26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : 15 जनवरी को बाबा भोले को चढ़ेगा तिल व खिचड़ी का भोग

दिनकर ज्योति देवघर : बाबा मंदिर में मकर संक्रांति 15 जनवरी काे मनाया जायेगा. संक्रांति के अवसर पर सरकारी पूजा में बाबा पर तिल चढ़ेगा. मंदिर के पुजारी द्वारा बाबा पर तिल अर्पण कर तिल संक्रांति पर्व मनाया जायेगा. बाबा को पूस मास में मकर संक्रांति से लेकर माघ मास संक्रांति तक तिल का लड्डु […]

दिनकर ज्योति
देवघर : बाबा मंदिर में मकर संक्रांति 15 जनवरी काे मनाया जायेगा. संक्रांति के अवसर पर सरकारी पूजा में बाबा पर तिल चढ़ेगा. मंदिर के पुजारी द्वारा बाबा पर तिल अर्पण कर तिल संक्रांति पर्व मनाया जायेगा. बाबा को पूस मास में मकर संक्रांति से लेकर माघ मास संक्रांति तक तिल का लड्डु व खिचड़ी भोग लगाया जायेगा. इस बार पुण्य काल 14 की देर रात्रि में प्रवेश करेगा.
यह दूसरे दिन 15 जनवरी को दिन के लगभग 12 बजे तक रहेगा. इसलिए मंदिर स्टेट की ओर से 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाने की घोषणा की गयी है. इस दौरान मंदिर स्टेट की ओर से पूरे एक माह तक विधि विधानपूर्वक चढ़ाया जायेगा. इस संबंध में बाबा मंदिर स्टेट के पुरोहित श्रीनाथ पंडित ने बताया कि सोमवार 14 जनवरी को मकर संक्रांति देर रात्रि 2:30 बजे से प्रारंभ होकर मंगलवार दिन के 12 बजे तक रहेगा. मंगलवार को नदी में स्नान करने, सत्य नारायण कथा सुनने, दानादि शूभ कार्य करने से पुण्य के भागी बनते हैं.
श्रृंगारी परिवार चढ़ाते हैं भोग : बाबा पर पूरे एक माह तक चढ़ने वाली खिचड़ी श्रृंगारी परिवार के हाथों चढ़ाया जायेगा. इसमें राजू श्रृंगारी, भोला श्रृंगारी व सुबोध श्रृंगारी पूरे एक माह तक अपनी सुविधानुसार बाबा पर प्रतिदिन अर्पित करेंगे. यह बाबा के निमित्त बाबा मंदिर परिसर स्थित श्रीयंत्र मंदिर में चढ़ायी जायेगी.
स चीज की बनती है खिचड़ी : बाबा पर चढ़ने वाली खिचड़ी विशेष तरह से बनती है. यह उड़द के दाल, अरवा चावल के अलावा पानी के जगह पर गंगाजल उपयोग में लाया जाता है. इसके लिए मंदिर स्टेट की ओर से गंगाजल उपलब्ध करायी जाती है.
भक्तों में बंटता है महाप्रसाद : प्रतिदिन पूजा होने के उपरांत खिचड़ी को भक्तों के बीच बांटी जाती है. बाबा का खिचड़ी महाप्रसाद लेने के लिए भक्तों में होड़ लग जाती है. इसके लिए भक्त घंटों इंतजार करते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें