रही है.
एक-दूसरे का टांग खींचा जा रहा है. यह जंगली व्यवहार है. यह खतरनाका है. हमें सबों को एकसूत्र में बांधने पर काम करना चाहिए. मनुष्य का सोच होना चाहिए कि उनके अंदर परमात्मा का अंश है. भारत की कीर्तिमान स्थापित करने के लिए नयी पीढ़ी को आगे बढ़ाना होगा.
193 देशों तक पहुंच चुकी है योग : उन्होंने कहा : आज पूरे विश्व के 193 देशों में योग पहुुंच गयी है. जर्मनी के विश्वविद्यालय में कोर्स में शामिल हो गया है. अमेरिका के बच्चे अंतराक्षरी में भागवत गीता के श्लोक गा रहे हैं.
आयुर्वेद पर पूरे विश्व में केंद्र बन रहे हैं. इंडोनेशिया व बाली में आयुर्वेद विश्व विद्यालय खुल गया है. प्राणायाम व ध्यान को चिकित्सक शामिल कर रहे हैं. हमारे लिए कर्तव्य व अवसर है. इसे गांव-गांव, घर-घर पहुंचायें.
राजनीति, धार्मिक, शिक्षा, व्यापार क्षेत्र में भारत का गुणगान करनेवाले को खड़ा करना हाेगा. आरएसएस कर भी रहा है. प्रदीप भैया भी कर रहे हैं. इस दौरान विशिष्ट अतिथि श्री होसबोले काे महिला विभाग प्रांत प्रमुख पुनीता मिश्रा ने शॉल भेंट की.
जबकि प्रवीर, मीना दी, पीहू, शीलू दी ने केंद्र का स्मृति-चिह्न मेमोंटो देकर स्वागत की. मंच संचालक राजीव उपाध्याय, सह निवेदक डा एनडी मिश्रा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम के विधिवत समापन की घोषणा की गयी.
मौके पर प्रांत प्रचारक रवि शंकर, झारखंड के श्रम मंत्री राज पलिवार, विधायक नारायण दास, पंडा धर्मरक्षिणी सभा के महामंत्री कार्तिक नाथ ठाकुर, आयोजन समिति अध्यक्ष अभय सर्राफ, व्यवस्था समिति अध्यक्ष प्रदीप बाजला, स्वागत समिति अध्यक्ष संजयानंद झा, महामंत्री आयोजन समिति रमेश बाजला, संयोजक संजय मिश्रा, सह संयोजक सुनील खवाड़े, निवेदक डा संजय कुमार आदि मंचासीन थे.
मौके पर विनोद सुल्तानिया, नारायण टिबड़ेवाल, एसडी मिश्रा, बिपिन मिश्रा, डा सुनील तिवारी, गोपाल शर्मा, विजय पांडेय, पवन टमकोरिया, रामनाथ शर्मा, रूद्र शंकर शर्मा, विक्रम सिंह, सूरज झा, शिव सर्राफ, सुधांशु वर्णवाल, डा राजीव रंजन सिंह, रीता चौरसिया, रूपा केशरी, विजया सिंह आदि सैकड़ों राजनीतिक, गैर राजनीतिक, समाजसेविक, केंद्र के बच्चे सहित बड़ी संख्या में आस-पास के गांव के लोग शामिल हुए.
हनुमान चालीसा के साथ हुआ ध्वजारोहण
कबिलासपुर स्थित हनुमान शिक्षा सेवा केंद्र में दो फरवरी से छह फरवरी तक आयोजित हनुमान महोत्सव में प्रदीप भैया जी महाराज कथावाचन करेंगे. इसको लेकर भूमि पूजन समारोह का आयोजन किया गया.
मौके पर विशिष्ट अतिथि आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले ने दिन के 10:55 बजे सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ के बीच ध्वजारोहण व भूमि पूजन की. इसके उपरांत 11:10 में दीप प्रज्ज्वलन की गयी. अतिथियों के हाथों सामूहिक रूप से कलेंडर का लोकार्पण किया गया.
नैयाडीह को देंगे विस्तार व मधुपुर महोत्सव में लेंगे हिस्सा
देवघर : मधुपुर में आयोजित मधुपुर महोत्सव 2019 में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास बुधवार को देवघर पहुंचेंगे. सबसे पहले नैयाडीह पहुंचेंगे. यहां पहुंच कर देवघर हवाई अड्डा के विस्थापित परिवारों के लिए नये टाउनशिप बैद्यनाथ नगर नैयाडीह का निरीक्षण करेंगे. आधाभूत योजनाओं का शिलान्यास-उदघाटन करेंगे. वे बुधवार की सुबह 11.20 बजे नैयाडीह में हेलिपैड पर उतरेंगे.
दिन के 12.40 बजे नैयाडीह से मधुपुर महोत्सव में शामिल होने के लिए शेखपुरा मैदान मधुपुर के लिए प्रस्थान करेंगे. दिन के 1.15 बजे मधुपुर महोत्सव का उदघाटन के बाद दिन के 2.25 बजे शेखपुरा मैदान मधुपुर से रांची के लिए प्रस्थान करेंगे.
बैद्यनाथ नगर नैयाडीह में आधारभूत योजनाएं : हवाई अड्डा के विस्थापित परिवारों को बसाने के लिए 19.62 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 57 लाभुकों के लिए आवास का निर्माण, 492 लाभुकों को मुआवजा का भुगतान, 13 छोटे दुकानों का निर्माण, नैयाडीह में संपर्क पथ का निर्माण, पीसीसी पथ सह नाला का निर्माण, कूप व स्नानागार का निर्माण, सार्वजनिक स्थलों की घेराबंदी, सार्वजनिक स्थलों पर बेंच, खेलकूद के सामग्री लगाये गये, 20 दुकानों के निर्माण के साथ दो मंजिला 40 दुकानों का निर्माण, सामुदायिक सह विवाह भवन का निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण, चार डीप बोरिंग, तीन मोटर पंप हाउस का निर्माण, फूलों की खेती के लिए संरक्षण व संबर्द्धन का काम, नैयाडीह में विद्युतीकरण, कौशल विकास केंद्र का निर्माण, प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र का निर्माण, प्राथमिक विद्यालय भवन का निर्माण, सौंदर्यीकरण आदि काम किया गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें